बिहार में बाढ़ से हालात बेकाबू, कई लोगों की मौत, कार्यकर्ता राहत और बचाव कार्य में तत्काल जुट जाएंः राहुल

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 30, 2019 02:45 PM2019-09-30T14:45:09+5:302019-09-30T14:45:09+5:30

‘‘बिहार में बाढ़ से हालात बेकाबू हो गए हैं और कई लोगों की मौत के समाचार हैं। जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं।’’ गांधी ने ट्वीट किया, ‘‘ कांग्रेस कार्यकर्ताओं से अपील करता हूं कि वे प्रभावित लोगों के राहत और बचाव कार्य में तत्काल जुट जाएं।’’

Flood situation in Bihar uncontrolled, many people killed, workers should immediately join relief and rescue work: Rahul | बिहार में बाढ़ से हालात बेकाबू, कई लोगों की मौत, कार्यकर्ता राहत और बचाव कार्य में तत्काल जुट जाएंः राहुल

बिहार में भारी बारिश के मद्देनजर नीतीश ने आज फिर बैठक की, पटना में जलजमाव वाले इलाकों का दौरा किया

Highlightsगौरतलब है कि भारी बारिश के कारण पटना और राज्य के कई इलाकों में बाढ़ की गंभीर स्थिति पैदा हो गई है।राज्य में भारी बारिश के चलते हुई अलग अलग हादसों में बीते 24 घंटों के दौरान 30 से अधिक लोगों की मौत हो गयी और कई अन्य घायल हो गए।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बिहार में आई बाढ़ के कारण जान-माल के नुकसान पर दुख प्रकट करते हुए सोमवार को पार्टी कार्यकर्ताओं को आह्वान किया कि वे प्रभावित लोगों की मदद में तत्काल जुट जाएं।

उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘‘बिहार में बाढ़ से हालात बेकाबू हो गए हैं और कई लोगों की मौत के समाचार हैं। जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं।’’ गांधी ने ट्वीट किया, ‘‘ कांग्रेस कार्यकर्ताओं से अपील करता हूं कि वे प्रभावित लोगों के राहत और बचाव कार्य में तत्काल जुट जाएं।’’

गौरतलब है कि भारी बारिश के कारण पटना और राज्य के कई इलाकों में बाढ़ की गंभीर स्थिति पैदा हो गई है। राज्य में भारी बारिश के चलते हुई अलग अलग हादसों में बीते 24 घंटों के दौरान 30 से अधिक लोगों की मौत हो गयी और कई अन्य घायल हो गए।

बिहार में बाढ़ से 30 से अधिक लोगों की मौत, कई जख्मी

बिहार में भारी बारिश के चलते बीते 24 घंटों के दौरान 30 से अधिक लोगों की मौत हो गयी और कई अन्य जख्मी हो गए । आपदा प्रबंधन विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक रविवार को पटना शहर के खगौल थाना अंतर्गत दानापुर रेलवे स्टेशन के पूर्वी गेट के समीप भारी बारिश के कारण एक ऑटोरिक्शा पर पेड़ गिर जाने से उसमें सवार डेढ़ साल की एक बच्ची और तीन महिलाओं की मौत हो गयी।

भागलपुर जिला के बरारी थाना क्षेत्र में भारी बारिश के कारण अलग-अलग स्थानों पर दीवार ढह जाने से रविवार को मलबे के नीचे दबकर छह लोगों की मौत हो गयी जबकि एक अन्य व्यक्ति जख्मी हो गया। भागलपुर जिलाधिकारी प्रणव कुमार ने बताया कि भारी बारिश के कारण बरारी थाना क्षेत्र स्थित एक हनुमान मंदिर की चारदीवारी के अचानक गिर जाने से तीन लोगों की मौत हो गयी जबकि एक अन्य व्यक्ति जख्मी हो गया।

उन्होंने बताया कि भारी बारिश के कारण बरारी थाना अंतर्गत खंजरपुर इलाके में एक मकान की दीवार गिरने से उसके मलबे के नीचे दबकर तीन लोगों की मौत हो गयी। गया जिला में दीवार गिरने से पांच लोगों और एक व्यक्ति की डूबने से मौत हो गयी है।

कैमूर जिला में लगातार तीन दिनों से बारिश के कारण दो जगहों पर मिट्टी के मकानों की दीवार गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई । कैमूर के जिलाधिकारी नवल किशोर चौधरी ने बताया कि जिला मुख्यालय भभुआ के वार्ड संख्या सात में सबरी नगर मोहल्ले में मिट्टी के घर की दीवार गिरने से 62 वर्षीय महिला मुखिया देवी और उनकी 12 वर्षीय नातिनी सविता कुमारी की मौत हो गई।

कैमूर जिला के भभुआ थाना अंतर्गत डुमरैथ गांव में मिट्टी के घर की दीवार गिरने से पुलिस चौधरी के छह वर्षीय पुत्र शिवम की मौत हो गई। बेगूसराय जिला में दीवार गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गयी जबकि तीन अन्य घायल हो गए । जमुई जिला में डूबने से और पूर्णिया जिला में दीवार गिरने से एक—एक व्यक्ति की मौत हो गयी है। 

बिहार में भारी बारिश के मद्देनजर नीतीश ने आज फिर बैठक की, पटना में जलजमाव वाले इलाकों का दौरा किया

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रदेश में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के मद्देनजर फिर बैठक की और पटना में जलजमाव वाले इलाकों का दौरा की हालात का जायजा लिया। पटना के सरदार पटेल भवन स्थित आपदा प्रबंधन विभाग में अपने कक्ष में नीतीश ने आलाधिकारियों के साथ रविवार को उच्चस्तरीय बैठक की। बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि गंगा नदी के दोनों किनारे स्थित 12 जिलों में कहीं-कहीं लोगों के लिये दिक्कत की स्थिति पैदा हो गयी।

अब पिछले पांच-छह दिन से लगातार भारी बारिश हो रही है। कोई सूचना नहीं है कि अब रुकेगी। मौसम विभाग भी सटीक अनुमान नहीं लगा पा रहा है। नीतीश ने कहा कि इससे मुश्किलें तो पैदा हो रही हैं लेकिन हर जगह आपदा प्रबंधन विभाग और जिला प्रशासन एकजुट होकर काम कर रहा है।

उन्होंने कहा कि पटना में सिर्फ राजेन्द्र नगर ही नहीं अनेक जगहों पर पानी घुस गया है। उन्होंने कहा कि हर जगह काम हो रहा है और पटना में भी जितना संभव है, काम किया जा रहा है। लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाना, पेयजल की व्यवस्था, दूध की उपलब्धता आदि सुनिश्चित की जा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह हमारे हाथ में नहीं था। राज्य सूखे की स्थिति में था और अब बाढ़ आ गयी है। इन आपदाओं में हम पीड़ितों की हर संभव सहायता का प्रयास कर रहे हैं।

उन्होंने राहत शिविरों का इंतजाम किया गया है। इन हालात में लोगों को हौसला बुलंद रखना पड़ेगा। प्रशासन हरसंभव सहायता उपलब्ध कराने के लिये तत्पर है। बैठक में मुख्य सचिव दीपक कुमार, पुलिस महानिदेशक गुप्तेश्वर पाण्डेय और आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने आज अपराह्न में पटना में जलजमाव वाले इलाकों का दौरा कर स्थिति की जानकारी ली। 

Web Title: Flood situation in Bihar uncontrolled, many people killed, workers should immediately join relief and rescue work: Rahul

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे