नेपाल की वजह से बिहार में बाढ़ के हालात बदतर, अबतक यह आफत लील चुकी है सौ से ज्यादा जिंदगियां 

By एस पी सिन्हा | Published: July 19, 2019 07:19 PM2019-07-19T19:19:28+5:302019-07-19T19:19:28+5:30

बिहार के 12 जिलों के अधिकांश क्षेत्रों में घरों और खेतों में बाढ़ का पानी भर गया है, जिसके कारण हजारों लोग बेघर हो गए हैं. 

flood in bihar: over 100 people dead from flood | नेपाल की वजह से बिहार में बाढ़ के हालात बदतर, अबतक यह आफत लील चुकी है सौ से ज्यादा जिंदगियां 

File Photo

नेपाल के जल अधिग्रहण ईलाके में लगातार हो रही बारिश के कारण बिहार में बाढ़ के हालात बदतर होते जा रहे हैं. अब तक बाढ़ के कारण सौ से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. वहीं इस बीच बाढ़ से प्रभावित 55 लाख लोगों को शुक्रवार राहत राशि भेजा जाना शुरू कर दिया गया है. राज्य के 12 जिलों के अधिकांश क्षेत्रों में घरों और खेतों में बाढ़ का पानी भर गया है, जिसके कारण हजारों लोग बेघर हो गए हैं. 

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, राज्य के बारह जिलों के 97 प्रखंडों के 921 पंचायतों में बाढ का पानी फैला हुआ है, जिससे 55 लाख से ज्यादा की जनसंख्या प्रभावित है. बाढ़ से अब तक सौ लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि हजारों घर तबाह हो चुके हैं. एक तरफ कई इलाकों में बाढ़ का पानी धीरे-धीरे कम हो रहा है. वहीं दूसरी तरफ कुछ नए स्थानों में बाढ़ का पानी फैल रहा है. 

मौसम विभाग के मुताबिक अभी कुछ दिन और बारिश के आसार बने हुए हैं. बाढ़ से बिहार का अररिया जिला सबसे अधिक प्रभावित है और इसके बाद किशनगंज, पूर्णिया और कटिहार जिलों की हालत लगातार खराब बनी हुई है. 

पूर्णिया मंडल के जिलों में महानंदा और उसकी सहायक नदियां कनकई, परमान और मेची बहती हैं. साथ ही सौरा और कोसी नाम की कई छोटी नदियां भी बरसात के दिनों में रौद्र रूप ले लेती हैं. अररिया से लेकर किशनगंज के बीच एनएच 57 और एनएच 31 फिलहाल कई तरह से लाइफलाइन बना हुआ है.

Web Title: flood in bihar: over 100 people dead from flood

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे