Fire safety review of hospitals and nursing homes: Union Ministry of Home Affairs | अस्पतालों व नर्सिंग होम की अग्नि सुरक्षा समीक्षा करें: केंद्रीय गृह मंत्रालय
अस्पतालों व नर्सिंग होम की अग्नि सुरक्षा समीक्षा करें: केंद्रीय गृह मंत्रालय

नयी दिल्ली, पांच मई केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा है कि वे आग लगने की घटनाओं को रोकने के लिए अस्पतालों और नर्सिंग होम की विस्तृत अग्नि सुरक्षा समीक्षा करें।

एक सरकारी प्रवक्ता ने बुधवार को बताया कि केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने राज्यों के मुख्य सचिवों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासकों को पत्र लिखकर उनसे आग से सुरक्षा के उपाय सुनिश्चित करने को कहा है।

गृह सचिव ने कहा कि अस्पतालों में आग लगने की हालिया घटनाओं को देखते हुए और खासकर गर्मी के मौसम के मद्देनजर, ज्यादा गर्मी या अस्पताल की वायरिंग पर अधिक भार होने के चलते शॉर्ट सर्किट होता है जिससे आग लगती है और जान हानि तथा अवसंरचना का नुकसान होता है।

प्रवक्ता ने बताया कि पत्र में कहा गया है कि किसी भी अस्पताल में चाहे वह सरकारी हो या निजी, आग न लगे, इसके लिए कोई कार्रवाई योजना होनी चाहिए। इसका ध्यान विशेष रूप से कोविड-19 समर्पित अस्पतालों में रखा जाए।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Fire safety review of hospitals and nursing homes: Union Ministry of Home Affairs

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे