वित्त मंत्रालय ने इंफोसिस प्रमुख सलिल पारेख के खिलाफ जारी किया समन, 23 अगस्त को निर्मला सीतारमण के सामने हाजिर होने के आदेश, जानिए पूरा मामला

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 22, 2021 03:50 PM2021-08-22T15:50:26+5:302021-08-22T15:52:58+5:30

इंफोसिस के एमडी और सीईओ सलिल पारेख को समन भेजकर वित्त मंत्रालय ने  केंद्रीय  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के सामने हाजिर होकर बताना है कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के नए पोर्टल  www.incometax.gov.in में ढाई महीने बाद भी ई-फाइलिंग पोर्टल में गड़बड़ी क्यों जारी है. 

Finance Ministry issues summons against Infosys chief Salil Parekh, orders to appear Nirmala Sithara | वित्त मंत्रालय ने इंफोसिस प्रमुख सलिल पारेख के खिलाफ जारी किया समन, 23 अगस्त को निर्मला सीतारमण के सामने हाजिर होने के आदेश, जानिए पूरा मामला

वित्त मंत्रालय ने इंफोसिस प्रमुख सलिल पारेख के खिलाफ जारी किया समन, 23 अगस्त को निर्मला सीतारमण के सामने हाजिर होने के आदेश, जानिए पूरा मामला

वित्त मंत्रालय ने देश की प्रमुख सॉफ्टवेयर सर्विस कंपनी इंफोसिस के एमडी और सीईओ सलिल पारेख के खिलाफ समन जारी किया है. इंफोसिस के एमडी और सीईओ सलिल पारेख को समन भेजकर वित्त मंत्रालय ने  केंद्रीय  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के सामने हाजिर होकर बताना है कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के नए पोर्टल  www.incometax.gov.in में ढाई महीने बाद भी ई-फाइलिंग पोर्टल में गड़बड़ी क्यों जारी है. 

बता दें कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के नए  ई-फाइलिंग पोर्टल में पिछले कुछ महीनों से गड़बड़ी का सिलसिला जारी है साथ ही इसे ऑपरेट करने में भी कई तरह की दिक्कतें हो रही है. इस मामले में वित्त मंत्रालय ने प्रमुख सॉफ्टवेयर सर्विस कंपनी इंफोसिस के एमडी और सीईओ सलिल पारेख को समन जारी कर आदेश दिया है कि वे 23 अगस्त को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के सामने हाजिर हों और इस बात की जानकारी दें कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के नए पोर्टल में ढाई महीने बाद भी ई-फाइलिंग पोर्टल में गड़बड़ी क्यों जारी है. 

वित्त मंत्रालय द्वारा सलिल पारेख को भेजे गए समन में कहा गया है कि सलिल पारेख 23 अगस्त को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को बताएं कि ढाई महीने बाद भी ई-फाइलिंग पोर्टल में गड़बड़ी क्यों जारी है. वित्त मंत्रालय ने समन में ये भी पूछा है कि इतने दिनों बाद भी पोर्टल से जुड़ी गड़बड़ी अब तक ठीक क्यों नहीं हो पाई हैं. 

बता दें कि पिछले कुछ दिनों से टैक्स पेयर्स को वेबसाइट पर काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. साथ ही 21 अगस्त से यह पोर्टल टैक्स पेयर्स के लिए उपलब्ध नहीं है न ही ठीक से काम कर रहा है. इसके पीछे कुछ तकनीकि कारण बताए जा रहे हैं.

बता दें कि वर्ष 2019 में सरकार ने इंफोसिस को नेक्स्ट जनरेशन की इनकम टैक्स फाइलिंग प्रणाली विकसित करने का ठेका दिया था. इसके पीछे उद्देश्य रिटर्न के जांच के समय को 63 दिन से घटाकर एक दिन करना और रिफंड की प्रक्रिया को तेज करना था.

इसके बाद बीती 7 जून को इंफोसिस ने सरकार के लिए नए पोर्टल www.incometax.gov.in की शुरुआत की गई लेकिन यूजर्स डे वन से ही पोर्टल पर तकनीकी समस्याओं का सामना कर रहे हैं. काफी शिकायतों के बाद अब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इंफोसिस प्रमुख को सलिल पारेख को हाजिर होने के लिए कहा है.

Web Title: Finance Ministry issues summons against Infosys chief Salil Parekh, orders to appear Nirmala Sithara

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे