फारूख अब्दुल्ला ने कहा, "राम केवल हिंदुओं के नहीं हैं, वे सभी के हैं और सब राम के हैं"

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: November 20, 2022 04:57 PM2022-11-20T16:57:05+5:302022-11-20T17:00:49+5:30

फारूख अब्दुल्ला ने कहा कि राम केवल हिंदुओं के नहीं हैं, वे सभी के हैं और जो समझते हैं कि राम केवल हिंदुओं के हैं, उनसे मैं कहना चाहता हूं कि सबको साथ लेकर चलें। एकता और भाईचारे के साथ चलें।

Farooq Abdullah said, "Ram does not belong to Hindus only, he belongs to all and all belong to Ram" | फारूख अब्दुल्ला ने कहा, "राम केवल हिंदुओं के नहीं हैं, वे सभी के हैं और सब राम के हैं"

फाइल फोटो

Highlightsजम्मू-कश्मीर के अखनूर में फारूख अब्दुल्ला ने कहा राम सबके भगवान हैंफारूख अब्दुल्ला ने कहा कि भगवान राम विश्व के भगवान है न किसी हिंदू के भगवान हैंनेशनल कांफ्रेंस के प्रमुख ने कहा कि राम में मेरा-तुम्हारा नहीं चलेगा, राम सबके हैं और सब राम के हैं

अखनूर: नेशनल कांफ्रेंस के प्रमुख और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने भगवान राम को लेकर बड़ा बयान दिया है। राम को सभी का बताते हुए फारूख अब्दुल्ला ने कहा कि राम केवल हिंदुओं के नहीं हैं, वे सभी के हैं और जो समझते हैं कि राम केवल हिंदुओं के हैं, उनसे मैं कहना चाहता हूं कि सबको साथ लेकर चलें। एकता और भाईचारे के साथ चलें।

इसके साथ ही फारूख अब्दुल्ला ने सरहद से सटे पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान पर भी तीखा हमला करते हुए   है। उन्होंने इस बार भगवान राम को लेकर अहम टिप्पणी की है। इसके अलावा उन्होंने पाकिस्तान को भी आड़े हाथों लिया है और अखनूर में आयोजित एक जनसभा में कहा कि उसकी बदनीयती सभी जानते और समझते हैं, वो हमें तोड़ना चाहता है लकिन ऐसा होने वाला नहीं है। कश्मीर कल भी भारत के साथ, आज भी भारत के साथ और आगे भी भारत के ही साथ रहेगा।

नेशनल कांफ्रेंस चीफ अब्दुल्ला ने सभा को संबोधित करते हुए कहा, "मैं यहां माजूद सभी मां और बहनों से दरखास्त करूंगा कि आज मंदिर और मस्जिद की लड़ाई नहीं है। जो भी भगवान राम को समझते हैं कि भगवान राम केवल उनके हैं, तो उनसे मैं कहना चाहता हूं भगवान राम विश्व के भगवान है न किसी हिंदू के भगवान हैं। वो सबके भगवान है। राम तो उनके भी भगवान हैं, जो उन्हें मानते नहीं हैं। मगर कुछ लोग हैं, जो कहते हैं कि राम हमारा है। मैं उनसे साफ कहना चाहता हूं। राम में मेरा-तुम्हारा नहीं चलेगा। राम सबके हैं और सब राम के हैं। हमें इस बात को समझना चाहिए और साम मिलकर चलना चाहिए।"

अपने भाषण में फारूक अब्दुल्ला आगे कहते है कि, अगर हम मानवता के धर्म से पीछे हट गए तो हमारी बर्बादी बिल्कुल तय है। इसलिए हमें अपने बच्चों को धर्म का सही मतलब समझाना चाहिए। कोई धर्म नहीं कहता है कि चोरी करो, बेईमानी करो, रेप करो। ये सभी धर्मों में पाप है। धर्म तो यही कहता है कि सही रास्ते पर चलो। कोई भी धर्म खराब नहीं है, खराब तो इंसान है। वो धर्म के नाम पर फसाद करता है। जब मैं अपना धर्म बेहतर तरीके से सीख जाऊंगा तो मुझे सारे धर्म अच्छे लगने लगेंगे।

जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम फारूख अब्दुल्ला ने भाषण के अंत में केंद्र की सत्ताधारी पार्टी भाजपा पर भी जमकर निशाना साधा। अबदुल्ला ने कहा, "वे चुनाव में इसका बहुत इस्तेमाल करेंगे। कहेंगे कि हिंदू खतरे में है। जब इस मुल्क में 70 से 80 फीसदी हिंदू है तो बताएं न कि किसे और कैसे खतरा है। वो इसके खतरे को आपके हमारे दिमाग में भर रहे हैं लेकिन हमें और आप को खुद से सोचना है कि इस मुल्क के लिए क्या बेहतर है। वे डर पैदा करने की कोशिश करते हैं, उनसे डरिए मत, खुद के लिए सही रास्ता तलाश लीजिए।

मालूम हो कि फारूक अब्दुल्ला हाल ही में नेशनल कांफ्रेंस के चीफ पद से हटने का ऐलान किया है। अब्दुल्ला का कहना है कि वो चाहते हैं कि पार्टी को युवा कमान मिले। माना जा रहा है कि फारूख अब्दुल्ला अपने बेटे और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला के लिए पार्टी अध्यक्ष पद छोड़ रहे हैं। फारूख अब्दुल्ला का कहना है कि नेशनल कांफ्रेंस युवा अध्यक्ष की अगुवाई में अगले विधानसभा चुनाव में उतरेगी।

Web Title: Farooq Abdullah said, "Ram does not belong to Hindus only, he belongs to all and all belong to Ram"

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे