किसानों ने 26 मार्च को किया भारत बंद का आह्वान, 11 मार्च को बिहार में निकाली जाएगी 'किसान यात्रा'

By भाषा | Published: March 11, 2021 08:13 AM2021-03-11T08:13:34+5:302021-03-11T08:19:05+5:30

किसान संघों ने भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव का शहीदी दिवस मनाने का भी फैसला लिया है। किसान नेताओं ने कहा कि उस दिन देश के सभी हिस्सों से युवा दिल्ली की सीमाओं पर किसानों के प्रदर्शन में शामिल होंगे।

Farmers call for Bharat Bandh on 26 March, 'Kisan Yatra' to be taken out in Bihar on 11 March | किसानों ने 26 मार्च को किया भारत बंद का आह्वान, 11 मार्च को बिहार में निकाली जाएगी 'किसान यात्रा'

सांकेतिक तस्वीर (फाइल फोटो)

Highlightsकिसान नेताओं ने कहा कि उन्होंने 28 मार्च को होलिका दहन के दौरान नए कृषि कानूनों की प्रतियां जलाने का भी निर्णय लिया है।11 मार्च को बिहार में ‘किसान यात्रा’ निकाली जाएगी जो 18 मार्च को किसान क्रांति दिवस पर खत्म होगी।

नयी दिल्ली: किसान संघों ने केन्द्र सरकार के तीन नये कृषि कानूनों के खिलाफ 26 मार्च को किसान आंदोलन के चार महीने पूरे होने के मौके पर भारत बंद का आह्वान किया है। किसान नेता बूटा सिंह बुर्जगिल ने बुधवार को कहा कि किसान और ट्रेड यूनियन मिलकर 15 मार्च को पेट्रोल-डीजल के दामों में वृद्धि और रेलवे के निजीकरण के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे।

उन्होंने कहा, “ डीजल, पेट्रोल और एलपीजी गैस की बढ़ती कीमतों के खिलाफ जिलाधिकारियों को ज्ञापन दिए जाएंगे। निजीकरण के खिलाफ समूचे देश में रेलवे स्टेशनों पर प्रदर्शन किए जाएंगे।” उन्होंने सिंघू बॉर्डर पर पत्रकारों से कहा, ''हम 26 मार्च को अपने आंदोलन के चार महीने पूरे होने के मौके पर पूर्ण रूप से भारत बंद करेंगे। शांतिपूर्ण बंद सुबह से शाम तक प्रभावी रहेगा।''

उन्होंने कहा कि किसान 19 मार्च को 'मंडी बचाओ-खेती बचाओ' दिवस मनाएंगे। किसान संघों ने भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव का शहीदी दिवस मनाने का भी फैसला लिया है। बुर्जगिल ने कहा कि उस दिन देश के सभी हिस्सों से युवा दिल्ली की सीमाओं पर किसानों के प्रदर्शन में शामिल होंगे।

किसान नेताओं ने कहा कि उन्होंने 28 मार्च को होलिका दहन के दौरान नए कृषि कानूनों की प्रतियां जलाने का भी निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि 11 मार्च को बिहार में ‘किसान यात्रा’ निकाली जाएगी जो 18 मार्च को किसान क्रांति दिवस पर खत्म होगी।

नए कृषि कानूनों को रद्द करने और न्यूनतम समर्थन मूल्य के लिए कानूनी गारंटी की मांग को लेकर दिल्ली के-- सिंघू, टीकरी और गाज़ीपुर बॉर्डर पर किसान पिछले साल नवंबर के अंत से धरना दे रहे हैं। इनमें अधिकतर पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के किसान हैं।  

Web Title: Farmers call for Bharat Bandh on 26 March, 'Kisan Yatra' to be taken out in Bihar on 11 March

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे