Fact Check: PM narendra Modi has once again announced to lockdown in 5 states? Know what is the whole matter | Fact Check: PM मोदी ने एक बार फिर से 5 राज्यों में लॉकडाउन लगाने की घोषणा की है? जानें क्या है पूरा मामला
नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

Highlights11 मिनट लंबे वायरल वीडियो में "ब्रेकिंग न्यूज" ग्राफिक्स के साथ पीएम मोदी की स्टॉक इमेज दिखाई गई हैं।कई अन्य बातों के साथ, क्लिप में हिंदी वॉयसओवर में दावा किया जा रहा है कि दिल्ली सहित कुछ राज्य लॉकडाउन को फिर से शुरू करने जा रहे हैं।

नई दिल्ली: देश में लगातार कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। भारत में 92 लाख के करीब कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं और 1.3 लाख से अधिक लोगों की मौत हुई है। महामारी के कम होने के कोई संकेत नहीं दिख रहे हैं। यही वजह है कि एक सवाल हर किसी के दिमाग में है कि क्या भारत दूसरे लॉकडाउन की ओर बढ़ रहा है?

इसी बीच सोशल मीडिया पर नरेंद्र मोदी का एक वीडियो तेजी से वायरल होने लगा है। एक फेसबुक यूजर ने इस वीडियो को साझा करते हुए दावा किया गया है कि प्रधानमंत्री ने पांच राज्यों में तालाबंदी की घोषणा की है। 11 मिनट लंबे वायरल वीडियो में "ब्रेकिंग न्यूज" ग्राफिक्स के साथ पीएम मोदी की स्टॉक इमेज दिखाई गई हैं।

कई अन्य बातों के साथ, क्लिप में हिंदी वॉयसओवर में दावा किया जा रहा है कि दिल्ली सहित कुछ राज्य लॉकडाउन को फिर से शुरू करने जा रहे हैं। फेसबुक पोस्ट का कैप्शन कुछ इस तरह से है कि "पांच राज्यों में तालाबंदी की अनुमति दी गई है, प्रधानमंत्री ने इसकी घोषणा की है।"

बता दें कि इस दावे के साथ पोस्ट किए गए इस वीडियो को अब तक 1.07 लाख से अधिक लाइक्स, 8,000 से अधिक शेयर और 3.4 मिलियन से अधिक बार देखा गया है। 

आइए जानते हैं कि इस पोस्ट की सच्चाई क्या है?

बता दें कि इस वायरल वीडियो को देखते ही लोकमत हिंदी की टीम ने इसका फैक्ट चेक करने का फैसला किया। अपने फैक्ट चेक के दौरान इस वीडियो के बारे में हमने इंटरनेट पर सर्च करना शुरू कर दिया। 

इस संबंध में सर्च करने पर हमने पाया कि पीएम मोदी ने मंगलवार को आठ राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ आभासी बैठक की और कोविड-19 स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने राज्यों से वैक्सीन वितरण की तैयारी करने को भी कहा है। 

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पीएम ने कहा कि हमारी प्राथमिकता सभी के लिए वैक्सीन उपलब्ध कराना है। राज्यों को कोल्ड स्टोरेज की सुविधा सहित आवश्यक व्यवस्था करनी चाहिए। इसके अलावा, इस बैठक को लेकर मुख्यधारा के किसी भी खबरों में हमें पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा राज्यों में लॉकडाउन को लेकर किसी तरह की घोषणा की खबर नहीं मिली है। 

दरअसल, कोरोना वायरस मामलों में वृद्धि के बीच, कुछ राज्यों ने उन जिलों में प्रतिबंधों और कर्फ्यू की शुरुआत की है, जिन्होंने संक्रमण में वृद्धि देखी है। जहां कुछ राज्यों ने सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में रात का कर्फ्यू लगाया है। वहीं, कुछ ने बाजार के खलने के समय को कम करते हुए नियमों में कड़ाई की है। लेकिन, इसके अलावा पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा लॉकडाउन की घोषणा नहीं की गई है। इस तरह साफ है कि यह खबर फेक और पूरी तरह से गलत है। 

Web Title: Fact Check: PM narendra Modi has once again announced to lockdown in 5 states? Know what is the whole matter

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे