Fact Check: संबित पात्रा की बेटी ने दूसरे धर्म के लड़के से रचाई शादी? जानें वायरल पोस्ट की सच्चाई

By अनुराग आनंद | Published: November 29, 2020 08:29 AM2020-11-29T08:29:00+5:302020-11-29T08:48:25+5:30

सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर होने के बाद लोग भाजपा के राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता संबित पात्रा की बेटी के लिए आपत्तिजनक दावा कर रहे हैं।

Fact check False claim Sambit Patra's daughter got married to boy of other religion? Learn the truth of viral posts | Fact Check: संबित पात्रा की बेटी ने दूसरे धर्म के लड़के से रचाई शादी? जानें वायरल पोस्ट की सच्चाई

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है तस्वीर (फाइल फोटो)

Highlightsफेसबुक पर यूजर राज प्रीत ने पब्लिक ग्रुप रवीश कुमार नाम से एक पेज पर इसी तरह के दावे के साथ एक पोस्ट साझा किया है। इसके बाद इस पेज से साझा हुए इस पोस्ट को सही मानकर कई सारे लोग साझा कर रहे हैं।

नई दिल्ली: देश में इस समय लव जिहाद का मामला गर्माया हुआ है। इस बीच सोशल मीडिया पर यह दावा किया जा रहा है कि भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा की बेटी लव जिहाद की शिकार हो गई है। 

इस दावे को सोशल मीडिया पर लोग शेयर कर रहे हैं। पोस्ट शेयर होने के बाद लोग भाजपा के राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता संबित पात्रा की बेटी के लिए आपत्तिजनक दावा कर रहे हैं।

क्या है पूरा मामला?

बता दें कि फेसबुक पर यूजर राज प्रीत ने पब्लिक ग्रुप रवीश कुमार नाम से एक पेज पर इसी तरह के दावे के साथ एक पोस्ट साझा किया है। इसके बाद इस पेज से साझा हुए इस पोस्ट को सही मानकर कई सारे लोग साझा कर रहे हैं।

रवीस कुमार पब्लिक ग्रुप से साझा किए गए इस पोस्ट को अब तक करीब 129 लोग साझा कर चुके हैं। इसके अलावा, इस पोस्ट को 550 लोगों ने लाइक भी किया है।

क्या है इस दावे की सच्चाई?

इस वायरल पोस्ट की सच्चाई जानने के लिए सबसे पहले हमने इंटरनेट की मदद से मुख्यधारा की समाचार वेबसाइटों पर इस दावे से जुड़े खबरों को सर्च करना शुरू किया। वेबसाइट पर मुझे ऐसी कोई भी खबर पढ़ने को नहीं मिला। इसके अलावा, वायरल पोस्ट की भाषा को पढ़कर ही साफ होता है कि इस तरह के उत्तेजक भाषा का इस्तेमाल कोई भी समाचार वेबसाइट या चैनल नहीं करता है। इसके अलावा, वायरल इमेज के दाएं साइड ऊपर की ओर भी कई स्‍टार लगाकर कुछ छुपाने की कोशिश की गई है।

इस तरह साफ हो गया है कि यह वायरल पोस्ट गलत है। इस तरह के दावे ब्रेक योर ऑन न्‍यूज जैसी वेबसाइट की मदद से लोग न्‍यूज प्‍लेट तैयार करके फर्जी खबरों को फैलाने के लिए करते हैं। हमने जांच में पाया कि इस तरह का दावा न सिर्फ गलत बल्कि आपत्तिजनक भी है।

Web Title: Fact check False claim Sambit Patra's daughter got married to boy of other religion? Learn the truth of viral posts

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे