भाजपा से निष्कासित विधायक की घर वापसी, कर्णवाल को भी मिली माफी

By भाषा | Published: August 25, 2020 12:46 AM2020-08-25T00:46:57+5:302020-08-25T00:46:57+5:30

चैंपियन और कर्णवाल दोनों पिछले साल काफी समय तक एक दूसरे के खिलाफ बयानबाजी में उलझे रहे थे जिसके कारण पार्टी को सार्वजनिक रूप से काफी फजीहत का सामना करना पड़ा था। भगत ने कहा कि चैंपियन और कर्णवाल के मसले पर कुछ समय से विचार किया जा रहा था और दोनों विधायकों के लिखित रूप से अपनी गलती पर खेद व्यक्त कर चुके हैं।

Expelled MLA from BJP returns home, Karnwal also gets apology | भाजपा से निष्कासित विधायक की घर वापसी, कर्णवाल को भी मिली माफी

चैंपियन को तीन माह के लिए निलंबित किया गया था और पार्टी गतिविधियों में शामिल होने पर रोक लगा दी गयी थी।

Highlightsबीजेपी ने खानपुर से विवादित विधायक कुंवर प्रणव सिंह चैंपियन का 13 माह पूर्व किया गया निष्कासन रद्द किया प्रदेश भाजपा अध्यक्ष बंशीधर भगत ने यहां यह घोषणा की।

देहरादून: भाजपा ने सोमवार को हरिद्वार जिले के खानपुर से विवादित विधायक कुंवर प्रणव सिंह चैंपियन का 13 माह पूर्व किया गया निष्कासन रद्द करते हुए उन्हें फिर पार्टी में शामिल कर लिया तथा हरिद्वार के ही झबरेडा क्षेत्र से विधायक देशराज कर्णवाल को भी उनकी अनुशासनहीनता के लिए माफ कर दिया।

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष बंशीधर भगत ने यहां यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि अपने आचरण पर माफ़ी माँगने व भविष्य में अनुशासन का पालन करने के लिखित वचन के बाद चैंपियन को भाजपा में वापस लिया गया है।

उन्होंने अपनी अनुशासनहीनता के लिए माफी मांगने वाले विधायक कर्णवाल को भी क्षमा करने की घोषणा की। चैंपियन और कर्णवाल दोनों पिछले साल काफी समय तक एक दूसरे के खिलाफ बयानबाजी में उलझे रहे थे जिसके कारण पार्टी को सार्वजनिक रूप से काफी फजीहत का सामना करना पड़ा था। भगत ने कहा कि चैंपियन और कर्णवाल के मसले पर कुछ समय से विचार किया जा रहा था और दोनों विधायकों के लिखित रूप से अपनी गलती पर खेद व्यक्त कर चुके हैं।

उन्होंने बताया कि दोनों विधायकों को कल रविवार को पार्टी द्वारा बुलाया गया जिसमें उन्होंने खेद व्यक्त करते हुए पुनः क्षमा मांगी और कहा कि भविष्य में वे पार्टी की रीति-नीति और अनुशासन का पालन करेंगे और गलती नहीं दोहरायेंगे। भगत ने कहा कि संगठन कोर कमेटी द्वारा इस संबंध में निर्णय लिया गया है और उन्होंने इसकी घोषणा की है। उन्होंने कहा कि पिछले करीब एक साल के निष्कासन के दौरान चैंपियन के स्वभाव में सकारात्मक परिवर्तन आया और मुझे उम्मीद है कि भविष्य में ये दोनों विधायक अब कोई गलती नहीं करेंगे।

पार्टी में वापसी से खुश चैंपियन ने कहा कि भाजपा में न रहने के दौरान भी वह पार्टी के लिए ही काम करते रहे। चैंपियन में अपने बुरे बर्ताव के लिए मीडिया के सामने भी माफी मांगी। गौरतलब है कि उनके खिलाफ लगे कई आरोपों में से एक मीडिया के साथ अभद्र व्यवहार भी था।

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे तब भी अफसोस था और आज मैं फिर अपने किए पर हाथ जोड़कर माफी मांगता हूं। लेकिन निष्कासन की अवधि में भी मैं पार्टी के कार्यक्रमों और नीतियों के लिए काम करता रहा हूं।’’ चैंपियन ने कहा, ‘‘मेरी दादी रानी सरस्वती देवी पौड़ी जिले के लैंसडौन पट्टी जोशना द्वारीखाल ठाकुर बिष्ट परिवार से हैं और मेरे शरीर में आधा खून उत्तराखंड का है।’’

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड मेरी मातृभूमि है और इसलिए वह उत्तराखंड की जनता से पुनः माफी मांगते हैं। बार—बार विवादों में घिरे रहने वाले विधायक चैंपियन का एक विवादास्पद वीडियो सामने आने के बाद उन्हें पिछले साल 17 जुलाई को भाजपा ने पार्टी से छह साल के लिये निष्कासित कर दिया था। वायरल वीडियो में विधायक अपने समर्थकों के साथ शराब पीते और बंदूकों को हाथ में उठाये नृत्य करते दिखायी दिए थे।

इससे पहले, जून 2019 में अनुशासनहीनता तथा नयी दिल्ली में उत्तराखंड निवास में एक पत्रकार को धमकी देने के आरोपों की जांच के बाद चैंपियन को तीन माह के लिए निलंबित किया गया था और पार्टी गतिविधियों में शामिल होने पर रोक लगा दी गयी थी। वर्ष 2016 में कांग्रेस की हरीश रावत सरकार के खिलाफ बगावत करने वाले नौ विधायकों में चैंपियन भी शामिल थे। बाद में उन्होंने अन्य कांग्रेसी विधायकों की तरह भाजपा का दामन थाम लिया था। 

Web Title: Expelled MLA from BJP returns home, Karnwal also gets apology

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे