कोरोना का हर तीसरा मरीज हो रहा है ठीक, नए ग्रीन, ऑरेंज और रेड जोन की सूची अगले 48 घंटे में होगी जारी

By एसके गुप्ता | Published: May 8, 2020 07:51 PM2020-05-08T19:51:32+5:302020-05-08T19:51:32+5:30

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि लॉकडाउन तीन में विभिन्न राज्यों में फंसे करीब ढाई लाख मजदूरों को 222 विशेष श्रमिक ट्रेनों से उनके उनके राज्यों में पहुंचाया गया है।

Every third patient of Corona is getting fine, the list of new green, orange and red zones will be released in the next 48 hours | कोरोना का हर तीसरा मरीज हो रहा है ठीक, नए ग्रीन, ऑरेंज और रेड जोन की सूची अगले 48 घंटे में होगी जारी

कोरोना का हर तीसरा मरीज हो रहा है ठीक, नए ग्रीन, ऑरेंज और रेड जोन की सूची अगले 48 घंटे में होगी जारी

Highlightsपिछले 24 घंटे में 3390 कोरोना पॉजिटिव के नए मामले आए हैं और 1273 कोरोना रोगी ठीक हुए हैं। सरकार सभी राज्यों से मिले ग्रीन, ऑरेंज और रेड जोन डाटा का आकलन कर रही है।

देश में कोरोना का हर तीसरा मरीज ठीक हो रहा है। सरकार अगले 48 घंटों में नए ग्रीन, ऑरेंज और रेड जोन की सूची जारी करेगी। लगातार बढ़ते कोरोना रोगियों की संख्या के बीच डब्लिंग रेट में भी गिरावट आ रही है। दो दिन पहले कोरोना रोगियों की संख्या दोगुनी होने का अनुपात जहां 12 दिन था वहीं अब यह घटकर 10 से 11 दिन के बची रह गया है। हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय ने डब्लिंग रेट में गिरावट की पुष्टि नहीं की है और कहा है कि यह साप्ताहिक औसत से तय होता है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि लॉकडाउन तीन में विभिन्न राज्यों में फंसे करीब ढाई लाख मजदूरों को 222 विशेष श्रमिक ट्रेनों से उनके उनके राज्यों में पहुंचाया गया है। देश के 130 रेलवे स्टेशन पर पांच हजार से ज्यादा ट्रेन के डिब्बों को क्वारनटाइन वार्ड बनाया गया है। जहां रेलवे के 2500 चिकित्सक और स्वास्थ्यकर्मी कोरोना संक्रमण की जांच और कोरोना रोगियों के उपचार के लिए तैनात हैं। जिसमें दो संक्रमितों तक को क्वारंटाइन किया जा सकता है। मजदूरों की जांच के बाद ही उन्हें आगे भेजा जा रहा है।

पिछले 24 घंटे में 3390 कोरोना पॉजिटिव के नए मामले आए हैं और 1273 कोरोना रोगी ठीक हुए हैं। जबकि 103 रोगियों की कोरोना से मौत हो चुकी है। उन्होंने कहा कि कोरोना रोगियों के डब्लिंग रेट में अचानक से कोरोना संक्रमितों की संख्या बढने से थोड़ा फर्क आया है। सरकार सभी राज्यों से मिले ग्रीन, ऑरेंज और रेड जोन डाटा का आकलन कर रही है। अगले चौबीस घंटों में नए ग्रीन, ऑरेंज और रेड जोन की सूची जारी की जाएगी।

कोरोना की स्थिति :

लव अग्रवाल ने कहा कि यह भी ध्यान देने वाली बात है कि देश के 216 जिलों में कोई कोरोना केस अभी तक नहीं मिला है। देश के 42 जिले ऐसे हैं जहां पिछले 28 दिनों से कोई केस नहीं आया है। 29 जिलों में 21 दिनों से कोई नया केस नहीं आया है। 36 जिलों में 14 दिनों से और 46 जिलों में 7 दिनों से कोई नया केस नहीं आया है।

Web Title: Every third patient of Corona is getting fine, the list of new green, orange and red zones will be released in the next 48 hours

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे