शाम तक के मुख्य समाचार: PM, मंत्रियों, सांसदों के वेतन में 30 फीसदी की कटौती, कोरोना से दुनियाभर में 70 हजार से अधिक लोगों की मौत

By भाषा | Published: April 6, 2020 06:32 PM2020-04-06T18:32:56+5:302020-04-06T18:32:56+5:30

Evening headlines: 30% reduction in salary of Prime Minister, Ministers, MPs, more than 25,500 members of Tabligi Jamaat Corona epidemic | शाम तक के मुख्य समाचार: PM, मंत्रियों, सांसदों के वेतन में 30 फीसदी की कटौती, कोरोना से दुनियाभर में 70 हजार से अधिक लोगों की मौत

शाम तक के मुख्य समाचार: PM, मंत्रियों, सांसदों के वेतन में 30 फीसदी की कटौती, कोरोना से दुनियाभर में 70 हजार से अधिक लोगों की मौत

Highlightsकोरोना वायरस संक्रमण से अभी तक दुनिया भर में 70 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है । इनमें से अकेले यूरोप में 50 हजार से ज्यादा मौत हुई हैं। कई बार के विश्व चैम्पियन पंकज आडवाणी ने कोविड-19 महामारी से लड़ने के लिए सोमवार को पांच लाख रुपये का दान दिया। 

प्रधानमंत्री, मंत्रियों और सांसदों के वेतन में 30 फीसदी की कटौती, सांसद निधि दो साल के लिए निलंबित

केंद्र सरकार ने कोरोनो महामारी के मद्देनजर सोमवार को फैसला किया कि प्रधानमंत्री, मंत्रियों और सांसदों के वेतन में एक साल के लिए 30 फीसदी की कटौती होगी तथा सांसद निधि को दो साल के लिए निलंबित किया जाएगा। सरकार के मुताबिक इसकी पेशकश प्रधानमंत्री, मंत्रियों और सांसदों ने कोरोना संकट के मद्देनजर खुद की थी जिसके बाद कैबिनेट ने इस निर्णय पर मुहर लगाई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल और मंत्रिपरिषद की बैठक के बाद सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावेड़कर ने बताया कि सांसदों के वेतन में 30 फीसदी की कटौती के संदर्भ में अध्यादेश को मंजूरी दी गयी। जावड़ेकर ने कहा कि यह कटौती 1 अप्रैल 2020 से लागू होगी। उन्होंने बताया कि राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और कई राज्यों के राज्यपालों ने भी स्वेच्छा से वेतन में 30 फीसदी में कटौती के लिए पत्र लिखा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री , मंत्रियों और सांसदों ने खुद अपने सामाजिक उत्तरदायित्व की पेशकश की थी।

तबलीगी जमात के 25,500 से ज्यादा सदस्य पृथक वास में रखे गये, हरियाणा के पांच गांव सील : गृह मंत्रालय

केन्द्रीय गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को बताया कि देश के विभिन्न हिस्सों में अभी तक तबलीगी जमात के 25,500 से ज्यादा सदस्यों और उनके संपर्क में आए लोगों को पृथक वास में रखा गया है। गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्य सलीला श्रीवास्तव ने संवाददाताओं से कहा कि हरियाणा के पांच गांवों को सील कर दिया गया है और सदस्यों को पृथक वास में रखा गया है क्योंकि तबलीगी जमात के सदस्य वहां ठहरे थे। उन्होंने कहा कि तबलीगी जमात के कुल 2,083 विदेशी सदस्यों में से 1,750 सदस्यों को अभी तक कालीसूची में डाला जा चुका है।

मोदी ने मंत्रियों से कहा: कोरोना मुक्त इलाक़ों में विभागों को खोलने के लिए श्रेणीबद्ध योजना तैयार करें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन को चरणबद्ध तरीके से खोले जाने का संकेत देते हुए सोमवार को केंद्रीय मंत्रियों से कहा कि उन इलाक़ों में विभागों को खोलने की श्रेणीबद्ध योजना तैयार करें जो कोरोना महामारी के जद में नहीं हैं। उन्होंने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये केंद्रीय मंत्रिपरिषद की बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह टिप्पणी की। आधिकारिक बयान के मुताबिक अर्थव्यवस्था पर कोविड-19 के प्रभाव का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार को इस असर को कम करने के लिए युद्ध स्तर पर काम करना होगा।

भारत में फंसे विदेशियों को सरकारी वेबसाइट के जरिए मिल रही मदद

भारत में फंसे विदेशी पर्यटकों की मदद के लिए शुरू की गई सरकारी वेबसाइट पर पिछले पांच दिनों में 769 पंजीकरण कराए गए हैं। इस साइट के जरिए आपातकालीन चिकित्सकीय मदद के तहत एक अमेरिकी, एक ऑस्ट्रेलियाई और कोस्टा रिका के दो नागरिकों सहित अन्य को विशेष सुविधा मुहैया कराई गई। कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए लागू लॉकडाउन (बंदी) के दौरान देश में फंसे विदेशी पर्यटकों की पहचान, सहायता और उन्हें सुविधाएं मुहैया कराने के मकसद से 31 मार्च को पोर्टल www.strandedinindia.com की शुरुआत की गई थी।

अन्य बड़ी खबरें 

कोरोना वायरस संक्रमण से अभी तक दुनिया भर में 70 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है । इनमें से अकेले यूरोप में 50 हजार से ज्यादा मौत हुई हैं।
- कोरोना वायरस महामारी को रोकने के लिये लागू आवागमन पर लागू 21 दिन की रोक के बीच मार्च में पेट्रोल, डीजल की बिक्री में भारी कमी आई है। इस दौरान पेट्रोल की बिक्री में 17.6 प्रतिशत और डीजल की बिक्री में 26 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई।
- दिग्गज पहलवान सुशील कुमार उम्र के ऐसे पड़ाव पर है जहां ज्यादातर खिलाड़ी संन्यास की घोषणा कर देते है लेकिन ओलंपिक में दो पदक जीतने वाले इस पहलवान ने कहा कि वह ‘कौन क्या कह रहा’ पर ध्यान देने की जगह तोक्यो में 2021 में होने वाले ओलंपिक की तैयारी कर रहे हैं।
- राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सह-सरकार्यवाह मनमोहन वैद्य ने दिल्ली स्थित निजामुद्दीन मरकज के कार्यक्रम से जुड़े कोविड-19 के मामलों की संख्या का हवाला देते हुए सोमवार को कहा कि ‘‘आंकड़े सच बोलते हैं।’’
- केनरा बैंक ने सिंडिकेट बैंक के लिये सभी अवधि के कर्ज के लिये कोष की सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (एमसीएलआर) घटा दी है। नई दरें मंगलवार से प्रभावी होंगी। सिंडिकेट बैंक का विलय केनरा बैंक में हुआ है।
-  कई बार के विश्व चैम्पियन पंकज आडवाणी ने कोविड-19 महामारी से लड़ने के लिए सोमवार को पांच लाख रुपये का दान दिया। 

Web Title: Evening headlines: 30% reduction in salary of Prime Minister, Ministers, MPs, more than 25,500 members of Tabligi Jamaat Corona epidemic

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे