चुनाव परिणामः MP-CG-राजस्‍थान समेत सभी 5 राज्यों में बीजेपी का बेड़ा गर्क, मोदी-शाह की जोड़ी का पतन?

By जनार्दन पाण्डेय | Published: December 11, 2018 04:33 PM2018-12-11T16:33:09+5:302018-12-11T16:34:35+5:30

Election Results 2018: वसुंधरा राजे सिंधिया के राजनैतिक कॅरियर के‌ लिए यह बड़ा चुनाव साबित हो सकता है। लेकिन मध्य प्रदेश में कांग्रेस का पिछड़ना भारतीय जनता पार्टी के लिए दिल तोड़ने वाला होगा।

Election Results: BJP looses all five states including MP-CG-Rajasthan, Modi-Shah duo collapse | चुनाव परिणामः MP-CG-राजस्‍थान समेत सभी 5 राज्यों में बीजेपी का बेड़ा गर्क, मोदी-शाह की जोड़ी का पतन?

फाइल फोटो

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्‍थान तीनों राज्य भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने करीब-करीब खो दिया है। छत्तीसगढ़ में बीजेपी सम्मानजक सीटें भी नहीं जुटा पाई है। राजस्‍थान में बीजेपी 65 सीटों पर सिमटती नजर आ रही है। वसुंधरा राजे सिंधिया के राजनैतिक कॅरियर के‌ लिए यह बड़ा चुनाव साबित हो सकता है। लेकिन मध्य प्रदेश में कांग्रेस का पिछड़ना भारतीय जनता पार्टी के लिए दिल तोड़ने वाला होगा। यहां भी बीजेपी महज 105 सीटों पर ही जीत हासिल कर पाने की स्थि‌ति में है। रही-सही कसर मिजोरम और तेलंगाना ने पूरी कर दी। इन दोनों राज्यों में बीजेपी पिछली चुनावों से पिछड़ गई है।

छत्तीसगढ़ में बीजेपी की इज्जत गई

साल 2013 मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने साल 2018 विधानसभा चुनाव में बीजेपी के खाते में 12 सीटें जाते दिखाई दे रही हैं।

राजस्‍थान में वसुंधरा राजे सिंधिया का राजनैतिक कॅरियर दांव पर

राजस्‍थान में साल 2013 विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने 163 सीटें जीती थीं। लेकिन 2018 विधानसभा चुनाव में बीजेपी 65 सीटों पर सिमटती नजर आ रही हैं।

मध्य प्रदेश में बीजेपी की हार, दिल तोड़ने वाली

भारतीय जनता पार्टी ने मध्य प्रदेश को गंवाने के बारे में फिलहाल तो नहीं सोचा था। लेकिन यह चौकाने वाला रहा कि साल 2018 विधानसभा चुनाव में बीजेपी 65 सीटों पर निपट गई है।

तेलंगाना में बीजेपी की सीटें घटीं

तेलंगाना में बीजेपी ने साल 2014 विधानसभा चुनाव में 5 सीटें जीती थीं। लेकिन साल 2018 के चुनाव में बीजेपी यहां महज 1 सीट पर सिमटती नजर आ रही है।

मिजोरम में बीजेपी खराब की खराब

ऐसे दौर में जब बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह नॉर्थ-ईस्ट में सभी लोकसभा सीटों के जीतने का दावा कर रहे हैं, उस दौर में एक राज्य में कांग्रेस का सूपड़ा साफ होता है, फिर भी बीजेपी को महज 1 सीट संतोष करना पड़े तो यह चिंताजनक है। हालांकि पिछले चुनाव में भी बीजेपी को एक भी सीट नहीं मिली थी।

Web Title: Election Results: BJP looses all five states including MP-CG-Rajasthan, Modi-Shah duo collapse

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे