ईद-उल-अजहा (बकरीद) एक अगस्त को, शाही इमाम बोले-आज चाँद नहीं देखा गया

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 21, 2020 09:12 PM2020-07-21T21:12:36+5:302020-07-21T21:57:43+5:30

इस्लामी शिक्षण संस्थान दारुल उलूम देवबंद ने बकरीद के मद्देनजर राज्य सरकार से ईदगाह में नमाज पढ़ने की इजाजत देने और कुर्बानी की व्यवस्था करने की मांग करते हुए इस सिलसिले में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखा है।

EidAlAdha Syed Ahmed Bukhari Shahi Imam Delhi's Jama Masjid announces celebrated on August 1 | ईद-उल-अजहा (बकरीद) एक अगस्त को, शाही इमाम बोले-आज चाँद नहीं देखा गया

बुखारी ने घोषणा की है कि ईद-उल-अजहा 1 अगस्त यानी शनिवार को मनाया जाएगा, क्योंकि आज चाँद नहीं देखा गया। (photo-ani)

Highlightsइदारे के कार्यवाहक मोहतमिम मौलाना अब्दुल खालिक मद्रासी ने सोमवार को मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में कहा कि बकरीद का त्योहार करीब आ रहा है।मद्रासी ने पत्र में सामाजिक मेल जोल से दूरी के नियमों का पालन करते हुये बकरीद की नमाज ईदगाह में पढ़ने की इजाजत देने की मांग की है।

नई दिल्लीः दिल्ली की जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने घोषणा की है कि ईद-उल-अजहा 1 अगस्त यानी शनिवार को मनाया जाएगा, क्योंकि आज चाँद नहीं देखा गया।

इस्लामी शिक्षण संस्थान दारुल उलूम देवबंद ने बकरीद के मद्देनजर राज्य सरकार से ईदगाह में नमाज पढ़ने की इजाजत देने और कुर्बानी की व्यवस्था करने की मांग करते हुए इस सिलसिले में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखा है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत देश में कहीं पर भी मंगलवार को ईद उल अज़हा का चांद नज़र नहीं आया। लिहाज़ा बकरीद का त्यौहार अब एक अगस्त को मनाया जाएगा। दिल्ली की फतेहपुरी मस्जिद के शाही इमाम मौलाना मुफ्ती मुकर्रम ने ''भाषा ''से कहा, ''दिल्ली समेत भारत में कहीं भी चांद नजर नहीं आया है। बकरीद एक अगस्त, ब-रोज़ शनिवार को मनाई जाएगी। ''

उन्होंने कहा, '' दिल्ली में आसमान साफ नहीं था, लेकिन तमिलनाडु और मध्य प्रदेश में जहां आसमान साफ था, वहां से भी चांद नहीं दिखा है। '' वहीं इमारत ए शरिया हिंद ने भी ऐलान किया कि ईद उल अज़हा या ज़ुहा का त्यौहार एक अगस्त को मनाया जाएगा।

इमारत ए शरिया हिंद की रूयत ए हिलाल समिति के सचिव मुईजुद्दीन अहमद ने एक बयान में कहा, ''दिल्ली में चांद नहीं दिखा है न ही देश के किसी हिस्से से चांद नजर आने की कोई खबर है। '' अहमद ने कहा, '' इस्लामी कलैंडर के 12वें महीने ज़िल हिज्जा की पहली तारीख 23 जुलाई को होगी और ईद उल अज़हा एक अगस्त को मनाई जाएगी। ''

बकरीद का त्यौहार चांद दिखने के 10वें दिन मनाया जाता है। इस बीच मुफ्ती मुकर्रम ने कहा , '' मुस्लिम समुदाय के जिन लोगों के पास करीब 612 ग्राम चांदी है या इसके बराबर के पैसे हैं, उन पर कुर्बानी वाजिब है। '' मौलाना मुकर्रम ने कहा, '' यह जरूरी नहीं है कि कुर्बानी अपने घर या शहर में ही की जाए। जहां लॉकडाउन लगा है, वहां के लोग अन्य स्थानों पर रहने वाले अपने परिचितों या रिश्तेदारों को कुर्बानी करने के लिए पैसे भेज सकते हैं। '' 

हिज्जा का चांद आज नज़र नहीं आया जिसके बाद ऐलान किया गया कि हिंदुस्तान में ईद-उल-अज़हा का त्योहार 1 अगस्त को मनाया जाएगा। मरकज़ी रोयते हिलाल कमेटी ने ऐलान किया है कि आज ज़िल हिज्जा का चांद नज़र नहीं आया इस साल ईद-उल-अज़हा 1 अगस्त को मनाई जाएगी।

इससे पहले अलग-अलग मुस्लिम तंजीमों की जानिब से चांद देखने की अपील की गयी थी और अलग-अलग शहरों की रोयते हिलाल कमेटी की जानिब से मुल्क के मुख्तलिफ हिस्सों से जानकारी ली गयी लेकिन कहीं से भी चांद होने की खबर मौसूल नहीं हुई।

इदारे के कार्यवाहक मोहतमिम मौलाना अब्दुल खालिक मद्रासी ने सोमवार को मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में कहा कि बकरीद का त्योहार करीब आ रहा है और अनलॉक के बावजूद बहुत से स्थानों पर मवेशी बाजार लगाने की अनुमति नहीं दी जा रही है लिहाजा सरकार इस बारे में अनुमति के स्पष्ट आदेश जारी करे।

उन्होंने पत्र में कहा है कि बकरीद का त्योहार शनिवार को राज्य सरकार द्वारा घोषित लॉकडाउन के दिन भी पड़ सकता है, इसलिए शनिवार और रविवार के लॉकडाउन को खत्म कर उसके स्थान पर मंगलवार और बुधवार को लॉकडाउन किया जाए ताकि बकरीद का त्योहार प्रभावित ना हो। मद्रासी ने पत्र में सामाजिक मेल जोल से दूरी के नियमों का पालन करते हुये बकरीद की नमाज ईदगाह में पढ़ने की इजाजत देने की मांग की है।

Web Title: EidAlAdha Syed Ahmed Bukhari Shahi Imam Delhi's Jama Masjid announces celebrated on August 1

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे