लॉकडाउन के बीच आज पूरे देश में ईद का त्योहार, राष्ट्रपति और पीएम मोदी ने दी मुबारकबाद, सोशल डिस्टेंसिंग की अपील की

By पल्लवी कुमारी | Published: May 25, 2020 08:36 AM2020-05-25T08:36:34+5:302020-05-25T09:00:26+5:30

रमजान के महीने में रोज़ेदार सुबह सूरज निकलने से लेकर सूरज डूबने तक कुछ नहीं खाते पीते हैं। यह महीना ईद का चांद नजर आने के साथ खत्म होता है। शव्वाल (इस्लामी कलेंडर का 10वां महीना) के महीने के पहले दिन ईद होती है।

eid 2020 president ram nath kovind pm modi wishes on eid ul fitr lockdown | लॉकडाउन के बीच आज पूरे देश में ईद का त्योहार, राष्ट्रपति और पीएम मोदी ने दी मुबारकबाद, सोशल डिस्टेंसिंग की अपील की

Ramnath kovind And Narendra Modi (File Photo)

Highlightsदिल्ली समेत देश के अलग अलग हिस्सों में आज ईद मनाई जाएगी और रविवार को आखिरी रोजा था। कोरोना लॉकडाउन की वजह देश के कई मस्जिद बंद रहेंगे। केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने सभी देशवासियों को ईद की मुबारकबाद है।

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के मद्देनजर लगे लॉकडाउन के बीच आज पूरे देश में ईद उल-फ़ित्र  का त्योहार मनाया जा रहा है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देशवासियों को ईद की बधाई दी है। उन्होंने लिखा है, ''ईद मुबारक!  यह त्योहार प्रेम, शांति और भाईचारे का प्रतीक है। ईद पर हमें समाज के जरूरतमंद लोगों का दर्द बांटने और उनके साथ ख़ुशियाँ साझा करने की प्रेरणा मिलती है। आइए, इस मुबारक मौके पर हम जकात की भावना को मजबूत बनाएं और कोविड-19 की रोकथाम के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।''

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सोमवार को ट्विटर पर देशवासियों को ईद की बधाई दी है। पीएम नरेंद्र मोदी ने लिखा है, 'ईद मुबारक,  ईद उल फितर की आप सभी को बधाई। ये खास पर्व हम सभी के जीवन में भाईचारा और शांति लाए। हर कोई स्वस्थ रहे और खुश रहे।'

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने सभी देशवासियों को ईद की मुबारकबाद है। उन्होंने कहा है, कोरोना की जो चुनौतियां हैं उससे सभी मज़हब के लोग चाहे वो मंदिर,गुरुद्वारे,चर्च या मस्जिदें हों वहां पर भीड़-भाड़ वाले कार्यक्रम नहीं हुए।हिफाज़त के साथ इबादत ने ही कोरोना से लड़ाई में काफी हद तक हमें कामयाबी दी। 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी ईद की बधाई दी है। उन्होंने लिखा है, आप सभी को ईद मुबारक!

बसपा प्रमुख मायावती ने देशवासियों को ईद की बधाई दी है। उन्होंने लिखा है, पवित्र रमज़ान में एक माह की इबादत के बाद अब ईद-उल-फित्र, जिसकी खासकर सभी मुस्लिम भाई-बहनों को दिली मुबारकबाद व शुभकामनाएं। जिस तरह आपने लॉकडाउन के नियमों पर अमल करते हुए रमजान बिताया, उसी प्रकार आप ईद भी मनाएं व अपनी इस खुशी में अपने गरीब पड़ोसी को उसके खुशी के हक को कतई न भूलें।

दिल्ली समेत देश के अलग अलग हिस्सों में आज ईद मनाई जाएगी और रविवार को आखिरी रोजा था। कोरोना लॉकडाउन की वजह देश के कई मस्जिद बंद रहेंगे, ऐसे में ईद में वो रौनक नहीं होगी। सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए लोगों से एक-दूसरे से गले ना मिलने की अपील की जा रही है।

दिल्ली की दो ऐतिहासिक मस्जिदों के शाही इमामों ने ऐलान किया कि शनिवार (23 मई) को कहीं से भी चांद दिखने की खबर नहीं मिली। इसलिए ईद-उल-फित्र का त्यौहार सोमवार (25 मई) को मनाया जाएगा। फतेहपुरी मस्जिद के शाही इमाम मौलाना मुफ्ती मुकर्रम ने 'भाषा ' को बताया कि शनिवार को दिल्ली में चांद नहीं दिखा और न ही चांद दिखने की कहीं से खबर या गवाही मिली। इसलिए रविवार को 30वां रोजा होगा और शव्वाल (इस्लामी कलेंडर का 10वां महीना) की पहली तारीख सोमवार को होगी। शव्वाल के महीने के पहले दिन ईद होती है। 

वहीं जामा मस्जिद के इमाम सईद अहमद बुखारी ने एक वीडियो जारी कर कहा कि कहीं से भी चांद दिखने की कोई खबर नहीं है। उन्होंने कहा कि असम, कर्नाटक, हैदराबाद, आंध्र प्रदेश, मुंबई, चेन्नई में संपर्क कर चांद के बारे में जानकारी ली गई थी लेकिन कहीं से भी चांद दिखने की खबर नहीं है। 

उधर, मुस्लिम संगठन इमारत ए शरीया ने भी ऐलान किया है कि शनिवार को चांद नहीं दिखा है और रविवार को आखिरी रोजा होगा। ईद 25 मई को मनाई जाएगी। 

English summary :
The festival of Eid ul-Fitr is being celebrated across the country today amid the lockdown in view of the Corona virus. President Ramnath Kovind has congratulated the countrymen on Eid.


Web Title: eid 2020 president ram nath kovind pm modi wishes on eid ul fitr lockdown

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे