सरकारी विभागों में कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ा, ED और इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में कई मामले आए सामने

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: June 6, 2020 11:41 AM2020-06-06T11:41:32+5:302020-06-06T11:41:32+5:30

दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या 26 हजार 334 है और मरने वालों की संख्या 708 हो गई है। दिल्ली में 15,311 एक्टिव केस हैं और 10315 लोग ठीक हो चुके हैं।

ED delhi office 5 COVID-19 positive found many in corona cases in Lok Nayak Bhawan | सरकारी विभागों में कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ा, ED और इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में कई मामले आए सामने

ED office in khan market Delhi (File Photo)

Highlightsबुधवार (3 जून) को रक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।भारत में कोरोना वायरस से 2,36,657 लोग संक्रमित और 6,642 लोगों की मौत हो चुकी है।

नई दिल्ली:  कोरोना वायरस (COVID-19) के भारत में हर दिन रिकॉर्ड तोड़ मामले सामने आ रहे हैं। कोविड-19 का खतरा अब सरकारी विभागों में भी बढ़ता जा रहा है। ताजा मामला दिल्ली के खान मार्केट स्थित लोक नायक भवन में प्रवर्तन निदेशालय (ED) का है। जहां मुख्यालय में कोरोना वायरस के 5 पॉजिटिव मामले मिले हैं। बिल्डिंग को कल सैनेटाइज किया गया था बिल्डिंग को कल तक के लिए सील किया गया है। ईडी और आयकर विभाग में पिछले कुछ दिनों में कई कोरोना के केस देखे गए हैं। 

इनकम टैक्स सेटलमेंट के दफ्तर के कई अधिकारी कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। ईडी मुख्यालय के पांच लोगों के संक्रमित होने के अलावा एक स्पेशल डायरेक्टर भी कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं। इसके अलावा ED के जूनियर अधिकारी से करीब दो दर्जन अधिकारी संपर्क में आए हैं। जिसके बाद वह सारे अधिकारी सेल्फ क्वारंटाइन में गए हैं और कोरोना जांच भी करवाएंगे। 

सरकारी विभागों में कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ा, ED और इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में कई मामले आए सामने

रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी भी पाए गए कोरोना संक्रमित, कई बड़े क्वारंटाइन में

बुधवार (3 जून) को रक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी के कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद उनकी कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की जा रही है और साउथ ब्लॉक को सैनिटाइज किया जा रहा है।

न्यूज एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से लिखा था कि रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी के कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद रक्षा विभाग से जुड़े कई बड़े अफसर सेल्फ क्वारंटाइन में 14 दिनों के लिए चले गए हैं। हालांकि न्यूज एजेंसी एएनआई ने वरिष्ठ अधिकारी का नाम का खुलासा नहीं किया था। लेकिन 
पीटीआई-भाषा ने सूत्रों के हवाले से दावा किया था कि रक्षा सचिव में कोविड-19 के लक्षण दिखाई दिए है। रक्षा सचिव अजय कुमार में बुधवार को कोविड-19 संक्रमण के लक्षण दिखाई दिए, जिसके बाद रक्षा मंत्रालय ने उनके संपर्क में आए लोगों का पता लगाने को लेकर व्यापक अभियान चलाया गया है। 

बुधवार सुबह अजय कुमार में लक्षण दिखाई देने की जानकारी होने के बाद रायसीना हिल्स के साउथ ब्लॉक में मंत्रालय के मुख्यालय में कार्यरत कम से कम 35 अधिकारियों को घरों में ही पृथक-वास में भेजा गया। हालांकि, इस बारे में कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया कि रक्षा सचिव में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है अथवा नहीं? 

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने इस मामले में टिप्पणी करने से इंकार कर दिया। वहीं, सेना के दो वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि कुमार संक्रमित पाए गए हैं। माना जा रहा है कि सावधानी बरतने के मद्देनजर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कार्यालय नहीं आए। रक्षा मंत्री, रक्षा सचिव, सेना प्रमुख और नौसेना प्रमुख के कार्यालय साउथ ब्लॉक के प्रथम तल पर हैं। तत्काल इस बात का पता नहीं चल पाया कि कुमार को किसी अस्पताल में भर्ती कराया गया है या नहीं।

भारत इटली को पछाड़ कोविड-19 से सबसे अधिक प्रभावित छठा देश बना, मामले 2.36 लाख के पार

भारत इटली को पीछे छोड़कर कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से सबसे बुरी तरह से प्रभावित दुनिया का छठा देश बन गया है। देश में पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा 9,887 नए मरीज सामने आने के साथ ही कोविड-19 के मामले 2,36,657 हो गए हैं। भारत में शनिवार (6 जून) सुबह आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के कारण 294 मरीजों ने दम तोड़ दिया जिसके बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 6,642 हो गई है। 

अमेरिका की जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालयों के आंकड़ों के मुताबिक, अमेरिका, ब्राजील, रूस, स्पेन और ब्रिटेन के बाद कोरोना वायरस से सर्वाधिक प्रभावित देशों की सूची में भारत अब छठे स्थान पर आ गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में 1,15,942 संक्रमित मरीजों का उपचार चल रहा है जबकि 1,14,072 लोग स्वस्थ हो चुके हैं और एक मरीज देश से बाहर जा चुका है। (पीटीआई-भाषा इनपुट के साथ) 

Web Title: ED delhi office 5 COVID-19 positive found many in corona cases in Lok Nayak Bhawan

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे