earthquake in champai of mizoram with the magnitude of 5 .3 | मिजोरम में हिली धरती, 5.3 तीव्रता के भूकंप के झटके
मिजोरम में हिली धरती, 5.3 तीव्रता के भूकंप के झटके


मिजोरम में शनिवार रात को 5.3 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। राज्य के चंपाई इलाके में भूकंप के झटके महसूस किए गए। 


भारतीय मौसम विभाग ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि रात 10 बजकर 45 मिनट पर आए भूकंप का केंद्र चम्फाई जिले में जमीन से 24 किलोमीटर की गहराई में स्थित था।

अधिकारियों ने बताया कि भूकंप के झटके राज्य की राजधानी आइजोल में भी महसूस किए गए जहां लोग अपने घरों से बाहर निकल आए।पुलिस ने बताया कि अभी भूकंप के कारण किसी के हताहत होने या संपत्ति को नुकसान पहुंचने की कोई खबर नहीं है।
 


यहां आया था इससे पहले भूकंप

आयोनियन सागर में स्थित जानेट द्वीप पर शुक्रवार (26 अक्टूबर) को 6. 8 की तीव्रता वाला भूकंप का झटका महसूस किया गया। इसके बाद कई हल्के झटके भी महसूस किए गए। 

अधिकारियों ने बताया कि भूकंप से बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचा है, लेकिन किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। भूकंप के झटके यूनान की मुख्य भूमि, दक्षिणी इटली और माल्टा में भी महसूस किये गये।

जानेट के मेयर पावलोस कोलोकोतसास ने रियल एफएम रेडियो को बताया, ‘‘हमारे पास किसी के घायल होने या मलबे में किसी के फंसे होने की सूचना नहीं है।’’ जानेट में बिजली आपूर्ति अस्थायी रूप से बाधित हो गई, जबकि अधिकारियों ने बताया कि भूस्खलन के चलते सड़कों को नुकसान पहुंचा है।

द्वीप की गोदी को भी नुकसान पहुंचा है लेकिन द्वीप तक समुद्री पहुंच बाधित नहीं हुई है। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण के मुताबिक शुक्रवार तड़के आए भूकंप से द्वीप का दक्षिणी हिस्सा प्रभावित हुआ।

वहीं, एथेंस स्थित यूनानी राष्ट्रीय वेधशाला ने कहा कि शुरूआती जानकारी के मुताबिक मकानों को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। समाचार एजेंसी एपी की खबर के मुताबिक यूनानी द्वीप पर आए भूकंप के चलते स्कूल बंद कर दिए गए हैं।

6.5 तीव्रता वाले भूकंप की वजह से डरे अधिकतर लोगों ने कार में अपनी रात बिताई। सूनामी की भी चेतावनी जारी की गई जिसे कुछ घंटों बाद वापस लिया गया। सुबह से पहले तक करीब 15 झटके महसूस किए गए।


Web Title: earthquake in champai of mizoram with the magnitude of 5 .3
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे