लॉकडाउन के बीच टेलीमेडिसिन के तहत हरियाणा में शुरू हुई ई पशु चिकित्सा सेवा

By एसके गुप्ता | Published: April 1, 2020 02:20 PM2020-04-01T14:20:46+5:302020-04-01T14:20:46+5:30

हरियाणा के सामाजिक न्याय, अधिकारिता (स्वतंत्र प्रभार) राज्य मंत्री ओपी यादव ने हरियाणा में “ई-पशु चिकत्सा” कार्यक्रम को वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शुरू किया।

E-veterinary service started in Haryana under telemedicine | लॉकडाउन के बीच टेलीमेडिसिन के तहत हरियाणा में शुरू हुई ई पशु चिकित्सा सेवा

टेलीमेडिसिन के तहत हरियाणा में शुरू हुई ई-पशु चिकित्सा (सांकेतिक तस्वीर)

Highlightsहरियाणा सरकार के पशुपालन विभाग के प्रधान सचिव राजा शेखर वुंदरू ने सीएससी वीएलई के प्रयासों की सराहना की।लाला लाजपत राय यूनिवर्सिटी ऑफ़ वेटरनरी एंड एनिमल हसबैंड्री, हिसार के कुलपति  डा.  गुरदयाल सिंह ने कहा कि मैं सीएससी के ग्राम स्तरीय उद्यमियों को शुभकामनाएं देता हूं।

नई दिल्ली: केंद्र ने हाल ही में टेलीमेडिसिन के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। लॉकडाउन के दौरान चिकित्सकीय परामर्श के लिए टेलीमेडिसिन का विशेष महत्व माना जा रहा है। हरियाणा ने इस दिशा में पहल करते हुए जानवरों के लिए टेलीमेडिसिन सेवा शुरू की है। 

मंगलवार को हरियाणा के सामाजिक न्याय, अधिकारिता (स्वतंत्र प्रभार) राज्य मंत्री ओपी यादव ने हरियाणा में “ई-पशु चिकत्सा” कार्यक्रम को वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शुरू किया। उन्होंने कहा कि देश में 3 लाख से अधिक कामन सर्विस सेंटर (सीएससी) सरकार की डिजिटल इंडिया पहल में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। 

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि विलेज लेवल एंटरप्रेन्योर्स ने महिलाओं, हाशिए पर रहने वाले समुदायों और ग्रामीण नागरिकों को सशक्त बनाकर और उन्हें विभिन्न सरकारी और अन्य सेवाओं तक पहुंच के अवसर प्रदान करके भारत में क्रांति ला दी है। अब, ई-पशु चिकत्सा सेवा के शुभारंभ के साथ, वीएलईज सरकार के एजेंडे को आगे ले जा रहे हैं, जिसमें विशेष रूप से ग्रामीण भारत में रहने वाले अयोग्य समुदाय के किसानों और पशु रखने वालों की सेवा की जा रही है।

हरियाणा सरकार के पशुपालन विभाग के प्रधान सचिव राजा शेखर वुंदरू ने सीएससी वीएलई के प्रयासों की सराहना की और हरियाणा में इस सेवा को शुरू करने के लिए सीएससी  टीम और हरियाणा पशुपालन विभाग को बधाई दी।

हरियाणा पशुपालन विभाग के महानिदेशक डा. ओपी चिककारा ने कहा कि “राज्य में हम 7 पॉलीक्लिनिक्स और 22 नैदानिक प्रयोगशालाओं के माध्यम से सेवा प्रदान कर रहे हैं। यह पहल हरियाणा में पशुओं के ऑनलाइन उपचार में अत्यधिक कारगर साबित होंगे।"

इसके अलावा, लाला लाजपत राय यूनिवर्सिटी ऑफ़ वेटरनरी एंड एनिमल हसबैंड्री, हिसार के कुलपति  डा.  गुरदयाल सिंह ने कहा कि मैं सीएससी के ग्राम स्तरीय उद्यमियों को शुभकामनाएं देता हूं और आशा करता हूं कि वे वास्तव में ई-पशु के क्षेत्र में क्रांति के सूत्रधार होंगे। उन्होंने कहा कि उनका विश्वविद्यालय सेवाओं के वितरण को सक्षम करने में हमेशा सीएससी का समर्थन करेगा। 

सीएससी एसपीवी के सीईओ डा. दिनेश त्यागी ने कार्यक्रम में प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए कहा कहा कि भारत सरकार ने हाल ही में टेलीमेडिसिन के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। वर्तमान परिदृश्य में, टेलीमेडिसिन विशेष महत्व ज्यादा है। जानवरों के लिए टेलीमेडिसिन बहुत महत्वपूर्ण है। मैं हरियाणा सरकार का बहुत आभारी हूं, जिसने हमें महेंद्रगढ़ में ई-पशु चिकित्सा के लिए जगह आवंटित की है।

इस सेवा में, वैज्ञानिक ऑनलाइन परामर्श प्रदान कर सकते हैं। हम सशक्त और डिजिटल रूप से समावेशी समाज के निर्माण की दिशा में ग्रामीण लोगों के लिए सभी सेवाओं पर काम कर रहे हैं। सेवा के ऑनलाइन उद्घाटन के दौरान राज्य और केंद्रीय टीम के सीएससी अधिकारी भी मौजूद थे।
 

Web Title: E-veterinary service started in Haryana under telemedicine

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे