लॉकडाउन का असर, लखनऊ में बडे़ मंगल के भंडारे पर ग्रहण, लॉकडाउन के चलते सब फीका

By भाषा | Published: May 11, 2020 05:38 PM2020-05-11T17:38:20+5:302020-05-11T17:38:20+5:30

लॉकडाउन के चलते लखनऊ में इस बार बडे़ मंगल के भंडारे आयोजन नहीं किया जाएगा। जेठ की दोपहरी, बड़ा मंगल और इस पर्व का बेसब्री से इंतजार लखनऊवासियों की संस्कृति का अभिन्न अंग माना जाता है ।

due to coronavirus lockdown Bhandara will not organized in Lucknow | लॉकडाउन का असर, लखनऊ में बडे़ मंगल के भंडारे पर ग्रहण, लॉकडाउन के चलते सब फीका

लॉकडाउन के चलते सब फीका है और लोगों को घरों में ही रहकर हनुमान की आराधना करनी पड़ेगी। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsसार्वजनिक स्थलों पर विशाल भंडारे का आयोजन होता है और पूरा शहर भर पेट प्रसाद खाता है।बडे़ मंगल का शुभ समय इसी महीने में पड़ता है और इस महीने राजधानी के मंदिरों और गली गली, सड़क-सड़क विशाल भंडारे होते हैं।

लखनऊ: कोरोना वायरस महामारी के कारण लॉकडाउन के चलते राजधानी लखनऊ में इस बार बडे़ मंगल के भंडारे पर भी ग्रहण लग गया है।

जेठ की दोपहरी, बड़ा मंगल और इस पर्व का बेसब्री से इंतजार लखनऊवासियों की संस्कृति का अभिन्न अंग माना जाता है। हर साल बडे़ मंगल के दिन बाजारों, दुकानों के सामने, सड़कों, गलियों, मंदिरों के पास, धर्मशालाओं, रेलवे स्टेशनों, बस अडडों और अन्य सार्वजनिक स्थलों पर विशाल भंडारे का आयोजन होता है और पूरा शहर भर पेट प्रसाद खाता है।

कानपुर रोड पर कृष्णानगर स्थित हनुमान मंदिर के पुजारी पंडित जनार्दन मिश्र ने कहा, ''जेठ महीने का इंतजार सभी हनुमान भक्तों को बेसब्री से रहता है। बडे़ मंगल का शुभ समय इसी महीने में पड़ता है और इस महीने राजधानी के मंदिरों और गली गली, सड़क-सड़क विशाल भंडारे होते हैं।'' मिश्र कहते हैं कि इस बार लॉकडाउन के चलते सब फीका है और लोगों को घरों में ही रहकर हनुमान की आराधना करनी पड़ेगी।

कल्याणपुरी में मां भवानी और हनुमान मंदिर के कर्ता धर्ता संतोष दुबे ने कहा कि लॉकडाउन चल रहा है और किसी भी तरह के धार्मिक अनुष्ठान की अनुमति नहीं है इसलिए इस बार लोग भंडारे में प्रसाद स्वरूप मिलने वाले स्वादिष्ट पकवानों से वंचित रह जाएंगे । लखनऊ विश्वविद्यालय में प्राचीन संस्कृत विभाग के अनुसंधानकर्ता रहे कर्मकांड विशेषज्ञ रजनीश चंद्राभ श्रीवास्तव ने बताया कि इस बार चार बडे़ मंगल पड़ रहे हैं । पहला बड़ा मंगल 12 मई को पडे़गा ।

यह दिन 17 मई तक घोषित लॉकडाउन—3 की अवधि के भीतर पड़ रहा है । उसके बाद 19 , 26 मई और दो जून को बडे मंगल पड़ेंगे। श्रीवास्तव ने कहा कि लॉकडाउन हटने की स्थिति में शेष तीन बडे़ मंगल बिना लॉकडाउन के ही पड़ेंगे लेकिन इसके बावजूद सोशल डिस्टेंसिंग के चलते भंडारे और भीड़ गायब रहेंगे। गोमती तट पर बैकुण्ठ धाम के निकट प्राचीन शिव मंदिर के पुजारी आचार्य शिव पाण्डेय ने बताया कि बडा मंगल पर लोग हनुमान जी सहित अपने आराध्य देवों की उपासना कर मन्नत मांगते हैं और मनोकामना पूरी होने पर बडे़ मंगल पर भंडारा करते हैं ।

बड़े मंगल का महत्व बताते हुए ज्योतिष विशेषज्ञ एवं गोण्डा के झालीधाम मंदिर से जुडे पंडित प्रकाश तिवारी ने बताया कि भगवान शंकर और श्रीराम ने हनुमान को वरदान दिया था कि ज्येष्ठ माह के सभी मंगलवार को उनकी विशेष पूजा होगी । इस माह हनुमान का दर्जा राम से भी बड़ा होगा। इसी मान्यता के चलते ज्येष्ठ माह के सभी मंगलवार को बड़ा मंगल मानते हुए श्रद्धालु हनुमान जी की विशेष पूजा अर्चना करते हैं । 

Web Title: due to coronavirus lockdown Bhandara will not organized in Lucknow

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे