डोनाल्ड ट्रंप को इंडिया बुलाने वालों के बारे में गूगल को भी नहीं है पता

By रजनीश | Published: February 24, 2020 11:56 AM2020-02-24T11:56:53+5:302020-02-25T14:44:19+5:30

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार के प्रेस कांफ्रेंस से पहले तक माना जा रहा था कि ट्रंप के भारत दौरे का आयोजन क्रेंद्र सरकार, गुजरात सरकार या फिर बीजेपी कर रही है। लेकिन रवीश कुमार ने इस आयोजन के पीछे जिस संस्था का नाम बताया उसके पदाधिकारियों के बारे में कोई जानकारी नहीं दी और न ही गूगल पर इससे जुड़ी कोई ज्यादा जानकारी सामने आ रही है।

Donald Trump India Visit Abhivadan Samiti for invite trump meet pm narendra modi in namaste trump | डोनाल्ड ट्रंप को इंडिया बुलाने वालों के बारे में गूगल को भी नहीं है पता

फोटो क्रेडिट: namastepresidenttrump.in

Highlightsअहमदाबाद में कई जगह 'नमस्ते ट्रंप' के होर्डिंग लगाए गए हैं लेकिन इन होर्डिंग्स पर गुजरात सरकार, अहमदाबाद नगर निगम, भारतीय जनता पार्टी या फिर किसी सरकारी संस्था या फिर गैर सरकारी संगठन का कहीं कोई नाम नहीं है। गुजरात सरकार की वेबसाइट https://gujaratindia.gov.in/ को भी खोलते ही 'नमस्ते ट्रंप' इवेंट की तस्वीर लगाई गई है लेकिन इस वेबसाइट के भीतर भी इसके बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 और 25 फरवरी को अपने दो दिवसीय भारत दौरे पर हैं। इस कार्यक्रम को अमेरिका के ह्यूस्टन में हुए 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम की तरह भव्य बनाने की तैयारी हो रही है। 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम को टेक्सास इंडिया फोरम ने आयोजित करवाया था। भारत में हो रहे 'नमस्ते ट्रंप' समारोह का आयोजक 'डोनाल्ड ट्रंप नागरिक अभिनंदन समिति' है। यह कार्यक्रम गुजरात के मोटेरा स्टेडियम में 24 फरवरी की शाम को होगा। लेकिन इस समिति और कार्यक्रम पर होने वाले खर्च को लेकर कई तरह के सवाल हैं..

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने दिल्ली में गुरुवार को एक प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि ट्रंप का अभिवादन, एक नागरिक अभिनंदन समिति कर रही है। उन्होंने इस समिति का नाम 'डोनल्ड ट्रंप नागरिक अभिनंदन समिति' बताया।

हालांकि उन्होंने इस समिति के मेंबर के बारे में कोई जानकारी नहीं दी और न ही इस बात की जानकारी दी कि इस कार्यक्रम में लोगों को आमंत्रित किए जाने का क्राइटेरिया क्या है। हालांकि रवीश कुमार ने यह बताया कि यही समिति नमस्ते ट्रंप इवेंट को ऑर्गेनाइज कर रही है और निमंत्रण से जुड़े सारे फैसले भी यही समिति ले रही है।

गुरुवार से पहले तक माना जा रहा था कि इस कार्यक्रम को केंद्र सरकार, गुजरात सरकार या फिर बीजेपी आयोजित कर रही है लेकिन रवीश कुमार के बयान से यह तो साफ हो गया कि इसका आयोजक कौन है। इसके बाद भी इस समिति से जुड़े लोगों की कोई भी जानकारी सामने नहीं आई है।

हालांकि द हिंदू अख़बार की एक रिपोर्ट के मुताबिक ऐसी किसी समिति के बारे में गुजरात में किसी को कोई जानकारी नहीं है। अब तक उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, ट्रंप केवल तीन घंटे के लिए ही अहमदाबाद में रहेंगे। कई अन्य रिपोर्ट्स के मुताबिक इस समूचे कार्यक्रम में लगभग 85 करोड़ रुपये ख़र्च होंगे।

अहमदाबाद में कई जगह 'नमस्ते ट्रंप' के होर्डिंग लगाए गए हैं लेकिन इन होर्डिंग्स पर गुजरात सरकार, अहमदाबाद नगर निगम, भारतीय जनता पार्टी या फिर किसी सरकारी संस्था या फिर गैर सरकारी संगठन का कहीं कोई नाम नहीं है। नाम के साथ ही इसमें किसी भी संस्थान का कोई लोगो भी नहीं है।

गुजरात सरकार की वेबसाइट https://gujaratindia.gov.in/ को भी खोलते ही 'नमस्ते ट्रंप' इवेंट की तस्वीर लगाई गई है लेकिन इस वेबसाइट के भीतर भी इसके बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। इस कार्यक्रम के लिए https://namastepresidenttrump.in/ नाम की भी एक वेबसाइट बनाई गई है। यहां भी इससे जुड़े लोगों की कोई जानकारी नहीं है। इस वेबसाइट पर डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नॉलॉजी (गुजरात सरकार) का कॉपीराइट दिखाया जा रहा है।

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने भी ट्वीट कर इस आयोजन से जुड़े कई सवाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पूछे हैं। इन सवालों में पहला सवाल है- डोनल्ड ट्रंप अभिनंदन समिति के अध्यक्ष कौन हैं? इस समिति ने ट्रंप को कब आमंत्रित किया और कब उन्होंने आमंत्रण स्वीकार किया? तब अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप ने ऐसा क्यों कहा कि आपने वादा किया है कि इस भव्य आयोजन में 70 लाख लोग जमा होंगे? सुरजेवाला ने ये भी पूछा है कि गुजरात सरकार एक निजी अज्ञात संस्था के आयोजन पर 120 करोड़ रुपये क्यों ख़र्च कर रही है।

ट्रंप ने कहा भारत ने नहीं किया बहुत अच्छा व्यवहार
रवीश कुमार ट्रंप के 19 फरवरी के उस ट्वीट का जिक्र भी किया जिसमें ट्रंप ने ट्वीट कर कहा था कि भारत ने हमारे साथ बहुत अच्छा व्यवहार नहीं किया। दरअसल भारत दौरे पर आने से कुछ ही दिन पहले अमेरिकी राष्ट्रपति से जब पूछा गया था कि क्या वह भारत दौरे से पहले व्यापार पर कोई समझौता करेंगे, तो उन्होंने कहा कि भारत के साथ बड़ा व्यापार समझौता तो होगा, हम यह जरूर करेंगे। लेकिन पता नहीं चुनाव से पहले यह हो पाएगा या नहीं। हमारे साथ भारत ने बहुत अच्छा व्यवहार नहीं किया है।

डोनाल्ड ट्रंप ने आगे यह भी कहा कि मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बहुत पसंद करता हूं। पीएम मोदी ने मुझे बताया कि एयरपोर्ट से लेकर स्टेडियम के बीच 70 लाख लोग मौजूद रहेंगे। 

इस पर रवीश कुमार ने कहा कि इसको अमेरिका-भारत के व्यापार के संदर्भ में देखना चाहिए जहां अमेरिका भारत का बड़ा ट्रेडिंग पार्टनर था और दोनों देश साल दर साल लगातार ग्रोथ कर रहे हैं। ट्रंप की टिप्पणी व्यापार संतुलन पर की गई टिप्पणी थी। अमेरिका अभी तक भारत का छठा सबसे बड़ा कच्चे तेल का निर्यातक था।

Web Title: Donald Trump India Visit Abhivadan Samiti for invite trump meet pm narendra modi in namaste trump

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे