Direct Benefit Transfer pm narendra modi poor 100% benefits govt schemes corruption punished | पीएम मोदी बोले- ‘वंशवादी भ्रष्टाचार’ ने दीमक की तरह देश को खोखला किया, DBT से गरीबों को 100 प्रतिशत लाभ
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि न तो सरकार की तरफ से दबाव होना चाहिए न ही सरकार की तरफ से खामियां होनी चाहिए। (photo-ani)

Highlightsनरेंद्र मोदी ने कहा कि आज ये गर्व के साथ कहा जा सकता है कि घोटालों वाले उस दौर को देश पीछे छोड़ चुका है।भ्रष्टाचार से लड़ना किसी एक एजेंसी का काम नहीं है बल्कि यह सामूहिक जिम्मेदारी है।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि सभी एजेंसियों के बीच समन्वय की जरूरत है। समन्वय एवं सहयोग की भावना समय की जरूरत है। 

नई दिल्लीः नेशनल कॉन्फ्रेंस ऑन विजिलेंस एंड एंटी करप्शन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज ये गर्व के साथ कहा जा सकता है कि घोटालों वाले उस दौर को देश पीछे छोड़ चुका है। एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी तक जारी रहने वाले इस ‘वंशवादी भ्रष्टाचार’ ने दीमक की तरह हमारे देश को खोखला कर दिया है।

पीएम ने कहा कि अब DBT के माध्यम से गरीबों की मिलने वाला लाभ 100 प्रतिशत गरीबों तक सीधे पहुंच रहा है। अकेले DBT की वजह से 1 लाख 70 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा गलत हाथों में जाने से बच रहे हैं। भ्रष्टाचार से लड़ना किसी एक एजेंसी का काम नहीं है बल्कि यह सामूहिक जिम्मेदारी है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि सभी एजेंसियों के बीच समन्वय की जरूरत है। समन्वय एवं सहयोग की भावना समय की जरूरत है। भ्रष्टाचार, आर्थिक अपराध, मादक पदार्थ, धनशोधन, आतंकवादी वित्त पोषण सभी आपस में एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं। भ्रष्टाचार के खिलाफ हमें व्यवस्थागत जांच, प्रभावी समीक्षा, क्षमता निर्माण और प्रशिक्षण की जरूरत है। सतर्कता एवं भ्रष्टाचार निरोधक सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि न तो सरकार की तरफ से दबाव होना चाहिए न ही सरकार की तरफ से खामियां होनी चाहिए।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि भ्रष्टाचार का वंशवाद ना सिर्फ एक बड़ी चुनौती है बल्कि वह कई राज्यों में राजनीतिक परंपरा का हिस्सा बन गया है जो देश को दीमक की तरह खोखला करता है। वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से सतर्कता एवं भ्रष्टाचार के खिलाफ आयोजित एक राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करने के बाद अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने देशवासियों से अपील की कि वे भारत बनाम भ्रष्टाचार की लड़ाई में देश का साथ दें और समृद्ध व आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में सहयोग करें।

मैं आपके सामने एक और बड़ी चुनौती का जिक्र करने जा रहा हूं

उन्होंने कहा, ‘‘आज मैं आपके सामने एक और बड़ी चुनौती का जिक्र करने जा रहा हूं। ये चुनौती बीते दशकों में धीरे-धीरे बढ़ते हुए अब देश के सामने एक विकराल रूप ले चुकी है। ये चुनौती है- भ्रष्टाचार का वंशवाद। यानि एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी में ट्रांसफर हुआ भ्रष्टाचार।’’ मोदी ने कहा कि बीते दशकों में देश ने देखा है कि जब भ्रष्टाचार करने वाली एक पीढ़ी को उचित सजा नहीं मिलती तो दूसरी पीढ़ी और ज्यादा ताकत के साथ भ्रष्टाचार करती है।

उन्होंने कहा, ‘‘उसे दिखता है कि जब घर में ही करोड़ों रुपए कालाधन कमाने वाले का कुछ नहीं हुआ या थोड़ी सी सजा पाकर छूट गया तो उसका हौसला और बढ़ जाता है। इस वजह से कई राज्यों में तो ये राजनीतिक परंपरा का हिस्सा बन गया है। पीढ़ी दर पीढ़ी चलने वाला भ्रष्टाचार, भ्रष्टाचार का ये वंशवाद, देश को दीमक की तरह खोखला कर देता है।’’

भ्रष्टाचार को देश के विकास में बहुत बड़ी बाधा बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यह समृद्ध भारत के सामने और आत्मनिर्भर भारत के सामने बहुत बड़ी रुकावट है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने सभी देशवासियों से अपील की कि वे भारत बनाम भ्रष्टाचार की लड़ाई में हमेशा की तरह भारत को मजबूत करते रहें। उन्होंने कहा, ‘‘भ्रष्टाचार को समाप्त करते रहिए। ऐसा करके हम समृद्ध और आत्मनिर्भर भारत बना पाएंगे।’’

Web Title: Direct Benefit Transfer pm narendra modi poor 100% benefits govt schemes corruption punished

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे