बिहार के डीजीपी ने जताई विवशता, कहा- पुलिस विभाग में उनके खिलाफ रची जा रही है साजिश

By एस पी सिन्हा | Published: June 24, 2019 06:59 PM2019-06-24T18:59:01+5:302019-06-24T18:59:01+5:30

बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय कानून-व्यवस्था के सवाल पर क्या अब खुद ही असमर्थता जताने लगे हैं? शायद यही कारण है कि डीजीपी ने कहा है कि पुलिस विभाग में उनके खिलाफ साजिश की जा रही है.

DGP of Bihar has said that the conspiracy is being hatched against him in the police department | बिहार के डीजीपी ने जताई विवशता, कहा- पुलिस विभाग में उनके खिलाफ रची जा रही है साजिश

डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय (फाइल फोटो)

Highlightsचेतावनी देते हुए कहा कि ऐसे अधिकारी सुधर जाएं, वे कुछ भी करें, हमारा मनोबल नहीं टूटेगा. डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे ने अपने फेसबुक पेज पर एक वीडियो शेयर कर अपनी बात रखी है.

पटना, 24 जूनःबिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय कानून-व्यवस्था के सवाल पर क्या अब खुद ही असमर्थता जताने लगे हैं? शायद यही कारण है कि डीजीपी ने कहा है कि पुलिस विभाग में उनके खिलाफ साजिश की जा रही है. उन्होंने यह भी कहा कि कुछ पुलिस अधिकारी ही साजिश के तहत पुलिस विभाग का मनोबल गिराने में लगे हैं. हालांकि, उन्होंने ऐसे अधिकारियों को चेतावनी देते हुए कहा कि ऐसे अधिकारी सुधर जाएं, वे कुछ भी करें, हमारा मनोबल नहीं टूटेगा. 

डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे ने अपने फेसबुक पेज पर एक वीडियो शेयर कर अपनी बात रखी है. इसमें उन्‍होंने कहा है कि बिहार पुलिस में बहुत बदलाव आया है. लोगों के सहयोग से पुलिस ने होली से लेकर चुनाव तक बेहतर काम किया है. इसके लिए आम लोग व पुलिसकर्मी को उन्‍होंने धन्‍यवाद दिया है. 'फेसबुक लाइव' के जरिए पांडेय ने पुलिस विभाग के अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा है कि 'बिहार पुलिस के कुछ अधिकारी अपने साथी पुलिसकर्मियों का मनोबल गिराने की कोशिश करते हैं. ऐसे अधिकारी सुधर जाएं. वे कुछ भी कर लें, हमारा मनोबल नहीं टूटेगा. 

उन्होंने पुलिस अधिकारियों को चेतावनी देते हुए कहा कि 90 प्रतिशत पुलिस वाले मजबूती से अपने कर्तव्यपालन में लगे हैं. पुलिस में कुछ मुट्ठीभर लोग हैं, जिनसे विभाग बदनाम हो रहा है. उन्होंने कहा, 'जो पुलिसकर्मी अपराधी, और माफियाओं से सांठगांठ रखेंगे, गरीब जनता को परेशान करेंगे, हम उनको छोड़ेंगे नहीं. कुछ पुलिसकर्मी जिनके खिलाफ कार्रवाई की जाती है, वे अफवाह फैलाते हैं और हमारा मनोबल तोडने की कोशिश करते हैं. मैं ऐसे टांग खींचने वाले पुलसकर्मियों को नहीं छोडूंगा.' 

उन्होंने माना कि बिहार बिहार में गुंडागर्दी व संगठित गिरोहों के खिलाफ पुलिस ने कार्रवाई की है. छह एनकाउंटर किए गए हैं. गुंडागर्दी रुक गई है. पुलिस गुंडो के खिलाफ कार्रवाई को लेकर भी गंभीर है. डीजीपी ने कहा कि इसके बावजूद 12 करोड की आबादी में अपराध हो जाते हैं. मुट्ठी भर अपराधी चुनौती बने हुए हैं. अगर अधिकारी चाहें तो एक सप्‍ताह में पुलिस की छवि सुधर सकती है. लेकिन इसके लिए पुलिस को ’एक्शन मोड’ में आना पड़ेगा. 

डीजीपी ने कहा कि अपराधियों का मनोबल तोड़ने तथा कुछ सोए पुलिसकर्मियों को जगाने के लिए वे रात को औचक निरीक्षण पर निकलते हैं. गड़बड़ी मिलने पर वहां के एसपी व आइजी को इससे अवगत कराती है. लेकिन पुलिस विभाग में चंद लोगों को ये सब बुरा लगता है. अपने ही विभाग पर सवाल उठाते हुए डीजीपी ने कहा कि कुछ लोग संगठन के लिए खतरा हैं. उनके खिलाफ साजिश रच रहे हैं. औचक निरीक्षण से कुछ अधिकारियों को तकलीफ होती है. इस कारण अफवाहें उडाई जातीं हैं. डीजीपी ने कहा कि वे उनका मनोबल गिराने की कोशिश करते हैं. 

डीजीपी ने चेतावनी भरे लहजे में कहा कि पुलिस के भ्रष्‍ट तत्‍व सुधर जाएं. वे कुछ भी करें, उनका मनोबल नहीं टूटेगा. पुलिस को कोई भी ऐसा काम नहीं करना है, जिससे उसकी छवि खराब हो. डीजीपी ने जनता से अपील करते हुए कहा कि वे अपराधियों के संबंध में लैंडलाइन नंबर 0612 2294178 एवं मोबाइल नंबर 9431602301 पर सूचना दे सकते हैं. यह सूचना पूरी तरह गोपनीय रहेगी. अगर कोई निजी परेशानी हो तो उसके लिए मोबाइल नंबर 9431602302 पर कॉल करें. 

उल्लेखनीय है कि पुलिस महानिदेशक पांडेय इन दिनों रात में ही विभिन्न थानों का निरीक्षण करने पहुंच जा रहे हैं, जिसे लोग सराह रहे हैं. यहां बता दें कि विपक्ष विधि-व्यवस्था को लेकर सरकार पर लगातर निशाना साध रही है. पिछले दिनों मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी विधि-व्यवस्था के लेकर राज्य के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की थी. 

Web Title: DGP of Bihar has said that the conspiracy is being hatched against him in the police department

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Biharबिहार