देवेंद्र फड़नवीस ने संजय राउत की गिरफ्तारी पर कहा, 'ईडी ने पुख्ता सबूतों के आधार पर ही गिरफ्तार किया होगा'

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: August 1, 2022 08:12 PM2022-08-01T20:12:43+5:302022-08-01T20:19:51+5:30

महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फड़नवीस ने मंत्रालय में पत्रकारों से कहा कि संजय राउत के खिलाफ लगे मनी लांड्रिंग के आरोपों के सिलसिले में प्रवर्तन निदेशालय के पास पर्याप्त सबूत होंगे, तभी एजेंसी ने उन्हें गिरफ्तार किया है।

Devendra Fadnavis on Sanjay Raut's arrest: 'ED would have arrested him on the basis of strong evidence' | देवेंद्र फड़नवीस ने संजय राउत की गिरफ्तारी पर कहा, 'ईडी ने पुख्ता सबूतों के आधार पर ही गिरफ्तार किया होगा'

फाइल फोटो

Highlightsडिप्टी सीएम देवेंद्र फड़नवीस ने संजय राउत की गिरफ्तारी को कानून सम्मत बताया देवेंद्र फड़नवीस ने कहा कि संजय राउत को ईडी ने सबूत के आधार पर ही गिरफ्तार किया होगा उन्होंने कहा कि चूंकि मामला केंद्रीय एजेंसी के अधीन है, इसलिए मैं कोई विशेष टिप्पणी नहीं करूंगा

मुंबई: केंद्रीय एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा शिवसेना सांसद सजय राउत की मनी लांड्रिंग मामले में हुई गिरफ्तारी अब महाराष्ट्र की सियासत में एक बड़ा मुद्दा बनती जा रही है। राउत की गिरफ्तारी के विरोध में शिवसेना की ओर से पेश किये जा रहे तमाम तर्कों को खारिज करते हुए राज्य के डिप्टी सीएम देवेंद्र फड़नवीस ने सोमवार को कहा कि संजय राउत के खिलाफ लगे मनी लांड्रिंग के आरोपों के सिलसिले में प्रवर्तन निदेशालय के पास पर्याप्त सबूत होंगे तभी एजेंसी ने उन्हें गिरफ्तार किया है।

इसके साथ ही डिप्टी सीएम फड़नवीस ने ईडी की कर्रवाई का बचाव करते हुए कहा कि इस मामले में मेरे द्वारा टिप्पणी करना गैर-जरूरी है लेकिन मैं इतना जरूर कहना चाहूंगा कि अगर उनको गिरफ्तार किया गया है तो इसके पर्याप्त सबूत एजेंसी के पास होंगे। बिना ठोस तथ्यों के गिरफ्तारी नहीं होती है।

देवेद्र फड़नवीस ने यह बात दक्षिण मुंबई स्थित मंत्रालय में आयोजित समीक्षा बैठक में भाग लेने के दौरान पत्रकारों से कही। उन्होंने कहा कि ईडी एक राष्ट्रीय जांच एजेंसी है। उसने जरूर संजय राउत के खिलाफ पर्याप्त दस्तावेजी सबूत होंगे, जिसके आधार पर उसने राउत के खिलाफ कार्रवाई की होगी। चूंकि ये मामला सीधे केंद्रीय एजेंसी के अधीन है। इसलिए मैं इस मुद्दे पर कोई विशेष टिप्पणी नहीं करना चाहूंगा। अगर राज्य सरकार की किसी एजेंसी ने यह किया होता तो मेरा बोलना वाजिब होता। अभी तो वे एजेंसी द्वारा गिरफ्तार किये गये हैं। आरोपों के संबंध में अदालत में व्यापक चर्चा होगी।”

मालूम हो कि बीते रविवार की शाम शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत को प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने मुंबई स्थित पात्रा चॉल के पुनर्विकास में कथित अनियमितताओं से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया। गिरफ्तारी के बाद ईडी के टीम ने बताया कि संजय राउत के आवास की तलाशी के दौरान उन्होंने 11.5 लाख रुपये कैश भी बरामद किया है।

वहीं गिरफ्तारी के संबंध में खुद संजय राउत ने सफाई पेश करते हुए कहा कि प्रवर्तन निदेशालय उनके खिलाफ झूठा आरोप लगा रही है, जो विशुद्ध तौर पर राजनीति से प्रेरित हैं। शिवसेना ने संजय राउत की गिरफ्तारी में एक नई थ्योरी पेश करके महाराष्ट्र में सियासी तुफान खड़ा हो गया है।

दक्षिण मुंबई से शिवसेना के लोकसभा सांसद अरविंद सावंत ने कहा कि ईडी ने झूठे मामले में संजय राउत की इसलिए गिरफ्तारी किया है क्योंकि केंद्र सरकार चाहती है कि महाराष्ट्र के गवर्नर भगत सिंह कोश्यारी द्वारा मुंबई पर की गई विवादित टिप्पणी से जनता के ध्यान को भटकाया जाए।

वहीं ईडी टीम द्वारा 11.5 लाख रुपये कैश की बरामदगी के संबंध में सांसद संजय राउत के छोटे भाई सुनील राउत ने कहा कि वो पैसे पार्टी के कार्यकर्ताओं को अयोध्या दर्शन भेजने के लिए थे। प्रवर्तन निदेशालय की टीम को पात्रा चॉल विवाद के संबंध में कोई दस्तावेज नहीं मिला है और सरकार राउत से बदला लेने के लिए झूठे केस में फंसा रही है। (समाचार एजेंसी पीटीआई के इनपुट के साथ)

Web Title: Devendra Fadnavis on Sanjay Raut's arrest: 'ED would have arrested him on the basis of strong evidence'

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे