मंत्री रह चुकी हैं बिहार की नई डिप्टी CM रेणु देवी, जानें उनके सियासी सफर के बारे में सबकुछ

By स्वाति सिंह | Published: November 16, 2020 05:17 PM2020-11-16T17:17:17+5:302020-11-16T17:23:32+5:30

साल 1995 के चुनाव में पहली बार नौतन विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी ने उन्हें उम्मीदवार बनाया, लेकिन जीत नहीं सकीं। साल 2000 में बेतिया विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी ने टिकट दिया और करीब दस हजार मतों से जीतकर पहली बार विधायक चुनी गईं।

deputy CM Renu Devi profile,biography , here details about dy-CM Renu Devi | मंत्री रह चुकी हैं बिहार की नई डिप्टी CM रेणु देवी, जानें उनके सियासी सफर के बारे में सबकुछ

रेणु देवी साल 1995 में नौतन विधानसभा से बीजेपी से चुनाव हार गई थीं।

Highlightsनई सरकार में बीजेपी विधायक रेणु देवी को उपमुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी मिली। रेणु देवी ने दुर्गावाहनी से राजनीतिक सफर की शुरुआत की थी।

पटना: बिहार में नीतीश कुमार की अगुवाई में बनने वाली नई सरकार में बीजेपी विधायक रेणु देवी को उपमुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी मिली। रेणु देवी ने दुर्गावाहनी से राजनीतिक सफर की शुरुआत की थी। बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पद तक रहीं। अतिपिछड़ा समुदाय की नोनिया जाति से आने वाली रेणु देवी का जन्म 1 नवंबर 1959 को हुआ था। बचपन से ही वो राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़ गईं। 

भारतीय जनता पार्टी की विधायक हैं रेणु देवी। वह बिहार सरकार में मंत्री रह चुकी हैं। उसके बाद उन्हें बीजेपी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया गया था। इस बार बेतिया विधानसभा से रेणु देवी बीजेपी की विधायक चुनी गई हैं।  रेणु देवी साल 1995 में नौतन विधानसभा से बीजेपी से चुनाव हार गई थीं। उसके बाद साल 2000 में बेतिया से बीजेपी ने फिर से रेणु देवी को उम्मीदवार बनाया और उन्होंने चुनाव में जीत दर्ज की।

साल 1995 के चुनाव में पहली बार नौतन विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी ने उन्हें उम्मीदवार बनाया, लेकिन जीत नहीं सकीं। साल 2000 में बेतिया विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी ने टिकट दिया और करीब दस हजार मतों से जीतकर पहली बार विधायक चुनी गईं। इसके बाद 2005 में फरवरी और अक्टूबर चुनाव में फिर बेतिया से जीतकर विधानसभा पहुंची। 

2007 में बिहार सरकार में कला एवं संस्कृति मंत्री बनीं और 2010 चुनाव में बेतिया से जीत हासिल की, लेकिन 2015 के चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी के हाथों मात खा गईं। हालांकि, 2020 में एक बार फिर बेतिया सीट से ही जीत दर्ज कर विधानसभा पहुंचीं तो पार्टी ने उन्हें विधायक दल का उपनेता चुना है और डिप्टी सीएम की रेस में भी वो शामिल हैं। 

Web Title: deputy CM Renu Devi profile,biography , here details about dy-CM Renu Devi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे