उन्नाव मामला: लखनऊ में कांग्रेस का हंगामा, पीड़ित लड़की से मिलकर डिप्टी सीएम ने कहा- परिवार के साथ है सरकार

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 30, 2019 01:18 PM2019-07-30T13:18:14+5:302019-07-30T13:18:14+5:30

उत्तर प्रदेश पुलिस ने उन्नाव रेप पीड़िता की दुर्घटना के मामले में आरोपी बीजेपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर और नौ अन्य लोगों के खिलाफ हत्या का एफआईआर दर्ज कर लिया है। राज्य सरकार ने मामले की जांच को सीबीआई को सौंपने के लिए सिफारिश कर दी है।

Deputy CM Dinesh Sharma statement after meeting Unnao rape victim congress workers protest in lucknow | उन्नाव मामला: लखनऊ में कांग्रेस का हंगामा, पीड़ित लड़की से मिलकर डिप्टी सीएम ने कहा- परिवार के साथ है सरकार

उन्नाव मामला: लखनऊ में कांग्रेस का हंगामा, पीड़ित लड़की से मिलकर डिप्टी सीएम ने कहा- परिवार के साथ है सरकार

Highlightsरविवार 28 जुलाई को उन्नाव रेप पीड़िता के कार का एक्सीडेंट रायबरेली में हो गया था। जिसमें पीड़िता की चाची और मौसी की मौत हो गई है। पीड़िता और उसके वकील की हालात गंभीर है। पीड़िता ने साल 2017 में उन्नाव के भाजपा विधायक सेंगर पर बलात्कार का आरोप लगाया था।

उन्नाव गैंगरेप पीड़िता के एक्सीडेंट मामले में मंगलवार (30 जुलाई) को यूपी के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने पीड़ित लड़की से मिलने अस्पताल पहुंचे। उन्होंने कहा कि सरकार पीड़ित परिवार के साथ है, एफआईआर दर्ज कर ली गई है। वहीं, दूसरी ओर लखनऊ में कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किया। कार्यकर्ताओं ने बीजेपी दफ्तर का घेराव किया। इस बीच पुलिस प्रशासन ने उन्हें रोक दिया है।

वहीं, पीड़िता के चाचा के पैरौल को लेकर डिप्टी सीएम ने कहा कि हम कोर्ट के फैसले को मानेंगे। उन्होंने कहा कि वह आएंगे और दाह संस्कार में भाग लेंगे।  उत्तर प्रदेश पुलिस ने उन्नाव रेप पीड़िता की दुर्घटना के मामले में आरोपी बीजेपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर और नौ अन्य लोगों के खिलाफ हत्या का एफआईआर दर्ज कर लिया है। राज्य सरकार ने मामले की जांच को सीबीआई को सौंपने के लिए सिफारिश कर दी है।  


रविवार 28 जुलाई को उन्नाव रेप पीड़िता के कार का एक्सीडेंट रायबरेली में हो गया था। जिसमें पीड़िता की चाची और मौसी की मौत हो गई है। वहीं पीड़िता और उसके वकील की हालात गंभीर है। पीड़िता ने साल 2017 में उन्नाव के भाजपा विधायक सेंगर पर बलात्कार का आरोप लगाया था। इस मामले में सेंगर को गिरफ्तार किया गया था।

पीड़िता की मां ने संवाददाताओं से बातचीत के दौरान आरोप लगाया  है कि यह हादसा नहीं बल्कि हम सबको खत्म करने की साजिश थी। पुलिस ने बताया, रायबरेली में हुए हादसे में रेप पीड़िता की दो महिला रिश्तेदारों की मौत के मामले में भाजपा विधायक कुलदीप सिंह सेंगर समेत 10 लोगों के खिलाफ नामजद, तथा 15-20 अज्ञात लोगों पर आईपीसी की धारा 302 (हत्या), 307 (हत्या की कोशिश), 506 (डराने धमकाने), 120 बी (आपराधिक साजिश रचने) का मामला दर्ज किया गया है।

क्या था पूरा उन्नाव रेप केस का मामला

जून 2017 को पीड़िता ने आरोप लगाया था कि उन्नाव से बीजेपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर ने उसका रेप किया था। मामले में पहले तो यूपी पुलिस ने विधायक कुलदीप सिंह सेंगर के खिलाफ एफआईआर लिखने से मना कर दिया था। लेकिन अप्रैल 2018 को पीड़िता ने विधायक के खिलाफ एफआईआर की मांग करते हुए लखनऊ में मुख्यमंत्री आवास के बाहर आत्मदाह करने की कोशिश की। जिसके बाद मामले की जांच शुरू हुई। इसी बीच अप्रैल 2018 को पीड़िता के पिता की पुलिस कस्टडी में मौत हो गई। जिसका आरोप भी विधायक पर लगा।

मामले को बाद में सीबीआई को सौंपा गया। सीबीआई ने जुलाई 2018 में पहली चार्जशीट दाखिल की, जिसमें कुलदीप सेंगर को मुख्य आरोपी बनाया गया। जिसके बाद आरोपी विधायक को गिरफ्तार कर लिया गया। हालांकि बाद में आरोप विधायक को जमानत दे दी गई। इस केस में अभी अंतिम फैसला नहीं आया है।

Web Title: Deputy CM Dinesh Sharma statement after meeting Unnao rape victim congress workers protest in lucknow

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे