Deputy Chief Minister told achievements of higher education in four years | चार साल में उच्च शिक्षा के क्षेत्र की उपलब्धियों को बताया उप मुख्यमंत्री ने
चार साल में उच्च शिक्षा के क्षेत्र की उपलब्धियों को बताया उप मुख्यमंत्री ने

लखनऊ, 13 जनवरी उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री एवं शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा ने बुधवार को कहा कि प्रदेश में पिछले चार वर्षों में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में बड़े बदलाव किए गए हैं और नये महाविद्यालय तथा विश्वविद्यालय खोले गए और शोध को बढ़ावा दिया गया है।

उप मुख्यमंत्री बुधवार को लखनऊ स्थित लोकभवन में उच्च शिक्षा विभाग की चार साल की उपलब्धियां बता रहे थे।

उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण ने आपदा को अवसर में बदला है, ऑनलाइन अध्यापन ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने बताया कि निजी क्षेत्र के 30 विश्वविद्यालयों के लिए आशय पत्र जारी किया गया है और एक दर्जन से अधिक विश्वविद्यालयों के प्रस्ताव पर सभी समितियों की रिपोर्ट मिल गई है।

उन्होंने कहा कि जल्द ही सरकार उन्हें मंजूरी देने जा रही है।

शर्मा ने कहा कि पिछले चार सालो में शिक्षा में आमूलचूल परिवर्तन हुआ है और पहली बार शिक्षा के क्षेत्र में सभी विश्विवदयालयों, महाविदयालयों के शैक्षणिक सत्र को नियमित करने का काम किया गया है ।

उन्होंने कहा कि जुलाई माह में ही हम शैक्षिक कैलेंडर की घोषणा कर देते है और उसके अनुसार परीक्षाओं का संपादन भी कर दिया जाता है ।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में कई नये विश्वविदयालयों की स्थापना की जा रही है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Deputy Chief Minister told achievements of higher education in four years

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे