Delhi-NCR Weather Update: प्रदूषण स्तर में वृद्धि के बीच दिल्ली की वायु गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में, इस दिन बारिश की संभावना

By मनाली रस्तोगी | Published: September 29, 2022 10:09 AM2022-09-29T10:09:26+5:302022-09-29T10:13:17+5:30

इस महीने 19 सितंबर को पहली बार दिल्ली में धुंध नजर आई। इस दौरान वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 182 (मध्यम) दर्ज किया गया। हालांकि, 22-25 सितंबर के बीच हुई बारिश से एक्यूआई नियंत्रित हो गया था।

Delhi’s air quality in moderate category amid rise in pollution levels | Delhi-NCR Weather Update: प्रदूषण स्तर में वृद्धि के बीच दिल्ली की वायु गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में, इस दिन बारिश की संभावना

Delhi-NCR Weather Update: प्रदूषण स्तर में वृद्धि के बीच दिल्ली की वायु गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में, इस दिन बारिश की संभावना

Highlightsदिल्ली ने वर्ष का अपना सबसे स्वच्छ वायु दिवस 25 सितंबर को दर्ज किया जब एक्यूआई गिरकर 52 (संतोषजनक) हो गया।धुंध ने सोमवार को शहर को फिर से घेर लिया जब एक्यूआई 100 (संतोषजनक) हो गया।मंगलवार और बुधवार को एक्यूआई मध्यम श्रेणी में 108 और 140 था।

नई दिल्ली: दिल्ली की वायु गुणवत्ता गुरुवार को मध्यम श्रेणी में दर्ज की गई क्योंकि इस क्षेत्र की ओर आने वाली शुष्क उत्तर-पश्चिमी हवाओं के कारण प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा था, जिससे सप्ताहांत तक पारा 36 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की भी उम्मीद है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) गुरुवार को सुबह 7 बजे 149 था, जबकि एक दिन पहले यह 140 बजे शाम 4 बजे था।

दिल्ली ने वर्ष का अपना सबसे स्वच्छ वायु दिवस 25 सितंबर को दर्ज किया जब एक्यूआई गिरकर 52 (संतोषजनक) हो गया। धुंध ने सोमवार को शहर को फिर से घेर लिया जब एक्यूआई 100 (संतोषजनक) हो गया। मंगलवार और बुधवार को एक्यूआई मध्यम श्रेणी में 108 और 140 था। केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु गुणवत्ता प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली ने कहा कि वायु प्रदूषण के स्तर में क्रमिक वृद्धि के बावजूद एक्यूआई शनिवार तक मध्यम श्रेणी में रहेगा।

ईडब्ल्यूएस ने अपने पूर्वानुमान में कहा, "हवा की गुणवत्ता बिगड़ने की संभावना है, लेकिन 29 और 30 सितंबर [शुक्रवार और शनिवार] को 'मध्यम' श्रेणी में रहने की संभावना है। 1 अक्टूबर [रविवार] को हवा की गुणवत्ता और खराब होने और 'मध्यम' श्रेणी के ऊपरी छोर तक पहुंचने की संभावना है।" गुरुवार को अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। बुधवार को अधिकतम तापमान 34.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 23.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। नमी बढ़ने के कारण 4 अक्टूबर तक बारिश होने की संभावना है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिक आर के जेनामणि ने कहा, "हम अगले कुछ दिनों में तापमान में धीरे-धीरे वृद्धि देखेंगे क्योंकि उत्तर-पश्चिमी हवाएं पारा बढ़ा रही हैं।" इस दौरान दिल्ली में बादल छाए रह सकते हैं। लेकिन बारिश का अगला दौर 4 या 5 अक्टूबर के आसपास ही होने की उम्मीद है जब नमी की मात्रा एक बार फिर बढ़ जाएगी।

Web Title: Delhi’s air quality in moderate category amid rise in pollution levels

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे