दिल्ली में नजर आई धुंध की भारी परत, 'गंभीर' श्रेणी में नोएडा की वायु गुणवत्ता

By मनाली रस्तोगी | Published: November 3, 2022 11:02 AM2022-11-03T11:02:09+5:302022-11-03T11:05:29+5:30

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, गुरुग्राम का एक्यूआई 318 पर रहा और "बेहद खराब श्रेणी" में रहा, जबकि नोएडा का एक्यूआई, जो राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र का एक हिस्सा है, गिरकर 393 पर आ गया, वह भी "बहुत खराब" श्रेणी में। 

Delhi wakes up to thick smog Noida remains in severe category | दिल्ली में नजर आई धुंध की भारी परत, 'गंभीर' श्रेणी में नोएडा की वायु गुणवत्ता

दिल्ली में नजर आई धुंध की भारी परत, 'गंभीर' श्रेणी में नोएडा की वायु गुणवत्ता

Next
Highlights401 से 500 के एक्यूआई को गंभीर माना जाता है। हवा की गुणवत्ता में गिरावट, हवा की गति में कमी और खेत में आग की घटनाओं में तेज वृद्धि के साथ प्रतिकूल मौसम की स्थिति के कारण है।दिल्ली की वायु गुणवत्ता खराब हो रही है इसलिए अधिकारियों ने अगले आदेश तक सभी विकास और विध्वंस को रोक दिया है।

नई दिल्ली: दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों की वायु गुणवत्ता गुरुवार को एक बार फिर गंभीर श्रेणी में आ जाने के कारण दिल्ली में धुंध की भारी परत नजर आई। दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 364 पर सुबह 8 बजे (बहुत खराब श्रेणी) और 408 बजे सुबह 7 बजे (गंभीर श्रेणी) दर्ज किया गया। हवा की गुणवत्ता में गिरावट, हवा की गति में कमी और खेत में आग की घटनाओं में तेज वृद्धि के साथ प्रतिकूल मौसम की स्थिति के कारण है।

401 से 500 के एक्यूआई को गंभीर माना जाता है। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, गुरुग्राम का एक्यूआई 318 पर रहा और "बेहद खराब श्रेणी" में रहा, जबकि नोएडा का एक्यूआई, जो राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र का एक हिस्सा है, गिरकर 393 पर आ गया, वह भी "बहुत खराब" श्रेणी में। 

0 और 100 के बीच एक एक्यूआई को स्वीकार्य माना जाता है, 100 और 200 के बीच मध्यवर्ती के रूप में, और 200 और 300 के बीच खराब के रूप में माना जाता है। उत्तरी दिल्ली में सबसे खराब वायु गुणवत्ता थी, क्षेत्र के लगभग हर स्टेशन में 400 या उससे अधिक का एक्यूआई दर्ज किया गया था। दिल्ली के डाउनटाउन में मंदिर मार्ग सहित कुछ मुट्ठी भर को छोड़कर, शहर के अधिकांश स्टेशनों में एक्यूआई 300 से ऊपर है। 

सफर के आंकड़े बताते हैं कि मॉडल टाउन में धीरपुर 457 के एक्यूआई पर गिर गया, जो एक ऐसा स्तर है जिस पर स्वस्थ लोग भी बीमार हो सकते हैं। गुरुवार को IGI हवाई अड्डे (T3) के आसपास का एक्यूआई 346 था, जिसे "बहुत खराब" माना जाता है। बुधवार को स्थानीय एक्यूआई स्कोर 350 था। दिल्ली की वायु गुणवत्ता खराब हो रही है इसलिए अधिकारियों ने अगले आदेश तक सभी विकास और विध्वंस को रोक दिया है।

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) ने दिल्ली सरकार से हवा की गुणवत्ता में सुधार होने तक स्कूलों को बंद करने का अनुरोध किया है। जैसे ही कोहरे की एक परत शहर को कवर करती है, नोएडा का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 469 पर "गंभीर" स्तर तक गिर जाता है।

Web Title: Delhi wakes up to thick smog Noida remains in severe category

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे