Delhi revises home isolation guidelines to include asymptomatic patients | दिल्ली सरकार ने होम आइसोलेशन के नियमों में किया बदलाव, जारी किए संशोधिन दिशानिर्देश
दिल्ली सरकार ने होम आइसोलेशन के नियमों में बदलाव किया है। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsदिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच होम आइसोलेशन के नियमों में बदलाव किया है।दिशानिर्देशों के अनुसार रोग प्रतिरोधक क्षमता वाली बीमारियों से जूझ रहे मरीज होम आइसोलेशन में नहीं रह सकते।

नई दिल्ली।दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच होम आइसोलेशन के नियमों में बदलाव किया है। दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को संशोधित दिशा निर्देश जारी किया, जिसके अनुसार ऐसे संक्रमित व्यक्ति जो कम रोग प्रतिरोधक क्षमता वाली स्थितियों मसलन एचआईवी अथवा कैंसर जैसी बीमारियों से जूझ रहे हैं वे घरों में पृथक-वास (होम आइसोलेशन) में नहीं रह सकते।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी दिशानिर्देश के अनुसार 60 साल अथवा इससे अधिक आयु वाले बुजुर्ग, जिसमें अन्य बीमारियां भी हैं वे केवल उनका इलाज कर रहे चिकित्सका अधिकारी की सघन जांच के बाद ही होम क्वारंटाइन में रह सकते हैं।

हर वक्त आरोग्य सेतु ऐप को रखना होगा एक्टिव

नए दिशानिर्देश में कहा गया है कि मरीजों को आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना होगा और उसे हर वक्त सक्रिय रहने देना होगा। दिल्ली में स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय (डीजीएचएस) ने कहा कि बेहद हल्के लक्षण वाले, लक्षण से पहले और बिना लक्षण वाले मरीजों के घरों में पृथक-वास में रहने के संबंध में जारी किए गए संशोधित दिशानिर्देश पहले जारी किए गए आदेश का स्थान लेंगे। डीजीएचएस ने जिला अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया है कि घर पर पृथक रहने वाले प्रत्येक कोविड-19 मरीज के पास पल्स ऑक्सीमीटर हो।

<a href='https://www.lokmatnews.in/topics/coronavirus-in-delhi/'>दिल्ली में कोरोना</a> के कुल मामलों की संख्या 94,695 हो गई है। (प्रतीकात्मक तस्वीर)
दिल्ली में कोरोना के कुल मामलों की संख्या 94,695 हो गई है। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

दिल्ली कोरोना संक्रमितों की संख्या 94 हजार के पार पहुंची

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को कोरोना वायरस के 2,520 नए मामले सामने आए, जिससे शहर में इसके कुल मामले बढ़कर 94,000 से अधिक हो गए, वहीं मृतक संख्या बढ़कर 2,923 हो गई। दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन में शुक्रवार को कहा गया कि पिछले 24 घंटे में 59 मरीजों की मौत हुई है। दिल्ली में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या गुरुवार को 2,864 थी। बुलेटिन में कहा गया है कि कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,923 हो गई है और कुल मामलों की संख्या 94,695 हो गई है।

23 जून को दिल्ली में आए थे कोरोना के सबसे ज्यादा मामले

23 जून को राष्ट्रीय राजधानी में एक दिन में सबसे अधिक 3947 नए मामले सामने आए थे। हालांकि पिछले पांच दिनों के दौरान नए मामलों की संख्या ऊपर नीचे हुई है और आंकड़ों में कोई विशेष रुख देखने को नहीं मिला है। 28 जून से एक जुलाई तक सामने आये मामले इस प्रकार हैं- 2,889 मामले (28 जून); 2,084 (29 जून); 2,199 (30 जून) और 2,442 (1 जुलाई)।
(भाषा से इनपुट के साथ)

Web Title: Delhi revises home isolation guidelines to include asymptomatic patients
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे