Delhi reports 13,468 new COVID19 cases 7972 discharges and 81 deaths Total cases 750156 | दिल्ली में कोविड, 81 लोगों की मौत, 13468 नए केस, हालत गंभीर
शहर में 19 नवंबर को संक्रमण से सबसे ज्यादा 131 लोगों की मौत के मामले सामने आए थे।

Highlightsदिल्ली में रविवार को 10,772 मामले आए थे तथा 48 लोगों की मौत हुई थी।शनिवार को संक्रमण के 7,897 मामले आए थे तथा 39 लोगों ने दम तोड़ दिया था।संक्रमण दर भी इस साल पहली बार 10.21 प्रतिशत दर्ज की गयी।

नई दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 13468 से अधिक नए मामले सामने आए हैं। 81 लोगों की मौत हुई है। 

स्वास्थ्य विभाग द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के मुताबिक संक्रमण दर बढ़कर 12.44 प्रतिशत हो गयी है, जो एक दिन पहले 9.43 प्रतिशत थी। दिल्ली में पांच दिसंबर के बाद मौत के सबसे ज्यादा मामले आए हैं। पांच दिसंबर को 77 लोगों की मौत दर्ज की गयी थी। शहर में 19 नवंबर को संक्रमण से सबसे ज्यादा 131 लोगों की मौत के मामले सामने आए थे।

बोर्ड परीक्षाएं रद्द की जाएं: केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार से 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द करके ऑनलाइन परीक्षाओं समेत वैकल्पिक तरीके खोजने की अपील की। केजरीवाल ने सचेत किया कि परीक्षाएं आयोजित करने से संक्रमण व्यापक स्तर पर फैल सकता है और परीक्षा केंद्रों में संक्रमण के बड़ी संख्या में मामले सामने आ सकते हैं।

उन्होंने मंगलवार की दोपहर को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘दिल्ली में छह लाख बच्चे सीबीएसई (केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड) की परीक्षा देंगे। करीब एक लाख अध्यापक इसमें (इन परीक्षाओं के आयोजन में) शामिल होंगे। इनमें (परीक्षा केंद्रों में) संक्रमण के मामले बड़ी संख्या में सामने आ सकते है, जिसके कारण व्यापक स्तर पर संक्रमण फैल सकता है। बच्चों का जीवन और स्वास्थ्य हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है। मैं केंद्र से सीबीएसई परीक्षाएं रद्द करने की अपील करता हूं।’’

उन्होंने कहा कि सीबीएसई ऑनलाइन परीक्षाओं और आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर छात्रों को अगली कक्षाओं में भेजने जैसे तरीकों को खोज सकता है। केजरीवाल ने कहा, ‘‘कई देशों ने ऐसा किया है, भारत में भी कुछ राज्य ऐसा कर रहे हैं। कुछ वैकल्पिक तरीकों पर विचार किया जा सकता है। बच्चों को ऑनलाइन परीक्षा या आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अगली कक्षा में भेजा जा सकता है, लेकिन परीक्षाएं रद्द होनी चाहिए।’’ सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं चार मई से आरंभ होंगी। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर इस परीक्षाओं को रद्द या स्थगित करने की मांग तेजी से बढ़ रही है।

दिल्ली में जेल के 52 कैदियों, सात कर्मचारियों का चल रहा है कोविड-19 का इलाज

दिल्ली के तीन जेल परिसरों में 50 से अधिक कैदियों और सात कर्मचारियों का वर्तमान में कोविड​​-19 का इलाज चल रहा है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। महानिदेशक (कारागार) संदीप गोयल ने कहा, "अब तक कुल 174 कैदियों को कोविड-19 से संक्रमित पाया गया है।"

अधिकारियों द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, मंगलवार तक दिल्ली की जेलों में कोविड-19 से संक्रमित मरीजों की संख्या 59 है, जिनमें सात जेल कर्मचारी भी शामिल हैं। गोयल ने कहा, "174 संक्रमितों में से 120 कैदी ठीक हो चुके हैं और दो की मौत हो गई है। जेलों में अब 52 कैदियों का इलाज चल रहा है। अब तक कुल 300 जेल कर्मचारी कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं। उनमें से 293 लोग ठीक हो गए हैं और सात का अभी भी इलाज चल रहा है।"

कोरोना वायरस का पहला मामला रोहिणी जेल में पिछले साल 13 मई को सामने आया था। मंडोली जेल के दो कोविड-19 संक्रमित कैदियों की मृत्यु 15 जून और 4 जुलाई को हुई थी। दोनों वरिष्ठ नागरिक थे। अधिकारियों ने कहा था कि मार्च में महामारी के प्रकोप के बाद से, कारागार विभाग पूरी तरह से सतर्क रहा है और अपने कर्मचारियों को निर्देश दिया हुआ है कि वे न केवल स्वच्छता और सामाजिक दूरी बनाए रखें बल्कि तीन जेलों में कैदियों के बीच संक्रमण के बारे में जागरूकता फैलाएं।

महामारी के प्रकोप के बीच जेलों में भीड़ कम करने के विभाग के अभियान के तहत पिछले साल कुल 1,184 दोषियों और लगभग 5,500 विचाराधीन कैदियों को रिहा किया गया था। गौरतलब है कि दिल्ली की तीनों जेलों- तिहाड़, रोहिणी और मंडोली जेल में कुल 18,900 कैदी हैं। जेलों में अभी टीकाकरण चल रहा है।

Web Title: Delhi reports 13,468 new COVID19 cases 7972 discharges and 81 deaths Total cases 750156

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे