राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत दिल्ली पुलिस कर सकती है किसी को भी गिरफ्तार, 18 अक्टूबर तक लागू रहेंगे ये नियम, जानें पूरा मामला

By दीप्ती कुमारी | Published: July 24, 2021 01:42 PM2021-07-24T13:42:23+5:302021-07-24T14:24:59+5:30

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिल्ली पुलिस को राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत किसी को भी गिरफ्तार करने का दिया आदेश । पुलिस ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर आदेश दिया गया है । अनुच्छेद 370 के दो साल पूरे होने पर आंतकी हमले की साजिश को अंजाम देने की तैयारी है ।

delhi police can now apprehend anyone under national security act till october 18 anil baijal | राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत दिल्ली पुलिस कर सकती है किसी को भी गिरफ्तार, 18 अक्टूबर तक लागू रहेंगे ये नियम, जानें पूरा मामला

दिल्ली उपराज्यापल- अनिल बैजल

Highlightsदिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने जारी किया आदेश 18 अक्टूबर तक एनएसए के तहत किसी को भी किया जा सकता है गिरफ्तार पुलिस ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर दिया गया आदेश

दिल्ली :  दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने एक अधिसूचना जारी कर दिल्ली पुलिस को कड़े राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत 18 अक्टूबर तक किसी को भी गिरफ्तार करने की शक्ति दी है । यह घोषणा 19 जुलाई से प्रभावी होगी और पुलिस आयुक्त बालाजी श्रीवास्तव के पास ये शक्ति होगी । 

पुलिस आयुक्त को दी गई शक्तियां

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया कि राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम 1980 की धारा 2 के खंड (ई) के साथ पठित धारा 3 की उप-धारा (3) द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए उपराज्यपाल यह निर्देश देते हुए कहा कि 19 जुलाई से 18 अक्टूबर की अवधि के दौरान दिल्ली पुलिस आयुक्त उक्त अधिनियम की धारा 3 की उप-धारा (2) के तहत प्राधिकरण को हिरासत में लेने की शक्तियों का उपयोग कर सकते हैं । 

स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर दिया गया है आदेश 

हालांकि कुछ वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने कहा कि यह निर्णय एक नियमित आदेश के अलावा और कुछ नहीं है जो आमतौर पर स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस जैसे महत्वपूर्ण दिनों से पहले जारी किया जाता है  । न्यू इंडियन एक्सप्रेस ने एक पुलिस अधिकारी के हवाले से कहा कि एनएसए के तहत पुलिस किसी भी व्यक्ति को संदिग्ध राष्ट्रीय सुरक्षा और कानून व्यवस्था के लिए खतरा होने पर गिरफ्तार कर सकती है।

दिलचस्प बात यह है कि यह आदेश ऐसे समय में आया जब सैकड़ों किसान केंद्र के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली और उसकी सीमाओं के बाहर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं । जंतर मंतर पर किसान संसद 13 अगस्त को संसद में चल रहे मानसून सत्र के अंत तक जारी रहेगी। 15 अगस्त को 75 वें स्वतंत्रता दिवस से पहले राष्ट्रीय राजधानी में संभावित आतंकवादी हमले की सूचना मिलने के बाद खुफिया एजेंसियों ने दिल्ली को हाई अलर्ट पर रखा है।

खुफिया जानकारी के अनुसार पाकिस्तान स्थित आतंकवादियों ने 5 अगस्त को जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 को निरस्त करने की दूसरी बरसी पर दिल्ली में आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने की एक बड़ी साजिश रची है।
 

Web Title: delhi police can now apprehend anyone under national security act till october 18 anil baijal

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे