कोरोना वायरस के नियमों को लेकर इस ASI ने किया कुछ ऐसा कि DCP ने कर दिया सस्पेंड

By पल्लवी कुमारी | Published: June 5, 2020 08:43 AM2020-06-05T08:43:06+5:302020-06-05T08:43:06+5:30

सरकारी नियमों के हिसाब से दिल्ली में मास्क न लगाने पर 500 रुपये, यूपी में 100 रुपये और हरियाणा में 200 रुपये का जुर्माना है।

Delhi Police ASI suspended for not wearing mask, violating social distancing norms | कोरोना वायरस के नियमों को लेकर इस ASI ने किया कुछ ऐसा कि DCP ने कर दिया सस्पेंड

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsडीसीपी के इस कदम पर कई लोग सवाल भी उठा रहे हैं कि क्या मास्क ना लगाना इतना बड़ा जुर्म है कि किसी अफसर सस्पेंड कर दिया जाए। दिल्ली में कोरोना वायरस के 25 हजार मामले हैं। 650 लोगों की कोविड-19 से मौत हुई है।

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस में मास्क ना लगाने को लेकर एक डीसीपी ( DCP) ने एएसआई (ASI) को सस्पेंड कर दिया है। दिल्ली पुलिस में कोरोना वायरस से जुड़े नियमों को तोड़ने के लिए पहली बार इतने सख्त कदम उठाए गए हैं। एएसआई दिल्ली सशस्त्र पुलिस (DAP) की 4 वीं बटालियन में तैनात था। घटना एक जून की है, जब डीसीपी (4 वीं बटालियन डीएपी) सत्यवीर कटारा कोरोना को लेकर नियमों का सुपरविजन करने राउंड पर निकले थे।  इसी दौरान एक एएसआई बिना मास्क के दिख गया, जिसके बाद 1 जून को ही डीसीपी ने उसे सस्पेंड कर दिया।  

सत्यवीर कटारा ने कहा है कि सस्पेंड एएसआई को जिला लाइन भेज दिया गया है और विभागीय जांच चल रही है। पुलिस मुख्यालय से जुड़े सूत्रों का कहना है कि एएसआई ने तर्क दिया भी था कि गर्मी में मास्क लगाने पर सांस लेने में दिक्कत हो रही थी, इसलिए उसने मास्क नहीं पहनी थी लेकिन डीसीपी ने एएसआई की एक भी दलील नहीं सुनी। 

डीसीपी सत्यवीर कटारा ने कहा, "भारत सरकार द्वारा जारी एसओपी के अनुसार बार-बार निर्देश दिए जाने और कई बार ब्रीफ किए जाने के बाद जब 1 जून को, मैंने डीएपी की 4 वीं बटालियन के कार्यालयों / शाखाओं की जांच की तो देखा कि एक एएसआई बिना मास्क पहने हुए है।

सस्पेंड करने का ऑर्डर जारी करते हुए यह भी निर्देश दिया कि एएसआई अपनी वर्दी, आईकार्ड और सरकारी सामान को फॉर्थ बटालियन में जमा कराएं। रोजाना यहां आकर हाजिरी दें।

डीसीपी के इस कदम पर कई लोग सवाल भी उठा रहे हैं कि क्या मास्क ना लगाना इतना बड़ा जुर्म है कि किसी अफसर सस्पेंड कर दिया जाए। जबकि दिल्ली में मास्क न लगाने वाले पर सिर्फ 500 रुपये का जुर्माना है।

दिल्ली में तेजी से बढ़ रहे हैं कोरोना वायरस के मामले 

दिल्ली में 4 जून को कोरोना वायरस संक्रमण के 1,359 नए मामले सामने आए, जिसके साथ ही राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमितों का आंकड़ा 25 हजार के पार चला गया। दिल्ली में अब तक एक ही दिन में सबसे अधिक 1,513 संक्रमण के मामले तीन जून को सामने आए थे।

एक बुलेटिन के मुताबिक, कोविड-19 के मृतकों की संख्या 650 तक पहुंच गई जबकि संक्रमितों की कुल संख्या 25,004 हो गई। इसके मुताबिक, तीन जून को 44 मौत दर्ज की गईं जबकि दो जून को 17 मरीजों की मौत हुई थी। बुधवार को दिल्ली में कोविड-19 के 23,645 मामले थे जबकि मृतकों की संख्या 606 थी। 

Web Title: Delhi Police ASI suspended for not wearing mask, violating social distancing norms

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे