नौकरशाही में फेरबदल : पी अमुधा पीएमओ में संयुक्त सचिव, केशव चंद्रा एसएफआईओ के नए निदेशक

By भाषा | Published: July 21, 2020 10:02 PM2020-07-21T22:02:39+5:302020-07-21T22:02:39+5:30

कार्मिक मंत्रालय की ओर से जारी एक आदेश के मुताबिक, एजीएमयूटी कैडर के वर्ष 1995 बैच के आईएएस अधिकारी केशव चंद्रा को कारपोरेट कार्य मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले एसएफआईओ का निदेशक नियुक्त किया गया है।

Delhi pm modi Bureaucracy reshuffle Joint Secretary P Amudha PMO Keshav Chandra new director of SFIO | नौकरशाही में फेरबदल : पी अमुधा पीएमओ में संयुक्त सचिव, केशव चंद्रा एसएफआईओ के नए निदेशक

कुल 16 अधिकारियों को संयुक्त सचिव अथवा समान पदों पर केंद्र सरकार के विभागों में नियुक्त किया गया है।  (file photo)

Highlightsअमुधा वर्तमान में मसूरी के लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में बतौर प्रोफेसर सेवाएं दे रही हैं। वर्षा जोशी को मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय में बतौर संयुक्त सचिव पांच साल के कार्यकाल के लिए नियुक्त किया गया है। उत्तरी दिल्ली नगर निगम की आयुक्त रहीं वर्षा को इसी वर्ष मई में स्थानांतरित किया गया था।

नई दिल्लीः केंद्र की ओर से वरिष्ठ स्तर की नौकरशाही में किए गए फेरबदल के तहत वरिष्ठ नौकरशाह पी अमुधा को प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में बतौर संयुक्त सचिव नियुक्त किया गया है जबकि केशव चंद्रा को गंभीर धोखाधड़ी जांच कार्यालय (एसएफआईओ) का निदेशक बनाया गया है।

ये नियुक्तियां सोमवार से प्रभावी रहेंगी। तमिलनाडु कैडर की वर्ष 1994 बैच की भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) की अधिकारी अमुधा वर्तमान में मसूरी के लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में बतौर प्रोफेसर सेवाएं दे रही हैं। कार्मिक मंत्रालय की ओर से जारी एक आदेश के मुताबिक, एजीएमयूटी कैडर के वर्ष 1995 बैच के आईएएस अधिकारी केशव चंद्रा को कारपोरेट कार्य मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले एसएफआईओ का निदेशक नियुक्त किया गया है।

वह 17 दिसंबर 2022 तक इस पद पर रहेंगे। साथ ही उनके बैच की सहयोगी वर्षा जोशी को मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय में बतौर संयुक्त सचिव पांच साल के कार्यकाल के लिए नियुक्त किया गया है। उत्तरी दिल्ली नगर निगम की आयुक्त रहीं वर्षा को इसी वर्ष मई में स्थानांतरित किया गया था।

आदेश के मुताबिक, एजीएमयूटी कैडर के वर्ष 1999 बैच के आईएएस अधिकारी सुधीर कुमार केंद्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) के अतिरिक्त सचिव होंगे। वरिष्ठ नौकरशाह सौरव राय गृह मंत्रालय नयी दिल्ली में ''भारत के लिए शत्रु संपत्ति अभिरक्षक'' के पद पर तैनात रहेंगे। इनका कार्यकाल पांच वर्ष का होगा। कुल 16 अधिकारियों को संयुक्त सचिव अथवा समान पदों पर केंद्र सरकार के विभागों में नियुक्त किया गया है। 

मोदी बुधवार को करेंगे ‘इंडिया आइडियाज समिट’ को संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को अमेरिका-भारत व्यापार परिषद (यूएसआईबीसी) के ‘इंडिया आइडियाज समिट’ को संबोधित करेंगे। यूएसआईबीसी की 45वीं वर्षगांठ पर आयोजित इस शिखर सम्मेलन पर दुनियाभर के लोगों की नजर होगी। शिखर सम्मेलन के दौरान दौरान कोरोना महामारी के बाद की दुनिया में भारत-अमेरिकी सहयोग और उनके संबंधों पर चर्चा होगी। प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा मंगलवार को जारी बयान के मुताबिक इस साल के ‘इंडिया आइडियाज समिट’ की विषयवस्तु ‘बेहतर भविष्य का निर्माण’ है।

बयान में कहा गया कि शिखर सम्मेलन में भारत और अमेरिकी सरकार के शीर्ष नीति-निर्माता, अधिकारी और व्यापार तथा समाज के विचारक शामिल होंगे। इस शिखर सम्मेलन का आयोजन 21-22 जुलाई को होगा। इस साल के शिखर सम्मेलन को संबोधित करने वालों में भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर, अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पिओ, वर्जीनिया के सीनेटर मार्क वार्नर और संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की पूर्व राजदूत निक्की हेली शामिल हैं। बयान में कहा गया, ‘‘शिखर सम्मेलन में महामारी के बाद की दुनिया में भारत-अमेरिकी सहयोग और दोनों देशों के बीच भविष्य में रिश्ते जैसे विषयों पर चर्चा होगी।’’

Web Title: Delhi pm modi Bureaucracy reshuffle Joint Secretary P Amudha PMO Keshav Chandra new director of SFIO

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे