दिल्ली में बारिश, अब उमस भरी गर्मी से लोग परेशान, बुरा हाल, 16, 17 और 18 मई को हल्की बारिश

By भाषा | Published: May 14, 2019 01:29 PM2019-05-14T13:29:54+5:302019-05-14T13:29:54+5:30

मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘सुबह साढ़े आठ बजे तक न्यूनतम तापमान 20.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम में सामान्य से पांच डिग्री कम है। हवा में नमी का स्तर 73 प्रतिशत दर्ज किया गया।’’

Delhi-Noida weather to see change, rain, thunderstorm predicted today. | दिल्ली में बारिश, अब उमस भरी गर्मी से लोग परेशान, बुरा हाल, 16, 17 और 18 मई को हल्की बारिश

स्काईमेट के अनुसार वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से राजस्थान में एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है।

Highlightsसफदरजंग वेधशाला ने रात में 3.3 मिमी बारिश दर्ज की, जबकि पालम वेधशाला ने 8.9 मिमी बारिश दर्ज की। लोधी रोड वेधशाला और रिज क्षेत्र वेधशाला ने क्रमश: 9.6 मिमी और 1.6 मिमी बारिश दर्ज की, जबकि आया नगर वेधशाला ने भी कुछ बारिश दर्ज की।

राष्ट्रीय राजधानी के कई इलाकों में रात में हुई बारिश की वजह से हवा में नमी का स्तर बढ़कर 73 प्रतिशत हो गया, जिसके कारण दिल्ली में सुबह उमस भरी गर्मी रही। मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘सुबह साढ़े आठ बजे तक न्यूनतम तापमान 20.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम में सामान्य से पांच डिग्री कम है। हवा में नमी का स्तर 73 प्रतिशत दर्ज किया गया।’’

सफदरजंग वेधशाला ने रात में 3.3 मिमी बारिश दर्ज की, जबकि पालम वेधशाला ने 8.9 मिमी बारिश दर्ज की। लोधी रोड वेधशाला और रिज क्षेत्र वेधशाला ने क्रमश: 9.6 मिमी और 1.6 मिमी बारिश दर्ज की, जबकि आया नगर वेधशाला ने भी कुछ बारिश दर्ज की।

मौसम अधिकारियों ने दिन में आंशिक रूप से बादल छाये रहने और शाम के समय कुछ इलाकों में हल्की बारिश की संभावना जतायी है। अधिकारी ने बताया कि अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 38 और 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास बने रहने की संभावना है। सोमवार को अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहा था। 

जम्मू-कश्मीर पर सक्रिय हुए वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से दिल्ली के तापमान में कमी आएगी, लेकिन उमस बढ़ने की वजह से समस्याएं कम नहीं होंगी। अरब सागर से नमी भरी हवाएं यहां पहुंचने की वजह से उमस परेशान कर सकती है। सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री रहा, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है। वहीं न्यूनतम तापमान 25.4 डिग्री रहा। शाम के समय धूल भरी तेज हवाएं चलीं जिसकी वजह से धूल ने लोगों की समस्याएं बढ़ाई। इस दौरान हवाओं की स्पीड 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे तक रही। 

मौसम विभाग के अनुसार 16, 17 और 18 मई को हल्की बारिश और आंधी होने के आसार हैं। जिसकी वजह से अब तापमान 17 मई तक 40 डिग्री के नीचे बना रहेगा, लेकिन 18 मई से मौसम साफ होने के साथ ही तापमान एक बार फिर 40 डिग्री के ऊपर पहुंच जाएगा। 

स्काईमेट के अनुसार वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से राजस्थान में एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है। इसकी वजह से दिल्ली-एनसीआर में आंधी का सिलसिला शुरू होने वाला है। वहीं अरब सागर से हवाएं नमी लेकर आ रही हैं, जिसकी वजह से उमस भी बढ़ रही है। 

Web Title: Delhi-Noida weather to see change, rain, thunderstorm predicted today.

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे