हौज काजी मामला: 4 नाबालिग समेत 9 लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया, गृह मंत्री अमित शाह से मिले दिल्ली पुलिस के आयुक्त अमूल्य पटनायक

By सतीश कुमार सिंह | Published: July 3, 2019 08:28 PM2019-07-03T20:28:02+5:302019-07-03T20:28:02+5:30

इस बीच दिल्ली पुलिस के आयुक्त अमूल्य पटनायक ने बुधवार को केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पुरानी दिल्ली के हौज काजी इलाके में उपजे तनाव की जानकारी दी और बताया कि वहां हालात सामान्य और नियंत्रण में हैं।

Delhi: Nine people, including 4 juveniles, have been arrested in connection with #HauzQazi incident | हौज काजी मामला: 4 नाबालिग समेत 9 लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया, गृह मंत्री अमित शाह से मिले दिल्ली पुलिस के आयुक्त अमूल्य पटनायक

पटनायक ने बताया कि सीसीटीवी फुटेज का विश्लेषण किया जा रहा है। मामले की जांच जारी है।

Highlightsगौरतलब है कि इलाके में दो समूहों के बीच स्कूटर पार्किंग को लेकर हुए झगड़े ने साम्प्रदायिक तनाव का रूप ले लिया था।दिल्ली सरकार में मंत्री इमरान हुसैन ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेता विजय गोयल और विधायक मनजिंदर सिंह सिरसा के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है।

दिल्ली के हौज काजी इलाके में एक मामूली विवाद के बाद धार्मिक स्थल में तोड़फोड़ के मामले में दिल्ली पुलिस ने 4 नाबालिग समेत 9 लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया है। पकड़े गए आरोपियों में से चार नाबालिग है, जिसे हिरासत में लिया गया है।

इस बीच दिल्ली पुलिस के आयुक्त अमूल्य पटनायक ने बुधवार को केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पुरानी दिल्ली के हौज काजी इलाके में उपजे तनाव की जानकारी दी और बताया कि वहां हालात सामान्य और नियंत्रण में हैं।

गौरतलब है कि इलाके में दो समूहों के बीच स्कूटर पार्किंग को लेकर हुए झगड़े ने साम्प्रदायिक तनाव का रूप ले लिया था। बाद में, कुछ लोगों ने मंदिर में तोड़फोड़ की थी। संसद भवन में शाह के साथ मुलाकात के बाद पटनायक ने संवाददाताओं को बताया कि कुछ को गिरफ्तार किया गया है।

उन्होंने बताया कि हमने उन्हें घटना की सामान्य जानकारी दी है और बताया कि इलाके में हालात सामान्य हैं। यह मुलाकात इसी बारे में थी। सामान्य कार्रवाई की जा चुकी है, न्यायिक कार्रवाई भी होगी। अभी तक चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पटनायक ने बताया कि सीसीटीवी फुटेज का विश्लेषण किया जा रहा है। मामले की जांच जारी है। उन्होंने शाह को इलाके में शांति बहाली के लिए उठाए जा रहे कदमों के बारे में भी बताया।


इमरान हुसैन ने कहा कि उन्होंने लोगों को शांत कराने की कोशिश की थी

आप विधायक और पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन ने बुधवार को कहा कि उन्होंने यहां हौज काजी इलाके में गाड़ी खड़ी करने को लेकर हुए संघर्ष के बाद पुलिस के अनुरोध पर लोगों को शांत कराने की कोशिश की थी। एक स्कूटर को खड़ा करने को लेकर हुए विवाद और एक मंदिर में तोड़फोड़ के बाद पुराने चावड़ी बाजार इलाके में तनाव व्याप्त हो गया था।

ऐसी खबरें आई थीं कि संघर्ष के समय इलाके में मंत्री मौजूद थे। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए बल्लीमारन के विधायक ने कहा कि पुलिस ने उन्हें मौके पर बुलाया था क्योंकि यह इलाका उनके विधानसभा क्षेत्र में आता है। उन्होंने बताया, “उस रात करीब साढ़े ग्यारह बजे पुलिस थाने पहुंचा, मैंने लाउडस्पीकर के जरिये दोनों पक्षों के लोगों से शांति की अपील की।”

उन्होंने कहा कि पुलिस उपायुक्त समेत वरिष्ठ पुलिस अधिकारी मौके पर मौजूद थे। उन्होंने कहा, “जब मैंने लोगों से शांत होने का अनुरोध किया तब घटना में घायल व्यक्ति का एमएलसी (मेडिको-लीगल केस) किये जाने की लोगों ने मंजूरी दी। एक विधायक के तौर पर यह सुनिश्चित करना मेरी जिम्मेदारी थी कि स्थिति न बिगड़े।” हुसैन ने दावा किया कि असमाजिक तत्वों ने इलाके में अफवाह फैलायी और इसके बाद बड़ी संख्या में लोग जुट गए और तनाव बढ़ा।

इमरान हुसैन ने विजय गोयल और मनजिंदर सिंह सिरसा के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई

दिल्ली सरकार में मंत्री इमरान हुसैन ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेता विजय गोयल और विधायक मनजिंदर सिंह सिरसा के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। दरअसल, दिल्ली के हौज काजी मामले को लेकर मनजिंदर सिंह सिरसा और विजय गोयल ने इमरान हुसैन और अरविंद केजरीवाल पर आरोप लगाए थे।

सिरसा ने कहा था कि जब मंदिर तोड़ा जा रहा था, उस भीड़ को केजरीवाल के मंत्री उसका रहे थे। मंदिर टूटने पर केजरीवाल की चुप्पी की आपराधिक है। सिरसा के इस बयान पर इमरान हुसैन ने शिकायत दर्ज कराई है। उन्होंने आईपीसी की धारा 505 (1) (सी), 153 के तहत कार्रवाई की मांग की है। वहीं विजय गोयल ने कहा था कि स्थानीय लोगों ने उन्हें बताया है कि दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार में मंत्री इमरान हुसैन ने रात को आकर इस झगड़े को तूल दिया था।

Web Title: Delhi: Nine people, including 4 juveniles, have been arrested in connection with #HauzQazi incident

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे