Delhi-NCR: बारिश से पानी-पानी हुई दिल्ली, नोएडा के स्कूलों में कक्षा-1 से 8 तक आज छुट्टी , गुरुग्राम में वर्क फ्रोम होम की एडवायजरी

By विनीत कुमार | Published: September 23, 2022 08:26 AM2022-09-23T08:26:26+5:302022-09-23T08:33:21+5:30

दिल्ली और एनसीआर इलाकों में गुरुवार की बारिश के बाद कई जगहों पर जलभराव और सड़क धंसने आदि की खबरें आई हैंं। एनसीआर इलाके में अभी दो दिन और बारिश से राहत नहीं मिलने की संभावना है।

Delhi NCR Rain alert, weather update, Noida schools to remain closed from classes 1 to 8 today | Delhi-NCR: बारिश से पानी-पानी हुई दिल्ली, नोएडा के स्कूलों में कक्षा-1 से 8 तक आज छुट्टी , गुरुग्राम में वर्क फ्रोम होम की एडवायजरी

दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Next
Highlightsदिल्ली-एनसीआर में आफत की बारिश, अगले और दो दिन राहत की संभावना नहीं। नोएडा के स्कूलों में कक्षा-1 से 8 तक आज छुट्टी रखने के निर्देश प्रशासन की ओर से दिए गए हैं।गुरुग्राम में भी स्कूल-कॉलेज बंद रखने की सलाह, निजी संस्थानों को वर्क फ्रॉम होम की एडवाइजरी।

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर में पिछले कुछ घंटों में हुई जबरदस्त बारिश के बाद कई जगहों पर पानी भर गया है। साथ ही ट्रैफिक पर इसका खासा असर पड़ा है। दिल्ली-गुरुग्राम हाईवे पर पानी भर जाने से गुरुवार शाम लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा और कई घंटों तक ट्रैफिक जान की स्थिति बनी रही। कई गाड़ियां जहां-तहां फंस गईं।

हालात को देखते हुए गुरुग्राम के प्रशासन ने निजी संस्थानों को वर्क फ्रॉम होम की एडवाइजरी जारी की है। वहीं, नोएडा के स्कूलों में कक्षा-एक से 8 तक की कक्षाओं को आज बंद करने का निर्देश दिया गया है। गुरुग्राम में भी स्कूलों और कॉलेजों के बंद रखने की सलाह दी गई है। गुरुग्राम प्रशासन के अनुसार ट्रैफिक से लोगों बचाने और भारी बारिश से हुए नुकसान के बाद रोड-नाले आदि जल्द ठीक करने के लिए काम आसानी से हो सकें, इसलिए ऐसे निर्देश दिए गए हैं। 

नोएडा के स्कूलों में आज छुट्टी

बारिश के कारण नोएडा और ग्रेटर नोएडा में आठवीं कक्षा तक के सभी सरकारी व निजी स्कूल आज बंद रहेंगे। जिला विद्यालय निरीक्षक धर्मवीर सिंह ने बताया कि मौसम विभाग ने क्षेत्र में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है, जिसके बाद जिलाधिकारी सुहास एल. वाई ने स्कूल बंद करने का आदेश जारी किया। गुरुवार रात जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार सिंह ने कहा, '23 सितंबर को जिले में कक्षा 1 से 8 तक के सभी स्कूल बंद रहेंगे।' 

दिल्ली में आफत, अगले दो दिन बारिश का अलर्ट

दिल्ली में भारी बारिश से कुछ जगहों पर सड़क धंसने सहित पेड़ उखड़ने और जलभराव की समस्या सामने आई है। इन सब की वजह से कई जगहों पर यातायात गुरुवार को थम सा गया। इस बीच मौसम विभाग ने दिल्ली में एनसीआर में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की ओर से बताया गया है कि इससे विजिबिलिटी कम हो सकती, यातायात बाधित हो सकता है और कच्ची सड़कों और कमजोर संरचनाओं को नुकसान हो सकता है। कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है।

बहरहाल, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र से मानसून की वापसी से ठीक पहले हुई ताजा बारिश से वर्षा में कमी (22 सितंबर की सुबह तक 46 फीसदी) को कुछ हद तक पूरा करने में मदद मिलेगी। इससे हवा भी साफ रहेगी और तापमान भी नियंत्रित रहेगा। शहर में न्यूनतम तापमान गुरुवार को 23.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री नीचे 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वायु गुणवत्ता सूचकांक शाम चार बजे बजे 65 (संतोषजनक श्रेणी) दर्ज किया गया।

(भाषा इनपुट)

Web Title: Delhi NCR Rain alert, weather update, Noida schools to remain closed from classes 1 to 8 today

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे