Delhi Metro on Republic Day 2021 Timings, station closed and parking details | Republic Day 2021: दिल्ली मेट्रो से 26 जनवरी को करने वाले हैं सफर तो जान लें ये बातें, हुए बड़े बदलाव
26 जनवरी: दिल्ली मेट्रो का शेड्यूल (फाइल फोटो)

Highlightsगणतंत्र दिवस के मौके पर सुरक्षा कारणों से दिल्ली मेट्रों की सेवाओं को लेकर किए गए कुछ बदलाव25 जनवरी को सुबह 6 बजे से मेट्रो स्टेशनों पर पार्किंग की नहीं होगी सुविधा, 26 तारीख को दोपहर दो बजे तक बैनहुड्डा सिटी सेंटर- समयपुर बादली रूट पर भी बदलाव, कुछ स्टेशनों पर एंट्री और एग्जिट की इजाजत नहीं

गणतंत्र दिवस-2021 (Republic Day) के मौके पर हर बार की तरह इस बार भी दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro Timings) की सेवाओं में कुछ बदलाव किए गए हैं। सुरक्षा कारणों को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने ये बदलाव किए हैं। इसके तहत 25 जनवरी को सुबह 6 बजे से सभी मेट्रो पार्किंग बंद कर दिए जाएंगे। पार्किंग की सुविधा 26 जनवरी को दोपहर 2 बजे तक सभी मेट्रो स्टेशनों पर बंद रहेगी।

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) के अनुसार कई और बदलाव भी किए गए हैं। एक बयान जारी कर डीएमआरसी ने बताया, 'लाइन-2 (हुड्डा सिटी सेंटर- समयपुर बादली) पर मेट्रो सर्विस में बदलाव किए गए हैं। सुरक्षा कारणों के कारण ऐसा किया गया है।'

26 जनवरी, 2021 को मेट्रो सेवा में हुए ये बदलाव

1. लाइन-2 (हुड्डा सिटी सेंटर-समयपुर बादली): केंद्रीय सचिवालय (Central Secretariat Metro station) और उद्योग भवन मेट्रो स्टेशन 26 जनवरी को दोपहर दो बजे तक बंद रहेंगे। इन स्टेशनों पर एंट्री और एग्जिट की इजाजत नहीं होगी।

2. इस दौरान वैसे यात्री ट्रेनों की अदला-बदली इन स्टेशनों पर कर सकते हैं। वे इन स्टेशन से बाहर नहीं जा सकते या फिर यहां से सीधे कोई ट्रेन नहीं पकड सकते हैं। स्टेशन के गेट बंद रहेंगे।

3. ऐसे ही पटेल चौक और लोक कल्याण मार्ग मेट्रो स्टेशन पर भी एंट्री और एग्जिट को बंद रखा जाएगा। ऐसा सुबह 8.45 से दोपहर 12 बजे तक लागू रहेगा।

बता दें कि गणतंत्र दिवस के मौके पर अक्सर आतंकी खतरे की आशंका रहती है। ये वो मौका भी होता है जब भारत अपनी सैन्य ताकत का प्रदर्शन करता है और बड़ी संख्या में लोग परेड देखने पहुंचते हैं। हालांकि इस बार कोविड-19 के कारण तमाम तैयारियों को लेकर ज्यादा सावधानी बरती जा रही है।

पिछले पांच दशकों में ये पहला गणतंत्र दिवस परेड भी होगा जिसमें कोई चीफ गेस्ट नहीं मौजूद होगा। पहले ब्रिटन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को निमंत्रण दिया गया था और उन्होंने इसे स्वीकार भी कर लिया था। हालांकि, यूनाइटेड किंगडम में कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण उन्होंने इस भारत दौरे को रद्द कर दिया। इससे पहले 1952, 1953 और 1966 में गणतंत्र दिवस के परेड के दौरान कोई चीफ गेस्ट मौजूद नहीं रहा था।

गणतंत्र दिवस: दिल्ली में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

दिल्ली पुलिस पहले ही गणतंत्र दिवस के मद्देनजर राजधानी में ड्रोन, पैराग्लाईडर और गर्म गुब्बारे जैसी चीजों के उड़ाने पर रोक लगा चुकी है। ये आदेश 15 फरवरी तक लागू रहेंगे। 

इसके अलावा उत्तर प्रदेश के नोएडा, गाजियाबाद, कानपुर और इलाहाबाद में बम होने की अफवाहों को देखते हुए भी तमाम सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट पर हैं। दिल्ली से सटे नोएडा में हाई अलर्ट घोषित कर धारा 144 लगा दी गई है। नोएडा के सभी मॉल, मेट्रो स्टेशन और बाजारों में पुलिस सघन जांच अभियान चला रही है और संदिग्ध नजर आने वाले लोगों से पूछताछ कर रही है। पुलिस चप्पे चप्पे पर निगाह रखे हुए है। 

Web Title: Delhi Metro on Republic Day 2021 Timings, station closed and parking details

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे