दिल्ली मेट्रो में यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी, यात्रियों की सुविधा के लिए DMRC ने लिया बड़ा फैसला

By भाषा | Published: February 20, 2020 06:45 AM2020-02-20T06:45:23+5:302020-02-20T06:45:23+5:30

डीएमआरसी ने अपने बयान में कहा, “अभी तक 17 मेट्रो स्टेशनों पर लगभग 800 ई-रिक्शा एक लाख से अधिक यात्रियों को अपने गंतव्य तक पहुंचने में सुविधा दे रहे थे। इसी सेवा में वृद्धि करते हुए कुल 29 मेट्रो स्टेशनों पर चलने वाले ई-रिक्शा की संख्या 1000 से अधिक हो गई है।’’

Delhi Metro launches 250 e-rickshaws at 12 stations to boost last-mile connectivity | दिल्ली मेट्रो में यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी, यात्रियों की सुविधा के लिए DMRC ने लिया बड़ा फैसला

दिल्ली मेट्रो में यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी, यात्रियों की सुविधा के लिए DMRC ने लिया बड़ा फैसला

Highlightsयात्री स्मार्ट ऐप के माध्यम से भी वाहन बुक कर सकते हैं और अपनी सवारी के लिए डिजिटल रूप से भुगतान भी कर सकते हैं।केबिन और सामने विंडस्क्रीन वाले 'स्मार्टई' नामक ये जीपीएस-सक्षम रिक्शा मेट्रो स्टेशनों से 3-4 किमी के दायरे में सुविधा प्रदान करेंगे।

यात्रियों को आखिरी छोर तक सुविधा देने के लिए दिल्ली मेट्रो ने बुधवार को 12 और स्टेशनों पर 250 नए ई-रिक्शा शुरू किए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। इसके साथ इस सुविधा वाले मेट्रो स्टशनों की संख्या 29 हो गई है और संचालित हो रहे ई-रिक्शा की संख्या 1000 से अधिक हो गई है। अधिकारियों ने बताया कि निदेशक(परिचालन) ए के गर्ग ने पटेल नगर मेट्रो स्टेशन से 250 ई-रिक्शा को रवाना किया। ये ई-रिक्शा कुल 12 स्टेशनों कुतुब मीनार, घिटोरनी, अर्जुनगढ़, नवादा, शादीपुर, पटेल नगर, नांगलोई, नांगलोई रेलवे स्टेशन, गोविंदपुरी, हरकेश नगर ओखला, मूलचंद और बॉटेनिकल गार्डन से शुरू होंगे।

डीएमआरसी ने अपने बयान में कहा, “अभी तक 17 मेट्रो स्टेशनों पर लगभग 800 ई-रिक्शा एक लाख से अधिक यात्रियों को अपने गंतव्य तक पहुंचने में सुविधा दे रहे थे। इसी सेवा में वृद्धि करते हुए कुल 29 मेट्रो स्टेशनों पर चलने वाले ई-रिक्शा की संख्या 1000 से अधिक हो गई है।’’ बयान के अनुसार अगले 2-3 महीनों के भीतर 12 और स्टेशनों को जोड़े जाने की संभावना है, जिसमें लगभग 500 और ई-रिक्शा शामिल किए जाएंगे।

केबिन और सामने विंडस्क्रीन वाले 'स्मार्टई' नामक ये जीपीएस-सक्षम रिक्शा मेट्रो स्टेशनों से 3-4 किमी के दायरे में सुविधा प्रदान करेंगे। अधिकारियों ने कहा कि पहले 2 किमी के लिए 10 रुपये के आधार मूल्य और उसके बाद के प्रत्येक किलोमीटर के लिए 5 रुपये के हिसाब से किराए को नाममात्र रखा गया है।

यात्री स्मार्ट ऐप के माध्यम से भी वाहन बुक कर सकते हैं और अपनी सवारी के लिए डिजिटल रूप से भुगतान भी कर सकते हैं। हाल के वर्षों में, डीएमआरसी ने अंतिम-मील संपर्क प्रणाली को मजबूत करने के लिए कई पर्यावरण के अनुकूल योजनाओं की शुरुआत की है। 

Web Title: Delhi Metro launches 250 e-rickshaws at 12 stations to boost last-mile connectivity

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे