Delhi Metro expected to resume services soon; DMRC asks all employees to report to work | दिल्ली में कब से शुरू होंगी मेट्रो सेवाएं? जानें परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने क्या दिया जवाब
डीएमआरसी मेट्रो में सामाजिक दूरी का पालन करने के लिए एक सीटों को खाली छोड़ेगी (DMRC से साभार)

Highlightsदिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) की मेट्रो सेवाएं लॉकडाउन के चलते पिछले दो महीने से बंद है.नोएडा मेट्रो रेल निगम (एनएमआरसी) 31 मई तक एक्वा लाइन पर मेट्रो ट्रेनों का परिचालन नहीं करेगा।

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने जानकारी दी है कि दिल्ली मेट्रो रेल सेवाओं को फिर से शुरू करने की अभी कोई पुष्टि नहीं हुई है। केंद्र सरकार की तरफ से जब भी ऐसा कोई निर्देश आता है तो डीएमआरसी को तैयारियों के लिए न्यूनतम दो दिन की आवश्यकता होगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार चाहती है कि मेट्रो ट्रेन सेवाओं को जल्द दोबारा शुरू किया जाए।

दिल्ली मेट्रो में अभी तक सामान्य दिनों में औसतन प्रतिदिन 26 लाख यात्री यात्रा करते थे। दिल्ली मेट्रो की सेवा 22 मार्च को जनता कर्फ्यू और उसके बाद कोविड-19 लॉकडाउन के कारण बंद है। लॉकडाउन के चौथे चरण में दिल्ली सरकार ने कुछ शर्तों के साथ डीटीसी की बस सेवा, कैब, ऑटो और ई-रिक्शा चलाने की इजाजत दी है।

जानें DMRC की क्या कर रही हैं तैयारियां

शुरुआती चरण में मेट्रो में यात्रा करने के लिए स्मार्ट कार्ड या क्यूआर कोड स्कैन कर किराया वसूल किया जाएगा। यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग होगी। यात्रियों के फोन में आरोग्य सेतु एप होना जरूरी होगा। मेट्रो परिसर में फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा और स्टेशन पर प्रवेश और निकास के लिए अलग-अलग गेट होंगे।

मेट्रो परिचालन शुरू होने के बाद टोकन प्रणाली से दूर रहने की योजना है और टिकट काउंटर पर सभी लेनदेन पूरी तरह से कैशलेस होंगे। दिल्ली मेट्रो ने स्टेशनों या काउंटरों पर प्रतीक्षा करते समय यात्रियों के लिए स्थान चिन्हित करने के लिए स्टेशन के फर्श और प्लेटफार्मों पर मार्कर लगाना शुरू कर दिया है। इसके अलावा ट्रेनों के अंदर रिक्त सीटों पर स्टिकर भी लगा दिए हैं।

कुछ दिनों पहले दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) के कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने कहा था, "दिल्ली-एनसीआर में मेट्रो रेल सेवाओं को फिर से शुरू करने का निर्णय सरकार द्वारा लिया जाएगा, जिसके बाद विस्तृत प्रोटोकॉल को जनता के साथ साझा किया जाएगा।"

Web Title: Delhi Metro expected to resume services soon; DMRC asks all employees to report to work
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे