कोरोना नियमों की जमकर उड़ रही थीं धज्जियां, सदर बाजार सहित दिल्ली के आधा दर्जन मार्केट बंद

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 12, 2021 06:15 PM2021-07-12T18:15:40+5:302021-07-12T18:16:14+5:30

कोरोना प्रोटोकॉल का नियम नहीं मानने पर दिल्ली के आधा दर्जन बाजार बंद किए जा चुके हैं, हालांकि सख्या हिदायत के खिलाफ खोले भी जा रहे हैं।

Delhi Market Closed News: Half a dozen markets of Delhi including Sadar Bazar closed, see the complete list here | कोरोना नियमों की जमकर उड़ रही थीं धज्जियां, सदर बाजार सहित दिल्ली के आधा दर्जन मार्केट बंद

सदर बजार, दिल्ली

Highlightsकोरोना प्रोटोकॉल का नियम नहीं मानने पर दिल्ली के आधा दर्जन बाजार बंद किए गए हैं।जिला प्रशासन ने सदर बाजार के रुई मंडी बाजार को भी बंद कराया।कोविड दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने वाले बाजारों को बंद कराने के लिए कहा गया है।

कोरोना वायरस के संक्रमण की दूसरी लहर कमजोर पड़ रही है। इसके चलते पाबंदियां हटाई गई और लोग बाजारों में उमड़ने लगे हैं। हालांकि कई जगहों पर कोरोना नियमों की जमकर धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। देश की राजधानी दिल्ली में भी लोग कोविड दिशा-निर्देशों का पालन नहीं कर रहे हैं। लोगों की लापरवाही को देखते हुए दिल्ली हाईकोर्ट की सख्त टिप्पणी के बाद दिल्ली के सभी जिलों के जिलाधिकारियों ने सख्त रुख अपना लिया है। इस कड़ी में कोरोना प्रोटोकॉल का नियम नहीं मानने पर दिल्ली के आधा दर्जन बाजार बंद किए गए हैं। स्थिति यह है कि रोजाना दिल्ली में कोई न कोई बाजार बंद किया जा रहा है। इस मामले में दिल्ली सरकार का साफ कहना है कि अगर ढील मिली है तो नियमों का पालन करना होगा वरना सख्त कार्रवाई होगी।

सदर बाजार, जनपथ, कनॉट प्लेस, लाजपतनगर, लक्ष्मीनगर मार्केट, रुई मंडी बाजार, गफ्फार बाजार, नाईवाला बाजार, रोहिणी और सेक्टर- 13 के डीडीए मार्केट जैसे बाजारों को सरकार ने बंद करने का आदेश जारी किया है। इसके साथ ही जिन बाजारों में कोविड दिशा-निर्देश का उल्लंघन हो रहा है उसे बंद कराने के लिए कहा गया है। इस दिशा-निर्देश के बाद एसडीएम लगातार बाजारों का निरीक्षण कर रहे हैं और कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने पर बाजार बंद करने का फरमान जारी किया जा रहा है।

इसके साथ ही दिल्ली एमसीडी और दिल्ली पुलिस को भी निर्देश दिया गया है कि बाजार क्षेत्र के भीतर कोई भी सड़क किनारे या अनधिकृत दुकानें खोलने की अनुमति नहीं दी जाए।

वहीं सदर बाजार के बाराटूटी और कुतुब रोड बाजार पर प्रशासन की गाज गिरी है। बता दें कि कोरोना दिशानिर्देशों का पालन नहीं कराने पर इन बाजारों को प्रशासन ने तीन दिन के लिए बंद करा दिया है और ये बाजार 13 जुलाई तक बंद रहेंगे। इसके पहले जिला प्रशासन ने सदर बाजार के रुई मंडी बाजार को भी बंद कराया था।

मध्य दिल्ली के उपजिलाधिकारी अरविंद राणा ने इससे संबंधित आदेश जारी करते हुए दिल्ली पुलिस को आदेश का अनुपालन सुनिश्चित करने को कहा है। कोरोना नियमों के पालन को लेकर दिल्ली के कई बाजारों और दुकानों पर जिला प्रशासन की ओर से सख्त कार्रवाई की जा रही है। हालांकि, इस आदेश से सदर बाजार के व्यापारी चिंतित हैं। उन्होंने जिला प्रशासन के सामने रोजी-रोटी का हवाला दिया है। 

इस मामले में फेडरेशन ऑफ सदर बाजार ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश यादव ने कहा कि व्यापारी सभी दिशानिर्देशों का पालन करते हुए शांतिपूर्ण तरीके से कारोबार करना चाहते हैं। यह प्रशासन की जिम्मेदारी है कि वह बाजार में भीड़ के कारणों का पता लगाकर उचित कार्रवाई करे। इसके साथ ही उन्होंने जिला प्रशासन से सदर बाजार से रेहड़ी-पटरी वालों को हटाने की मांग करते हुए कहा कि इन्हें रामलीला मैदान या ऐसे स्थान दिए जाने चाहिए, ताकि यहां लोगों को पैदल चलने में परेशानी न हो।

Web Title: Delhi Market Closed News: Half a dozen markets of Delhi including Sadar Bazar closed, see the complete list here

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे