Delhi heavy pollution poor air quality Congress Sonia Gandhi fly out Friday doctors advised Chennai Goa | दिल्ली में प्रदूषणः डॉक्टरों की सलाह पर सोनिया गांधी गोवा पहुंचीं
कोरोनाकाल मे सोनिया तमाम बैठक और मीटिंग में हिस्सा वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए ही ले रही हैं।  (file photo)

Highlightsकांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी कुछ दिन के लिए दिल्ली से बाहर रह सकती हैं।खराब वायु गुणवत्ता को देखते हुए राष्ट्रीय राजधानी से बाहर ले जाने की सलाह दी थी, जिससे उनके सीने में संक्रमण बढ़ गया था।दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में सुधार होने तक कुछ समय के लिए एक गर्म स्थान पर स्थानांतरित करने की सलाह दी।

नई दिल्लीःदिल्ली में वायु प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है। प्रदूषण के साथ-साथ कोविड केस भी बढ़ रहा है। राजधानी में बढ़ते प्रदूषण को लेकर लोग गंभीर हो गए हैं। कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी कुछ दिन के लिए दिल्ली से बाहर रह सकती हैं।

डॉक्टरों की सलाह पर सोनिया दिल्ली से बाहर जाएंगी। साथ में राहुल गांधी भी जाएंगे। बेहतर वातावरण के लिए सोनिया और राहुल गांधी गोवा पहुंच चुके हैं। पिछले साल भी सोनिया गांधी ने गोवा में 15 दिन बिताए थे। 

सोनिया गांधी आज दिल्ली से बाहर निकलेंगी, क्योंकि डॉक्टरों ने उन्हें भारी प्रदूषण और खराब वायु गुणवत्ता को देखते हुए राष्ट्रीय राजधानी से बाहर ले जाने की सलाह दी थी, जिससे उनके सीने में संक्रमण बढ़ गया था। कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि डॉक्टरों ने उन्हें दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में सुधार होने तक कुछ समय के लिए एक गर्म स्थान पर स्थानांतरित करने की सलाह दी।

दो स्थानों की पहचान की गई है- चेन्नई और गोवा के बाहरी इलाके

उन्होंने कहा, "दो स्थानों की पहचान की गई है- चेन्नई और गोवा के बाहरी इलाके।" गांधी के सीने में पिछले एक महीने से अधिक समय से संक्रमण है और दिल्ली में खतरनाक वायु गुणवत्ता के कारण इसमें सुधार नहीं हो रहा है। भारी प्रदूषण ने उसके अस्थमा को बढ़ा दिया है। तदनुसार, डॉक्टरों ने उन्हें वायु गुणवत्ता में सुधार होने तक दिल्ली से बाहर स्थानांतरित करने की सलाह दी है। हालांकि कोरोनाकाल मे सोनिया तमाम बैठक और मीटिंग में हिस्सा वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए ही ले रही हैं। 

73 वर्षीय सोनिया गांधी के साथ कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी या प्रियंका गांधी वाड्रा भी होंगे। उन्होंने दिवंगत प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की 103वीं जयंती पर श्रद्धांजलि देने के लिए गुरुवार को शक्ति स्थल स्मारक पर एक संक्षिप्त उपस्थिति दर्ज कराई थी। सूत्रों का कहना है कि गत अगस्त महीने में अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद से सोनिया गांधी चिकित्सा निगरानी में हैं और चिकित्सक उनके सीने में सक्रमण के लगातार बने रहने से चिंतित हैं।

दिल्ली में वायु प्रदषण की मौजूदा स्थिति उनकी सेहत के प्रतिकूल

खासकर उनकी चिंता इस बात को लेकर है कि दिल्ली में वायु प्रदषण की मौजूदा स्थिति उनकी सेहत के प्रतिकूल है। कांग्रेस सूत्रों ने बताया कि वायु प्रदूषण के कारण सोनिया के सीने में संक्रमण और अस्थमा बढ़ गया है और चिकित्सकों ने उन्हें कुछ दिनों के लिए दिल्ली से बाहर जाने की सलाह दी है।

सोनिया गांधी ऐसे समय दिल्ली से बाहर जा रही है जब बिहार चुनाव में कांग्रेस के निराशाजनक प्रदर्शन को लेकर पार्टी के भीतर से ही आत्मचिंतन की मांग उठ रही है। कांग्रेस अध्यक्ष 30 जुलाई को सर गंगाराम अस्पताल में भर्ती हुईं थीं जहां से कुछ दिनों बाद उन्हें छुट्टी मिली थी। फिर 12 सितंबर को वह अपनी नियमित चिकित्सा जांच के लिए विदेश गईं थीं और उनके साथ पुत्र राहुल गांधी भी गए थे। इस कारण दोनों संसद के मानसून सत्र में शामिल नहीं हो सके थे। 

Web Title: Delhi heavy pollution poor air quality Congress Sonia Gandhi fly out Friday doctors advised Chennai Goa

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे