कोविड-19 की स्थिति पर करीब से नजर रख रही दिल्ली सरकार, स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज बोले- घबराने की जरूरत नहीं

By मनाली रस्तोगी | Published: March 30, 2023 04:55 PM2023-03-30T16:55:34+5:302023-03-30T17:06:26+5:30

दिल्ली सरकार कोविड-19 की स्थिति पर करीब से नजर रख रही है और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल शुक्रवार को इस संबंध में समीक्षा बैठक करेंगे। स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने यह जानकारी दी।

Delhi Health Minister says no need to panic amid Covid spike | कोविड-19 की स्थिति पर करीब से नजर रख रही दिल्ली सरकार, स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज बोले- घबराने की जरूरत नहीं

(Photo credit: Twitter)

Highlightsदिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में कोरोनो वायरस की स्थिति की समीक्षा के लिए गुरुवार को आपातकालीन बैठक की।कोरोना वायरस के मामलों में अचानक आई तेजी को देखते हुए केजरीवाल ने भारद्वाज को आपात समीक्षा बैठक बुलाने का आदेश दिया।बैठक के बाद दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया।

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में कोरोनो वायरस की स्थिति की समीक्षा के लिए गुरुवार को आपातकालीन बैठक की। दरअसल, दिल्ली में पिछले साल 31 अगस्त के बाद पहली बार कोविड-19 के मामले बढ़कर 300 हो गए जबकि संक्रमण दर बढ़कर 13.89 प्रतिशत हो गई। 

कोरोना वायरस के मामलों में अचानक आई तेजी को देखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज को आपात समीक्षा बैठक बुलाने का आदेश दिया। बैठक में स्वास्थ्य विभाग के विशेष सचिव, स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक, ऑक्सीजन एवं परीक्षण के नोडल अधिकारी और एलएनजेपी सहित कई अस्पतालों के चिकित्सा निदेशक शामिल हुए।

बैठक के बाद दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया। दिल्ली सरकार कोविड-19 की स्थिति पर करीब से नजर रख रही है और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल शुक्रवार को इस संबंध में समीक्षा बैठक करेंगे। स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने यह जानकारी दी। भारद्वाज ने लोगों को आश्वस्त किया कि घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि अस्पतालों में मरीजों के भर्ती होने की दर कम है।

उन्होंने कहा, "हमने स्थिति की समीक्षा की। हमने अस्पतालों को लक्षण वाले मरीजों को कोरोना वायरस संबंधी जांच का सुझाव दिया है। अस्पताल आने वाले लोगों से मास्क लगाने की अपील की गई है।" मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग शुक्रवार को केजरीवाल को स्थिति के बारे में सूचित करेगा जिसके बाद वह सरकार को दिशा निर्देश जारी करेंगे। 

उन्होंने कहा, "मुख्यमंत्री को अन्य राज्यों में कोविड-19 की स्थिति और मामलों में वृद्धि से वे कैसे निपट रहे हैं, इस बारे में सूचित किया जाएगा।" भारद्वाज ने कहा कि नमूनों की जीनोम अनुक्रमण से जांच भी की जा रही है और अब तक कुछ चिंताजनक नहीं मिला है। दिल्ली में 31 अगस्त को कोविड-19 के 377 मामले आए थे और दो मरीजों की मृत्यु हुई थी जबकि संक्रमण दर 2.58 प्रतिशत थी। 

देश में एच3एन2 इन्फ्लुएंजा के मामलों में तेजी से इजाफा होने के बीच दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से संक्रमण के दैनिक मामलों में वृद्धि देखी जा रही है। दिल्ली में पिछले कुछ महीनों से कोविड-19 के मामलों में कमी देखी गई है। महामारी की शुरुआत के बाद से पहली बार 16 जनवरी को मामले घटकर शून्य हो गए थे। नए मामले आने के साथ दिल्ली में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 20,09,361 हो गई जबकि मृतक संख्या 26,526 हो गई है।

(भाषा इनपुट के साथ)

Web Title: Delhi Health Minister says no need to panic amid Covid spike

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे