सार्वजनिक स्थलों पर छठ पूजा से प्रतिबंध हटाए दिल्ली सरकार : गुप्ता

By भाषा | Published: November 13, 2020 04:36 PM2020-11-13T16:36:06+5:302020-11-13T16:36:06+5:30

Delhi government lifts ban on Chhath Puja in public places: Gupta | सार्वजनिक स्थलों पर छठ पूजा से प्रतिबंध हटाए दिल्ली सरकार : गुप्ता

सार्वजनिक स्थलों पर छठ पूजा से प्रतिबंध हटाए दिल्ली सरकार : गुप्ता

नयी दिल्ली, 13 नवंबर दिल्ली के भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने शुक्रवार को अरविंद केजरीवाल नीत सरकार से लोगों की धार्मिक भावनाओं का सम्मान करते हुए सार्वजनिक स्थलों और नदी किनारे छठ पूजा करने पर लगे प्रतिबंध हटाने को कहा है ।

गुप्ता का यह बयान दिल्ली आपदा प्रबंध अथॉरिटी (डीडीएमए) द्वारा मंगलवार को इस संबंध में जारी निर्देश के बाद आया है। डीडीएमए ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया था कि इस साल सार्वजनिक स्थलों, नदी के तटों और मंदिरों में कोविड-19 के मद्देनजर लोग छठ पूजा न करें।

गुप्ता ने आरोप लगाया कि दिल्ली सरकार ने इस संबंध में तैयारियां नहीं करने की अपनी असफलताओं को छुपाने के लिए छठ पर रोक लगायी है। गुप्ता ने दिल्ली सरकार से पूछा है कि छोटे घरों में रहने वाले लोग यह त्योहार कैसे करेंगे।

उन्होंने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘ केजरीवाल सरकार को तत्काल छठ पूजा (सार्वजनिक स्थलों पर करने) से प्रतिबंध हटाना चाहिए और लोगों की धार्मिक भावनाओं का सम्मान करते हुए इस संबंध में आदेश जारी करन चाहिए।’’

हालांकि दिल्ली सरकार से अभी तत्काल इस पर प्रतिक्रिया उपलब्ध नहीं हो पाई है।

गुप्ता ने कहा दिल्ली में दिल्ली सरकार ने 1,068 घाटों को पंजीकृत किया है, जहां छठ पूजा का आयोजन होता है लेकिन सरकार ने पूजा के आयोजन से जुड़ी तैयारियां नहीं की और इस पर अचानक प्रतिबंध लगा दिया।

दिल्ली के भाजपा महासचिव दिनेश प्रताप सिंह ने कहा कि उनकी पार्टी पूर्वांचल के लोगों के साथ कोई अन्याय नहीं होने देगी। उन्होंने सरकार से इस संबंध में दिशानिर्देश जारी करके अनुमति देने की मांग की। उन्होंने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो भाजपा नेता उप राज्यपाल अनिल बैजल से इस मुद्दे पर मिलेंगे।

इस साल यह पूजा 20-21 नवंबर को है और इसमें नदी, तालाब, पोखर, जलाशय में खड़े होकर सूर्य देवता की पूजा की जाती है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Delhi government lifts ban on Chhath Puja in public places: Gupta

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे