दिल्ली सरकार ने 140 इलेक्ट्रिक बसों के लिए निविदा जारी की

By भाषा | Published: October 13, 2021 06:54 PM2021-10-13T18:54:55+5:302021-10-13T18:54:55+5:30

Delhi government floats tender for 140 electric buses | दिल्ली सरकार ने 140 इलेक्ट्रिक बसों के लिए निविदा जारी की

दिल्ली सरकार ने 140 इलेक्ट्रिक बसों के लिए निविदा जारी की

नयी दिल्ली, 13 अक्टूबर दिल्ली परिवहन विभाग ने 140 लॉ फ्लोर, वातानुकूलित इलेक्ट्रिक बसों के लिए बुधवार को निविदा जारी की। इसका उद्देश्य सरकारी बसों के बड़े में वाहनों की संख्या में बढ़ोतरी करना और शहर में वायु प्रदूषण को नियंत्रित रखना है।

परिवहन विभाग ने एक नोटिस में कहा है कि दिल्ली सरकार की क्लस्टर योजना के तहत 140 बसों के संचालन के लिए पात्रता अनुरोध और प्रस्ताव जारी किया गया है।

इस महीने की शुरुआत में विभाग ने क्लस्टर योजना के तहत 190 लो फ्लोर, वातानुकूलित बसों के लिए निविदा जारी की थी। एक सरकारी दस्तावेज़ में कहा गया है दिल्ली सरकार ने दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के आसपास के कुछ इलाकों के लिए सार्वजनिक परिवहन का पर्यावरणीय, सामाजिक और आर्थिक रूप से टिकाऊ नेटवर्क स्थापित करने के खातिर एक कार्यक्रम शुरू किया है ताकि यात्रियों को सरकारी बसों में सफर करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।

विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि क्लस्टर योजना के तहत बेड़े में अब तक 3,000 से अधिक सीएनजी बसों को शामिल किया गया है और अब, अधिक इलेक्ट्रिक बसों को लाने पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है ताकि वाहनों के प्रदूषण को कम करने में मदद मिल सके।

दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) शहर में करीब 3,600 लो फ्लोर बसें चलाती है। दिल्ली में डीटीसी की और क्लस्टर योजना के तहत बसें चलती हैं। विभाग के अधिकारी ने बताया कि नई बसों में जीपीएस, पैनिक बटन, सीसीटीवी कैमरे जैसी नयी विशेषताएं होंगी। उन्होंने बताया कि अगर बोली कामयाब रही तो ये बसें अगले साल मध्य तक सड़कों पर आ जाएंगी।

एक अनुमान के मुताबिक, दिल्ली में कम से कम 11000 बसों की जरूरत है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Delhi government floats tender for 140 electric buses

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे