वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मिले मनीष सिसोदिया, यमुना सफाई, केंद्रीय कर, बिजली, पानी सहित कई मुद्दों पर चर्चा

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 21, 2020 01:25 PM2020-02-21T13:25:38+5:302020-02-21T13:44:45+5:30

दिल्ली के वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने बताया, केंद्रीय मंत्री से दिल्ली के विकास के बारे में सकारात्मक चर्चा हुई। मैंने मांग की है कि केंद्रीय करों में दिल्ली को भी उसका हिस्सा दिया जाए।'

Delhi Finance Minister Manish Sisodia meets Union Finance Minister Nirmala Sitharaman. | वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मिले मनीष सिसोदिया, यमुना सफाई, केंद्रीय कर, बिजली, पानी सहित कई मुद्दों पर चर्चा

कुछ दिन पहले ही दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी।

Highlightsमनीष सिसोदिया ने कहा कि सीतारमण जी ने कहा कि दिल्ली में विकास की गति चलती रहेगी।केंद्र सरकार और दिल्ली सरकार मिलकर दिल्ली को विश्वस्तरीय बनाएंगे।

दिल्ली के वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने आज केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की। सिसोदिया ने बताया, केंद्रीय मंत्री से दिल्ली के विकास के बारे में सकारात्मक चर्चा हुई। मैंने मांग की है कि केंद्रीय करों में दिल्ली को भी उसका हिस्सा दिया जाए।'

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शुक्रवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात कर केंद्रीय करों में दिल्ली के हिस्सेदारी की मांग की, जिसके बारे में उन्होंने कहा कि इससे यमुना नदी की सफाई की गति तेज होगी और राष्ट्रीय राजधानी में बिजली एवं जल आपूर्ति के लिए पर्याप्त इंतजाम किया जा सकेगा।

दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार में वित्त विभाग संभालने वाले सिसोदिया ने ट्वीट किया कि केंद्रीय करों में 2001 के बाद से दिल्ली को कोई हिस्सा नहीं मिला है । बैठक के दौरान दिल्ली के सभी तीन निगर निगमों के लिए भी ठीक उसी तरह कोष देने की मांग की जिस तरह केंद्र सरकार अन्य राज्यों के स्थानीय निकायों को धन देती है ।

मनीष सिसोदिया ने कहा कि सीतारमण जी ने कहा कि दिल्ली में विकास की गति चलती रहेगी। केंद्र सरकार और दिल्ली सरकार मिलकर दिल्ली को विश्वस्तरीय बनाएंगे। मद में कमी नहीं आने दिया जाएगा। मोदी सरकार सभी से मिल जुल कर आगे बढ़ना चाहती है।

अभी कुछ दिन पहले ही दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी। केजरीवाल ने ट्विटर पर कहा कि वे दोनों इस बात पर सहमत हुए कि वे दिल्ली के विकास के लिए साथ मिलकर काम करेंगे।

केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘‘ माननीय गृह मंत्री श्री अमित शाह जी से मुलाकात की। काफी सार्थक और अच्छी बैठक रही। दिल्ली से जुड़े कई मुद्दों पर चर्चा हुई। हम दोनों ही इस बात पर सहमत हुए कि दिल्ली के विकास के लिए हम साथ काम करेंगे।’’

दिल्ली के विधानसभा चुनाव के दौरान शाह के नेतृत्व में भाजपा ने केजरीवाल के खिलाफ आक्रामक रूख अपनाया हुआ था। इस चुनाव में हालांकि भाजपा सिर्फ आठ सीटें ही जीत पाई और आम आदमी पार्टी के खाते में 62 सीटें गईं। दिल्ली में विधानसभा की 70 सीटें हैं। 

नगर निगमों के लिए कोष जारी और आयुष्मान भारत योजना लागू करें केजरीवाल: विजय गोयल

दिल्ली के विकास के लिए केंद्र सरकार का पूरा सहयोग करने के अरविंद केजरीवाल की टिप्पणी का स्वागत करते हुए वरिष्ठ भाजपा नेता विजय गोयल ने उनसे नगर निगमों के लिए राशि जारी करने और आयुष्मान भारत योजना शुरू करने की अपील की। उन्होंने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि भाजपा दिल्ली के संपूर्ण विकास के लिए आम आदमी पार्टी के साथ सहयोग करेगी।

भाजपा के राज्य सभा सांसद ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि केजरीवाल ने रामलीला मैदान में शपथ ग्रहण समारोह के दौरान जो बातें कहीं थी अगर वे लागू होंगी तो अच्छी बात है। उन्होंने कहा कि अगर केजरीवाल को निष्पक्ष माना जाए तो वह उनसे अपील करना चाहेंगे कि केजरीवाल को निगम निगम के बकाए करोड़ों रुपये जारी करने चाहिए। गोयल ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि मुख्यमंत्री दिल्ली के लोकसभा सदस्यों से शहर के विकास के लिए नियमित रूप से मिलेंगे।

दिल्ली में लोकसभा की सभी सीटें भाजपा के पास है। गोयल ने कहा, ‘‘ अगर केजरीवाल केंद्र सरकार के साथ सहयोग करना चाहते हैं तो उन्हें तत्काल आयुष्मान भारत योजना और प्रधानमंत्री आवास योजना लागू करना चाहिए। इसके अलावा उन्हें दिल्ली में गंदे पेयजल आपूर्ति की जो समस्या है, उसे केंद्र और निगर निगम के साथ मिलकर दूर करना चाहिए।’’ पूर्व केंद्रीय मंत्री ने केजरीवाल से ‘जनता दरबार’ लगाने की भी मांग की।

Web Title: Delhi Finance Minister Manish Sisodia meets Union Finance Minister Nirmala Sitharaman.

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे