दिल्ली चुनाव में CM नीतीश कुमार व अमित शाह पहली बार करेंगे साझा रैली, जदयू दो सीटों पर लड़ रही है चुनाव

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 29, 2020 02:25 PM2020-01-29T14:25:16+5:302020-01-29T14:27:05+5:30

बता दें कि दिल्ली में दो सीटों पर भाजपा गठबंधन में जदयू चुनाव लड़ रही है। जदयू दिल्ली के बुराड़ी व संगम बिहार जैसे सीटों से चुनाव लड़ रही है।

Delhi elections: Bihar CM Nitish Kumar and Amit Shah will share a joint rally for the first time, JDU is contesting on two seats | दिल्ली चुनाव में CM नीतीश कुमार व अमित शाह पहली बार करेंगे साझा रैली, जदयू दो सीटों पर लड़ रही है चुनाव

दिल्ली में शाह व नीतीश करेंगे साथ रैली

Highlightsइसके अलावा नीतीश भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ भी दिल्ली में पहली बार ही मंच साझा करेंगे। विधानसभा की 67 सीटों पर भाजपा, दो पर जदयू और एक सीट पर लोजपा चुनाव लड़ेगी।

दिल्ली में हो रहे विधान सभा चुनाव के दौरान पहली बार बिहार के सीएम नीतीश कुमार व गृहमंत्री शहर में साझा रैली करेंगे। इसके अलावा नीतीश भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ भी दिल्ली में पहली बार ही मंच साझा करेंगे।  बता दें कि दिल्ली में दो सीटों पर भाजपा गठबंधन में जदयू चुनाव लड़ रही है। जदयू दिल्ली के बुराड़ी व संगम बिहार जैसे सीटों से चुनाव लड़ रही है।  2 फरवरी को बुराड़ी क्षेत्र में जनसभा को शाह व नीतीश संबोधित करेंगे।

बता दें कि जदयू ने दिल्ली विधानसभा चुनाव में भाजपा के साथ गठबंधन को लेकर पार्टी में जारी अंतर्विरोध को दरकिनार कर गठबंधन की घोषणा करते हुये कहा था कि भाजपा, जदयू और लोजपा दिल्ली का चुनाव मिलकर लड़ेंगे।

जदयू के महासचिव और बिहार सरकार में मंत्री संजय झा ने यहां स्थित भाजपा कार्यालय में दिल्ली भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी और लोजपा के प्रवक्ता ए के वाजपेयी के साथ संयुक्त संवाददाता में गठबंधन की आधिकारिक घोषणा करते हुये बताया था कि दिल्ली विधानसभा की 67 सीटों पर भाजपा, दो पर जदयू और एक सीट पर लोजपा चुनाव लड़ेगी।

उल्लेखनीय है कि जदयू के वरिष्ठ नेता प्रशांत किशोर और पवन वर्मा ने भाजपा से गठबंधन करने को लेकर बिहार के मुख्यमंत्री और पार्टी अध्यक्ष नीतीश कुमार से अपनी असहमति जतायी। वर्मा ने मंगलवार को नीतीश कुमार को पत्र लिखकर कहा था कि जब अकाली दल ने सीएए और एनआरसी के मुद्दे पर भाजपा के साथ मतभेद के कारण, दिल्ली विधानसभा चुनाव में भाजपा से गठबंधन नहीं करने का ऐलान कर दिया तो फिर जदयू को भाजपा से गठबंधन करने की क्या मजबूरी है।

तिवारी ने कहा था कि भाजपा ने दिल्ली विधानसभा चुनाव में पहली बार सहयोगी दलों के साथ गठबंधन करने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि जदयू बुराड़ी और संगम विहार सीट पर जबकि लोजपा सीमापुरी सीट पर अपने उम्मीदवार उतारेगी, शेष 67 सीटों पर दोनों दल भाजपा के उम्मीदवारों का समर्थन करेंगे।

झा ने कहा कि संगम विहार सीट पर पूर्व विधायक एस सी एल गुप्ता को और बुराड़ी सीट से शैलेन्द्र कुमार को पार्टी का उम्मीदवार घोषित गया है। वहीं, केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान की लोजपा ने सीमापुरी (सु) सीट से संतलाल चावरिया को उम्मीदवार घोषित किया है।

गठबंधन के मुद्दे पर जदयू में उभरे मतभेदों को लेकर झा ने कोई प्रतिक्रिया व्यक्त नहीं की। उन्होंने सिर्फ इतना ही कहा, ‘‘दिल्ली में हमने पहली बार किसी दल के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ने का फैसला किया है। इससे भाजपा के साथ गठबंधन और अधिक मजबूत होगा तथा भविष्य में होने वाले चुनावों में इसका असर भी दिखेगा।’’ झा ने कहा दिल्ली के चुनाव में जरूरत के मुताबिक पार्टी अध्यक्ष नीतीश कुमार प्रचार अभियान में शिरकत करेंगे। 

English summary :
Delhi elections: Bihar CM Nitish Kumar and Amit Shah will share a joint rally for the first time, JDU is contesting on two seats


Web Title: Delhi elections: Bihar CM Nitish Kumar and Amit Shah will share a joint rally for the first time, JDU is contesting on two seats

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे