दिल्ली में कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने छोड़ा मैदान, युवा कांग्रेस, NSUI सहित अन्य संगठनों की बढ़ी भागीदारी

By भाषा | Published: January 26, 2020 12:45 PM2020-01-26T12:45:44+5:302020-01-26T12:45:44+5:30

Delhi Elections 2020: Senior Congress leaders in Delhi left Maidan, Youth Congress, NSUI and other organizations increased participation | दिल्ली में कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने छोड़ा मैदान, युवा कांग्रेस, NSUI सहित अन्य संगठनों की बढ़ी भागीदारी

पार्टी की ओर से नए चेहरों को मौका दिए जाने का सबसे ज्यादा फायदा कांग्रेस की युवा इकाई ‘भारतीय युवा कांग्रेस’ को मिला है।

Highlightsएनएसयूआई और महिला कांग्रेस की दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के चयन में भागीदारी बढ़ी हैकांग्रेस के कई वरिष्ठ नेताओं का चुनाव लड़ने की अनिच्छा जाहिर करना है।

महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड के चुनावों के दौरान टिकट वितरण से मायूस हुए युवा कांग्रेस, एनएसयूआई और महिला कांग्रेस की दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के चयन में भागीदारी बढ़ी है और इसकी एक बड़ी वजह कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेताओं का चुनाव लड़ने की अनिच्छा जाहिर करना है।

कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि कई ऐसी सीटें हैं जहां पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के तैयार नहीं होने के बाद नए चेहरों को मौका दिया गया है। पार्टी की ओर से नए चेहरों को मौका दिए जाने का सबसे ज्यादा फायदा कांग्रेस की युवा इकाई ‘भारतीय युवा कांग्रेस’ को मिला है। उसकी अनुशंसा पर कुल छह उम्मीदवारों को टिकट मिला है।

एनएसयूआई की अनुशंसा पर एक टिकट मिला है। सूत्रों के मुताबिक युवा कांग्रेस के कोटे से अमनदीप सूदन (राजौरी गार्डन), सुभम शर्मा (तुगलकाबाद), महेंद्र चौधरी (महरौली), सिद्धार्थ कुंडू (नरेला) और गौरव धनक (करोलबाग) है। युवा कांग्रेस के एक पदाधिकारी ने बताया कि कांग्रेस की मीडिया पैनलिस्ट राधिका खेड़ा के नाम की अनुशंसा भी कांग्रेस की युवा इकाई की तरफ से की गई थी।

राधिका जनकपुरी विधानसभा सीट से उम्मीदवार हैं। एनएसयूआई कोटे से रॉकी तूसीद को राजेन्द्र नगर से उम्मीदवार बनाया गया है । तूसीद दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डूसू) के पूर्व अध्यक्ष हैं। युवा कांग्रेस के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने ''पीटीआई-भाषा'' से कहा, ''दिल्ली चुनाव से पहले जिन तीन राज्यों में चुनाव हुए वहां हमें उम्मीद के मुताबिक टिकट नहीं मिले थे, जबकि इन राज्यों में सीटों की संख्या भी यहां से ज्यादा थी।

दिल्ली में कांग्रेस 66 सीटों पर लड़ रही है और इनमें छह उम्मीदवार हमारे कोटे से हैं।'' इससे पहले महाराष्ट्र चुनाव में युवा कांग्रेस की अनुशंसा पर तीन और हरियाणा एवं झारखंड में एक-एक टिकट मिले थे। दिल्ली चुनाव में अखिल भारतीय महिला कांग्रेस की दो वरिष्ठ पदाधिकारियों नीतू वर्मा (मालवीय नगर) और आकांक्षा ओला को (मॉडल टाउन) उम्मीदवार बनाया गया है।

इस बार, कांग्रेस ने दिल्ली में कुल 10 महिलाओं को टिकट दिया है जो भाजपा और आप की तुलना में अधिक है। कांग्रेस के अनुसूचित विभाग के वरिष्ठ पदाधिकारी एसपी सिंह को गोकलपुर और पार्टी के असंगठित कामगार प्रकोष्ठ के प्रमुख अरविंद सिंह को करावल नगर से टिकट मिला है।

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, ''कई सीटों पर हम चाहते थे कि हमारे वरिष्ठ नेता चुनाव लड़ें, लेकिन कुछ नेता किन्ही कारणों से चुनाव नहीं लड़ सके तो हमने नए चेहरों पर भरोसा जताया।'' खबरों के मुताबिक जिन वरिष्ठ नेताओं ने चुनाव लड़ने से अनिच्छा जताई उनमें अजय माकन, जेपी अग्रवाल, हसन अहमद, नसीब सिंह और कुछ अन्य नेता शामिल हैं।

Web Title: Delhi Elections 2020: Senior Congress leaders in Delhi left Maidan, Youth Congress, NSUI and other organizations increased participation

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे