Delhi Election Exit poll: नई दिल्ली भाजपा उम्मीदवार का दावा- 'केजरीवाल की हार तय, अगर बीजेपी हारी तो कभी नहीं लड़ूंगा चुनाव'

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 9, 2020 01:58 PM2020-02-09T13:58:17+5:302020-02-09T13:58:17+5:30

भाजपा युवा वर्ग दिल्ली के अध्यक्ष व नई दिल्ली बीजेपी प्रत्याशी सुनील यादव ने कहा कि केजरीवाल जी अपना चुनाव हारेंगे व नई दिल्ली में भाजपा की जीत निश्चित है। अगर यह नहीं हो पाया तो मैं कभी चुनाव नहीं लड़ूंगा व जीवनभर केवल संगठन का ही काम करूंगा।

Delhi Election Exit poll: BJP claims New Delhi candidate- 'Kejriwal's defeat decided, if BJP loses then I will never contest elections' | Delhi Election Exit poll: नई दिल्ली भाजपा उम्मीदवार का दावा- 'केजरीवाल की हार तय, अगर बीजेपी हारी तो कभी नहीं लड़ूंगा चुनाव'

अरविंद केजरीवाल

Highlightsदिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ नई दिल्ली विधानसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी(बीजेपी) ने सुनील यादव को चुनावी समर में उतारा था। मतदान के बाद जो एग्जिट पोल आए हैं उनमें आप की सुनामी दिखाई दे रही है।

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 के लिए शनिवार को मतदान संपन्न होने के बाद आए तकरीबन सभी चुनाव सर्वेक्षणों (एग्जिट पोल) में मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी (आप) की बड़ी जीत का पूर्वानुमान व्यक्त किया जा रहा है।

इसी बीच भाजपा युवा वर्ग दिल्ली के अध्यक्ष व नई दिल्ली बीजेपी प्रत्याशी सुनील यादव ने कहा कि केजरीवाल जी अपना चुनाव हारेंगे व नई दिल्ली में भाजपा की जीत निश्चित है। अगर यह नहीं हो पाया तो मैं कभी चुनाव नहीं लड़ूंगा व जीवनभर केवल संगठन का ही काम करूंगा।

बता दें कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ नई दिल्ली विधानसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी(बीजेपी) ने सुनील यादव को चुनावी समर में उतारा था। मतदान के बाद जो एग्जिट पोल आए हैं उनमें आप की सुनामी दिखाई दे रही है। जबकि सुनील यादव का दावा है कि नई दिल्ली सीट से अरविंद केजरीवाल की हार होगी।

हालांकि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सभी एग्जिट पोल को नकार रही है। उसका दावा है कि पार्टी दिल्ली में 50 सीटें जीतने जा रहा है और आप सिर्फ 16 सीटों पर सिमट जाएगी। 

बीजेपी के नेता प्रवेश साहिब सिंह वर्मा ने ट्वीट कर दावा किया है कि बीजेपी 11 फरवरी के चुनाव परिणामों में 50 सीटें जीत रही है। उन्होनें ट्वीट करते हुए लिखा, '11 तारीख़ को चुनाव के परिणाम में बीजेपी 50, आप 16 और कांग्रेस 4 सीटें। धन्यवाद दिल्ली।' वहीं, दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष मनोज तिवारी ने चुनाव बाद के सर्वेक्षणों (एग्जिट पोल) को नकारते हुए दावा किया कि उनकी पार्टी चुनाव में 48 सीट जीतेगी। 

इधर, चुनाव सर्वेक्षणों में संकेत दिया गया है कि पार्टी 2015 का रिकॉर्ड दोहरा सकती है जब इसने 70 विधानसभा सीटों में से 67 पर जीत का परचम फहराया था।


इंडिया टुडे-एक्सिस के एग्जिट पोल के अनुसार आप को 59-68 और भाजपा को 2-11 सीट मिल सकती हैं। वहीं, एबीपी-सी वोटर के अनुसार आप को 49-63 और भाजपा को 5-19 सीट मिल सकती हैं। 

टाइम्स नाउ-इस्पोस के अनुसार केजरीवाल की कुर्सी बरकरार रह सकती है और आप को 47 तथा भाजपा को 23 सीट मिल सकती हैं। रिपब्लिक-जन की बात के एग्जिट पोल के अनुसार आप को 48-61 और भाजपा को 9-21 सीट मिलने के आसार हैं। 

टीवी 9 भारतवर्ष-सिसेरो के अनुसार आप को 52-64 और भाजपा को 6-16 सीट मिल सकती हैं। वहीं, नेता-न्यूज एक्स के अनुसार आप के खाते में 53-57 और भाजपा के खाते में 11-17 सीट आ सकती हैं। 

एबीपी के सर्वेक्षण में कहा गया कि आप का वोट प्रतिशत 50.4 और भाजपा का वोट प्रतिशत 36 हो सकता है। वहीं, इंडिया टुडे-एक्सिस पोल के अनुसार दोनों पार्टियों के लिए यह आंकड़ा क्रमश: 56 और 35 प्रतिशत का हो सकता है। 

वर्ष 2015 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में आप ने 67 सीटों के साथ प्रचंड जीत हासिल की थी और भाजपा के खाते में केवल तीन सीट आई थीं। तब दोनों पार्टियों का वोट प्रतिशत क्रमश: 54.3 और 32.3 प्रतिशत था। 
 

English summary :
Delhi Election Exit poll: BJP claims New Delhi candidate- 'Kejriwal's defeat decided, if BJP loses then I will never contest elections'


Web Title: Delhi Election Exit poll: BJP claims New Delhi candidate- 'Kejriwal's defeat decided, if BJP loses then I will never contest elections'

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे