दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में टॉप पर पहुंची दिल्ली, टॉप-10 में तीन भारतीय शहर शामिल

By अभिषेक पाण्डेय | Published: November 15, 2019 02:36 PM2019-11-15T14:36:06+5:302019-11-15T14:36:06+5:30

Delhi Pollution: दिल्ली पर प्रदूषण का कहर जारी है, शुक्रवार को वह दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में से एक बन गई, जानिए डेटा

Delhi Becomes Most Polluted City In The World On Friday, Mumabi, Kolkata in top-10 | दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में टॉप पर पहुंची दिल्ली, टॉप-10 में तीन भारतीय शहर शामिल

दिल्ली शुक्रवार को दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में टॉप पर पहुंच गई

Highlightsदिल्ली शुक्रवार को दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी बन गईदुनिया के 10 सबसे प्रदूषित शहरों में से तीन भारत के हैं, मुंबई, कोलकाता भी शामिल

दिल्ली के नाम तब एक बेहद खराब रिकॉर्ड दर्ज हो गया, जब शुक्रवार को वह 527 एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (AQI) के साथ दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में टॉप पर पहुंच गई। ये आंकड़े वर्ल्ड AQI रैंकिंग्स से सामने आए हैं। 

एयर विजुअल डेटा को अक्सर अपडेट किया जाता है, इसलिए रैंकिंग और AQI दिन भर में खुद ही बदलती रहती है।

विश्व AQI रैंकिंग के अनुसार, दिल्ली के बाद AQO 234 के साथ पाकिस्तान के लाहौर का नंबर है। हालांकि, दोनों के बीच एक बड़ा अंतर है और दिल्ली लाहौर से दोगुने से ज्यादा प्रदूषण की मार से पीड़ित है।

एयर विजुअल के अनुसार, दिल्ली की वायु गुणवत्ता ने लगातार नौ दिनों तक खतरनाक श्रेणी में रहने के बाद 5 नवंबर को सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। ये सार्वजनिक रिकॉर्ड शुरू होने के बाद से हवा की गुणवत्ता खराब रहने की सबसे लंबी अवधि का रिकॉर्ड है। 
 
दुनिया के शीर्ष 10 सबसे प्रदूषित शहरों में तीन भारत के

दुनिया के शीर्ष 10 प्रदूषित शहरों में से छह भारतीय उप-महाद्वीप से हैं, जिनमें दिल्ली, लाहौर, कराची, कोलकाता, मुंबई और काठमांडू शामिल हैं। इसलिए एशिया के भीतर, वायु प्रदूषण दक्षिण एशिया में केंद्रित है।

इस सूची में तीन भारतीय शहर हैं- दिल्ली, कोलकाता और मुंबई। इसलिए वायु प्रदूषण सिर्फ उत्तर भारत की समस्या नहीं है, हालांकि दिल्ली का प्रदूषण कोलकाता के मुकाबले दोगुना है।

ऐसे समय में जब भारत एक वैश्विक महाशक्ति बनने के लिए प्रयास कर रहा है तो दिल्ली का वायु प्रदूषण अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियां बटोर रहा है और राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण की स्थिति वैश्विक पर्यटकों, निवेशकों के मन में और भारत के प्रति गलत अंतरराष्ट्रीय धारणा बना रही है।

185 शहरों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर उज्बेकिस्तान का ताशकंद है जो एक आश्चर्य की बात है क्योंकि यह एक ऐसा क्षेत्र है जिसे इतना भीड़भाड़ और प्रदूषित नहीं माना जाता है।

पाकिस्तान का बंदरगाह शहर, कराची 180 AQI के साथ चौथे स्थान पर है। इसके बाद कोलकाता पांचवें स्थान पर 161 AQI के साथ  स्थान पर है। चीन का चेंगदू 158 AQI के साथ चेंगदू भी शीर्ष 10 की इस लिस्ट में शामिल है।
 
158 AQI के साथ वियतनाम का हनोई सातवें स्थान पर है जिसके बाद चीन के ग्वांगझाओ का नंबर है, जिसका AQI में 157 है।

भारत की वित्तीय राजधानी, मुंबई 153 ​​AQI के साथ नौवें स्थान पर है और नेपाल की राजधानी काठमांडू 152 AQI के साथ टॉप-10 में शामिल है।

Web Title: Delhi Becomes Most Polluted City In The World On Friday, Mumabi, Kolkata in top-10

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे