दिल्ली सरकार ने अक्टूबर से फरवरी तक ट्रकों की आवाजाही पर लगाया प्रतिबंध, जानिए वजह

By मनाली रस्तोगी | Published: June 23, 2022 05:11 PM2022-06-23T17:11:12+5:302022-06-23T17:13:00+5:30

इस साल अक्टूबर और फरवरी 2023 के बीच ट्रकों और अन्य भारी वाहनों के शहर में प्रवेश पर दिल्ली सरकार ने प्रतिबंध लगा दिया है।

Delhi Bans Trucks From Entering City From Oct To Feb 2023 Over Pollution | दिल्ली सरकार ने अक्टूबर से फरवरी तक ट्रकों की आवाजाही पर लगाया प्रतिबंध, जानिए वजह

दिल्ली सरकार ने अक्टूबर से फरवरी तक ट्रकों की आवाजाही पर लगाया प्रतिबंध, जानिए वजह

Next
Highlightsहाल के वर्षों में सर्दियों के महीनों में राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता खतरनाक रूप से निम्न स्तर तक गिर गई है।अधिकांश ट्रक डीजल पर चलते हैं, जो एक ज्ञात वायु प्रदूषक है।

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने इस साल अक्टूबर और फरवरी 2023 के बीच ट्रकों और अन्य भारी वाहनों के शहर में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह सर्दियों के महीनों में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए किया गया है। सरकार ने कहा कि 1 अक्टूबर 2022 से 28 फरवरी 2023 तक किसी भी ट्रक को शहर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

हाल के वर्षों में सर्दियों के महीनों में राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता खतरनाक रूप से निम्न स्तर तक गिर गई है। औद्योगिक निर्वहन, मोटर वाहन उत्सर्जन और पड़ोसी हरियाणा और पंजाब में फसल-अवशेष जलने के कारण प्रदूषणकारी पार्टिकुलेट मैटर 2.5 या पीएम2।5 का स्तर सर्दियों के महीनों में तेजी से बढ़ गया था। 

अधिकांश ट्रक डीजल पर चलते हैं, जो एक ज्ञात वायु प्रदूषक है। हाल के वर्षों में दिल्ली सरकार ने ट्रकों के प्रवेश पर तभी प्रतिबंध लगाया जब सर्दियों में प्रदूषण का स्तर बढ़ गया। इस बार सरकार ने वायु प्रदूषण के चरम स्तर को रोकने के लिए ट्रकों के प्रवेश पर जल्द से जल्द प्रतिबंध लगाने की घोषणा की।

Web Title: Delhi Bans Trucks From Entering City From Oct To Feb 2023 Over Pollution

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे