Delhi Air Pollution: PWD पर 20 लाख रुपए का जुर्माना, गोपाल राय बोले- यदि उल्लंघन पाया गया तो डबल

By सतीश कुमार सिंह | Published: October 15, 2020 04:44 PM2020-10-15T16:44:59+5:302020-10-15T16:44:59+5:30

एंटी डस्ट अभियानः पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने भलस्वा डंपिंग साइट्स का स्थलीय निरीक्षण किया था। नार्थ एमसीडी पर 20 लाख रुपए पर्यावरण क्षतिपूर्ति जुर्माना लगाने का निर्देश दिया था।

Delhi Air Pollution Public Works Department Rs 20 lakh fine  Environment Minister Gopal Rai | Delhi Air Pollution: PWD पर 20 लाख रुपए का जुर्माना, गोपाल राय बोले- यदि उल्लंघन पाया गया तो डबल

दिल्ली सरकार की ओर से सख्त निर्देश के बावजूद, एजेंसी धूल नियंत्रण नियमों का खुल्लम खुल्ला उल्लंघन करती रही। (photo-ani)

Highlightsसाइट का मुआयना करूंगा और यदि उल्लंघन पाया गया तो डबल जुर्माना लगाया जाएगा।केंद्रीय पर्यावरण मंत्री ने कहा कि दिल्ली में सर्दी के दिनों में प्रदूषण की स्थिति हमेशा गंभीर होती है।नाले के निर्माण के दौरान धूल नियंत्रण से संबंधित दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने पर यह अर्थदंड लगाया गया है।

नई दिल्लीः दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सख्त एक्शन लिया है। अपने ही विभाग पीडब्ल्यूडी पर 20 लाख रु का जुर्माना लगा दिया। कुछ दिन पहले फिक्की पर प्रदूषण उल्लंघन को लेकर 20 लाख रुपये जुर्माना किया था। 

एंटी डस्ट अभियान की कड़ी में मंगलवार (13 अक्टूबर) को पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने भलस्वा डंपिंग साइट्स का स्थलीय निरीक्षण किया था। नार्थ एमसीडी पर 20 लाख रुपए पर्यावरण क्षतिपूर्ति जुर्माना लगाने का निर्देश दिया था। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सरप्राइज विजिट के दौरान बुराड़ी के निर्माण स्थल पर प्रदूषण से संबंधित अनियमितताएं पाई। उन्होंने कहा,"हमने PWD पर 20 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। मैं कल भी इस साइट का मुआयना करूंगा और यदि उल्लंघन पाया गया तो डबल जुर्माना लगाया जाएगा।"

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री ने कहा कि दिल्ली में सर्दी के दिनों में प्रदूषण की स्थिति हमेशा गंभीर होती है। पंजाब में पिछले साल से ज़्यादा पराली जल रही है, केंद्र सरकार ने इतनी अधिक मशीन दी है, पंजाब सरकार को ध्यान देना चाहिए कि वहां पराली ज़्यादा न जले। प्रदूषण में पराली की हिस्सेदारी 4% है।

गोपाल राय ने कहा कि 15 दिन पहले दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक सामान्य(AQI) था, 15 दिन में दिल्ली वालों ने ऐसा क्या किया जिसकी वजह से दिल्ली का AQI इतना बढ़ गया? दिपावली तो अभी आई नहीं। विभाग पर बुराड़ी थाने के पास एक नाले के निर्माण के दौरान धूल नियंत्रण से संबंधित दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने पर यह अर्थदंड लगाया गया है।

राय ने कहा, " दिल्ली सरकार की ओर से सख्त निर्देश के बावजूद, एजेंसी धूल नियंत्रण नियमों का खुल्लम खुल्ला उल्लंघन करती रही। मैंने पीडब्ल्यूडी पर 20 लाख रुपये का जुर्माना लगाने के निर्देश जारी किए हैं। " मंत्री ने पीडब्ल्यूडी को धूल को उड़ने से रोकने के लिए कदम उठाने को कहा जिनमें धूल के ढेर को जाली से ढकना और पानी का छिड़काव करना शामिल है।

उन्होंने कहा, " मैं वहां फिर से निरीक्षण (टीम) भेजूंगा। अगर उचित उपाय नहीं किए गए तो मैं फिर से 20 लाख रुपये का जुर्माना लगाऊंगा। " दिल्ली-एनसीआर में बृहस्पतिवार को धुंध पसरने के साथ ही पूरे क्षेत्र में हवा की गुणवत्ता 'बहुत खराब' स्तर पर पहुंच गई।

महानगर में सुबह 11:10 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 315 दर्ज किया गया। इस साल इससे पहले हवा की गुणवत्ता का इतना खराब स्तर फरवरी में था। राय ने कहा कि दिल्ली सरकार प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए सभी प्रयास कर रही है।

Web Title: Delhi Air Pollution Public Works Department Rs 20 lakh fine  Environment Minister Gopal Rai

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे